• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial

दिवाली पर मेहमानों को खिलाएं ये 5 स्नैक्स

इस साल दिवाली पर मेहमानों का स्वागत चटपटे स्नैक्स के साथ करिए। इंडियन 5 स्नैक्स के बारे में जानिये जिन्हे सब खाना पसंद करते हैं।
Published -12 Oct 2017, 11:37 ISTUpdated -18 Oct 2017, 15:37 IST
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -12 Oct 2017, 11:37 ISTUpdated -18 Oct 2017, 15:37 IST
Image Courtesy: recipeshindimeinbig diwali special snacks

दिवाली के त्योहार पर घर में मेहमानों का आना जाना लगा रहता है। ऐसे में आप उनके साथ एक ही तरह के स्नैक्स खा-खाकर बोर ना हो जाएं इसलिए आपको दिवाली से पहले हम 5 ऐसे इंडियन स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जिनका स्वाद आपकी और आपके मेहमानों की दिवाली को और चटपटा बना देगा। वैसे तो त्योहारों पर सभी लोग मिठाई खाते हैं और खिलाते भी हैं लेकिन स्नैक्स का स्वाद चखने के लिए सभी तैयार रहते हैं। चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक या किसी के भी साथ आप ये स्नैक्स खा सकते हैं।

1 पनीर टिक्का

Image Courtesy: hungryforever
diwali special snacks paneer tikka

पनीर टिक्का ऐसा स्टार्टर है जिसे परोसते ही आपके मेहमानों के मुंह में पानी आ जाएगा। इसकी खुशबू आपके मेहमानों की भूख बढ़ा देगी साथ ही आपके गप्पों का मज़ा भी दोगुना हो जाएगा। इसे बनाना बेहद आसान है। पनीर टिक्का बनाने में सिर्फ 20 मिनट लगते हैं। इसे आप माइक्रोवेव में भी पका सकते हैं।

2खांडवी रोल

Image Courtesy: deenakakaya
diwali special snacks khandvi roll

खांडवी रोल गुजराती स्नैक्स है जो बेसन से बनाया जाता है। इसे खाने के लिए किसी वक्त या त्योहार की जरूरत भी नहीं है क्योंकि आप इसे जब चाहे तब खा सकते हैं स्पेशली दिवाली के खास मौके पर तो आप इसे बनाकर रख लें और जब आपके मेहमान आएं तब उन्हें परोसे इसे इंस्टेंट बनाने की जरूरत नहीं है आप इसे पहले से भी बनाकर रख सकते हैं।

Read more: आपको फिट रखेंगे ये low calorie फूड्स

3पापड़ी चाट

Image Courtesy: eatreadandcook.blogspot
diwali special snacks papdi chat

पापड़ी चाट सबसे पॉपुलर इंडियन स्ट्रीट फूड तो है ही लेकिन इसे आप झट से घर में भी बना सकते हैं। दिवाली के खास मौके पर आप इंस्टेंट पापड़ी का सामान घर पर लाकर रख सकते हैं फिर मेहमानों के आते ही आपको इसे बनाने में सिर्फ 2 मिनट लगेंगे और आपके मेहमान पापड़ी चाट के स्वाद के साथ-साथ दिवाली की खुशियों का स्वाद भी बढ़ा जाएंगें।

4स्प्रिंग रोल

Image Courtesy: assets.epicurious
diwali special snacks spring roll

स्प्रिंग रोल चाइनिंस स्नैक्स हैं लेकिन ये इंडिया में इतने पॉपुलर हो चुके हैं कि बच्चे हों या फिर बड़े सभी को इसका स्वाद पसंद है। शादी पार्टी में हर जगह आजकल स्नैक्स में स्प्रिंग रोल जरूर खिलाए जाते हैं। दिवाली पर भी आप अपने मेहमानों को ये बनाकर खिला सकते हैं क्यों कि इन्हें बनाने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगता।

5राम लड्डू

Image Courtesy: chatpatikitchen
diwali special snacks ram ladoo

राम लड्डू मूंग दाल के बनते हैं और इन्हे मूली और हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। वैसे तो ये मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं लेकिन घर में बने राम लड्डू का स्वाद ज्यादा अच्छा होता है। इसकी चटनी भी आप अपने टेस्ट के हिसाब से ज्यादा तीखी, मीठी या खट्टी कर सकते हैं। वैसे तो दिवाली पर स्नैक्स खाकर आप over eating कर लेतें हैं लेकिन मूंग दाल के लड्डू आपकी सेहत के लिए भी अच्छे हैं और हरी चटनी आपके हाजमें के लिए हैं।

Read more: कबाब वाली हरी चटनी बनाना सीखें