क्या आपको वजन घटाने वाली रेसिपीज की तलाश है? ऐसी रेसिपी जो आपके स्वाद और सेहत दोनों को बैलेंस रख सके। अगर हां, तो आज हम आपको ऐसी ही एक वेट लॉस करने वाली रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। इस रेसिपी का नाम हैं किवी स्मूदी। जी हां, आप इस स्मूदी को आराम से घर पर ही बना सकती हैं और बेस्ट बात तो यह है कि आप इस स्मूदी को पी कर  अपना वजन भी घटा सकती हैं।  

दरअसल, वजन घटाने के चक्कर में कई बार लोग स्वादिष्ट खाना छोड़ केवल टेस्टलेस खाना खाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में वह अपने स्वाद और सेहत दोनों को बैलेंस नहीं कर पाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि टेस्ट बड को संतुष्ट करने के कारण लोग अपना वजन बढ़ा लेते हैं। इसके बाद वजन घटाने वाले सप्लीमेंट्स खाना शुरू कर देते हैं। यह सप्लीमेंट्स सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं। ऐसे में अगर आप प्राकृतिक तरीकों से वजन घटाने की सोच रही हैं तो आपको घर पर ही किवी स्मूदी बना कर रोज पीना चाहिए। चलिए हम आपको इस आसान सी रेसिपी की विधि बताते हैं। 

homemade kiwi smoothie recipe

सामग्री 

  • 2-3 किवी 
  • 50 ग्राम मिश्री 
  • 200 ग्राम दूध 
  • एक स्कूप कोई भी फ्लेवर की आइसक्रीम 

विधि 

सबसे पहले किवी का छिलका हटा लें। इसके बाद ब्लेंडर में किवी, दूध, आइस्क्रीम और मिश्री डालें। इसे अच्छे से ब्लैंड करें और एक ग्लास में स्मूदी को निकाल लें। आप इस स्मूदी की ड्रेसिंग चेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरीज से कर सकती हैं। यह स्मूदी पीने में टेस्ट और स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। 

homemade kiwi smoothie

किवी के लाभ 

  • अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो किवी से बेस्ट और कोई फ्रूट नहीं है। इसमें ग्लाइसीमिक इंडेक्स और हाई फाइबर की मौजूदगी फैट को बॉडी में जमा नहीं होने देती। 
  • बीजि लाइफस्टाइल की वजह से होने वाले स्ट्रेस के चलते बहुत सारे लोगों में नींद न आने की बीमारी हो गई है। यह भी वजन बढ़ने का एक कारण है। एक रिसर्च के मुताबिक, कीवी फल में कई ऐसे औषधीय कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो एंटी ऑक्सीडेंट्स और सेरोटोनिन स्लीपिंग डिस्ऑर्डर के इलाज में हेल्प करता है। ऐसा माना जाता है कि सोने से एक घंटे पहले दो कीवी फल खाने से आपको बहुत अच्छी नींद आएगी।
  • किवी आपकी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी की भरपूर मात्रा एंटी ऑक्सीडेंट का काम करती हैं और बॉडी की इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। 
  • बूढ़ा दिखना कौन चाहता है, हर किसी के मन में हमेशा जवानदिखने का लालच होता है। मगर, यह क्रीम पाउडर से संभव नहीं। इसके लिए आपको नैचुरल सोर्स की सहायता लेनी चाहिए। किवी से बेस्ट नैचुरल सोर्स एजिंग को कम करने के लिए और कोई नहीं है। यह आपकी बॉडी के पीएच बैलेंस को संतुलित बनाए रखता है। इससे आप हमेशा यूथफुल नजर आती हैं।
  • इस फल में डाइटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इस फल के रोजाना सेवन से आप कई बीमारियों से लड़ सकती हैं।  यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स की एक स्टडी के मुताबिक, फाइबरयुक्त पदार्थों का सेवन करने से कार्डियोवास्कुलर डिजीज सीवीडी और कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा काफी कम हो जाता है। हाई फाइबरयुक्त खाना ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में हेल्प करता है। डायबिटीज और वजन घटाने में यह फल बहुत उपयोगी है।
  • अगर आपको पाचन की समस्या है तो यह भी नियमित कीवी खाने से ठीक हो जाएगी। दरअसल, कीवी में मौजूद फाइबर बॉडी के डाइजेस्टिव सिस्अम को ठीक करता है। खासतौर पर अगर आपको कब्ज की समस्या रहती हैं तो इस समस्या को किवी से हल किया जा कसता है।  
  • इसमें ग्लाइसीमिक इंडेक्स बहुत कम मात्रा में होता है ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होने से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़न नहीं पाती है। इस वजह से यह डायबिटीज, दिल के रोग और वेट लॉस में बहुत फायदेमंद है।