पनीर इंडिया में ज्यादातर सभी लोगों को पसंद है। पनीर की सब्जी, पनीर के परांठे, पनीर के पकौड़े और पनीर के स्नैक्स के बिना इंडिया में हर पार्टी अधूरी सी समझी जाती है। इन दिनों पार्टियों में तंदूरी पनीर कप की काफी डिमांड है। इसे high class पार्टी में सर्व किया जाता है। आप इसे अपने घर पर भी आसानी से बना सकती हैं। अगर आपके घर में कोई पार्टी है और आपके घर कुछ मेहमान आने वालें हैं तो आप उन्हे एक बार तंदूरी पनीर कप जरूर खिलाएं। इसे खाने के बाद वो आपसे 2 बातें जरूर पूछेंगें क्या आपने इसे घर पर बनाया है, इसकी रेसिपी क्या है। रेसिपी पहले आप जान लीजिए तभी तो आप उन्हें खिलाएंगी और फिर उनके साथ इसे शेयर करेंगी। 4-5 लोगों के लिए आपको अगर तंदूरी पनीर कप बनाना है तो आप ये नोट कर लें।

तंदूरी पनीर कप की सामग्री

पनीर- 250 ग्राम 

बेसन- 50 ग्राम

दही-2 बड़े चम्मच 

प्याज -1 कटा हुआ

अदरक- 1 छोटा चम्मच पेस्ट

लहसुन- 1 छोटा चम्मच पेस्ट

टमाटर - 2 कटे हुए

शिमला मिर्च- 2 कटी हुई

गरम मसाला - 1 चम्मच 

हल्दी पाउडर - 1 चम्मच 

लाल मिर्च - स्वादानुसार

चाट मसाला - स्वादानुसार 

नमक - स्वादानुसार

बटर- थोड़ा सा

तेल- थोड़ा सा

Read more: कबाब वाली हरी चटनी बनाना सीखें

तंदूरी पनीर कप बनाने की विधि

  • तंदूरी पनीर कप बनाने के लिए आप सबसे पहले प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च को 1 इंच का बराबर काटकर रख लें। 
  • पनीर को भी एक इंच के आकार में काट कर रख लें। पनीर का साइज़ ध्यान से काटें और कप के साइज़ के हिसा से भी आप पनीर को काट सकते हैं। 
  • एक बर्तन में अब आप बेसन, दही, अदरक पेस्ट, लहसून पेस्ट, और सारे नमक और मसाले मिला दें। इस मिश्रण में आप एक चम्मच तेल भी डालें। 
  • जिस बर्तन में आपने मिश्रण तैयार किया है उसमें आप पनीर के पीस डालकर मिला लें और उसे 10 मिनट तक इसी मिश्रण में रहने दें।
  • तंदुरी पनीर कप बनाने के लिए आप ओवन को पहले 180 डिग्री पर प्री हीट करें।
  • फिर स्टिक पर टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च और पनीर डालकर इसे 180 डिग्री के तापमान पर ही ओवन में पकाएं। इसे आप ओवन में 8-10 मिनट तक रखें।
  • अब इसे ओवन से निकाल लें गार्निश करें

गार्निश करने के लिए 

गार्निश करने के लिए आपको दो चीज़े चाहिए एक टूथपिक और दूसरा कप। कप में ओवन में पके तंदूरी पनीर डालिए आपके तंदूरी पनीर कप तैयार हैं आप इसे टूथपिक के साथ सर्व करें। इसे आप हरी चटनी के साथ सर्व करें साथ में नींबू और चाट मसाला भी ऊपर से डाल दें। 

Read more: Confused? रात में पनीर खाएं या नहीं, जानें एक्सपर्ट की राय