सूप को बेहद ही हेल्दी डिश माना गया है। सूप कई तरह के पोषक तत्वों से पैक होता है। इसलिए चाहे मौसम कोई भी हो, लोग कई तरह की सब्जियों का सूप पीना पसंद करते हैं। नियमित रूप से सूप को सेवन करने से ना सिर्फ वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि यह आपके शरीर में उर्जा के स्तर को भी बनाए रखता है, जिससे आप खुद को अधिक एक्टिव महसूस करते हैं। वहीं, यह आपके पाचन तंत्र को भी दुरूस्त रखता है और कई तरह की बीमारियों के हीलिंग प्रोसेस को भी स्पीड अप करने में मदद करता है। हालांकि, सूप से आपको यह लाभ तभी मिलते हैं, जब आप इसे सही तरह से कुक करती हैं। अक्सर महिलाएं घर पर सूप इसलिए नहीं बनातीं, क्योंकि उसका टेस्ट बेहतर नहीं होता है। हालांकि, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि उसे कुक करते समय आपसे कुछ छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं, जिन पर आपका ध्यान नहीं जाता। लेकिन इसके कारण आपके सूप का टेस्ट उतना बेहतर नहीं होता है। तो चलिए आज हम उन्हीं गलतियों के बारे में बात कर रहे हैं-

सिम करने की जगह उबालना 

INSIDE  soup tips

जब आप सूप बना रही हैं तो उसमें एक -दो उबाल आने के बाद उसे धीमी आंच पर पकाना चाहिए। अगर आप इसे उबालते हुए तेज आंच पर पकाती हैं तो इससे आपकी सब्जियां व मीट जल्दी ड्राई हो जाती हैं और सूप का स्वाद बिगड़ जाता है। इसके अलावा, जब आप सूप को धीमी आंच पर पकाती हैं तो इससे इनकी पौष्टिकता बरकरार रहती है। 

पर्याप्त नमक का उपयोग ना करना

INSIDE  salt

जब आप सूप बना रही हैं तो सीजनिंग का खासतौर से नमक का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए। अगर आप नमक डालने में गड़बड़ी करती हैं तो इससे पूरे सूप का स्वाद बिगड़ जाता है। सूप बनाते समय भले ही आप रेसिपी को फॉलो कर रही हैं लेकिन फिर भी आंख मूंदकर मसालों का खासतौर से नमक सूप में ना डालें। अपने टेस्ट बड पर भरोसा करें और उसके अनुसार ही सूप में नमक का इस्तेमाल करें।

सब्जियों को ओवर कुक करना

INSIDE  over cook

अगर आप सूप के टेस्ट को लाजवाब बनाना चाहती हैं तो सब्जियों को ओवरकुक करने से बचें। इससे उनका टेस्ट बिगड़ जाता है। उदाहरण के तौर पर, अगर आप वाइट बीन सूप बना रहे हैं। तो प्याज, लहसुन, भुनना शुरू करें, फिर पानी जब और बीन्स डालकर, और उबाल लें। फिर जब बीन्स नर्म होने के करीब हों, तब इसमें गाजर डालें। इस तरह गाजर पक कर निकलेगी लेकिन गूदेदार नहीं। ठीक इसी प्रकार, अन्य सब्जियों का सूप बनाते समय भी उन्हें पकाने के लिए उन्हें जितना समय चाहिए, उसके अनुसार ही डालें।

इसे ज़रूर पढ़ें-पुराने प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते समय इन सुरक्षा टिप्स को नजरअंदाज़ न करें

शुरुआत में टमाटर डालना

INSIDE  tomato

यह भी एक मिसटेक है, जिसे हम अक्सर कर बैठते हैं। सूप बनाते समय टमाटर को नहीं डालना चाहिए। इसमें मौजूद एसिड बीन्स और सब्जियों को कुरकुरे रख सकता है। जिससे सूप का टेस्ट अच्छा नहीं आता। इसलिए सूप बनाते समय आखिरी 20 मिनट से पहले टमाटर न डालें जब तक कि अन्य सभी सामग्री लगभग पक ना जाए।

इसे ज़रूर पढ़ें-क्या आप जानती हैं इन फूड्स को कभी भी माइक्रोवेव में नहीं रखना चाहिए

गार्जिनिंश को इग्नोर करना

INSIDE  ignore this thing

अगर आप सच में अपने सूप को रेस्त्रां जैसा स्वाद देना चाहती हैं तो ऐसे में मुट्ठी भर फ्रेश हर्ब्स, ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च, पारमेसन चीज़, कुरकुरे क्रूट्न्स को जरूर शामिल करें। इससे सूप में स्वाद व टेक्सचर दोनों एड होते हैं। आप अपने सूप के अनुसार, उसमें बेलसमिक सिरका, ताजा नींबू के रस, दही, क्रीम, कद्दू के बीज, या एक चम्मच पेस्टो आदि डालकर उसे स्वाद को और भी बेहतर बना सकती हैं। वैसे भी कहते हैं कि व्यक्ति पहले अपनी आंखों से खाता है, फिर मुंह से। इसलिए अगर आप सूप अच्छी तरह गार्निश होगा तो हर कोई उसे टेस्ट जरूर करना चाहेगा।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik