• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

झटपट बनाएं यह स्वादिष्ट और क्रिस्पी आटा डोसा

आटा डोसा न सिर्फ जल्दी बन जाता है, बल्कि यह उतना ही हेल्दी और टेस्टी भी होता है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -24 Jun 2019, 16:33 ISTUpdated -24 Jun 2019, 16:47 IST
Next
Article
main atta dosa

साउथ इंडियन डिशेज का स्वाद एकदम अलग होता है। खासतौर से, डोसा स्वाद में जितना लाजवाब होता है, उसे उतना ही हेल्दी भी माना जाता है। कई बार घर में डोसा बनाने की फरमाइश होती है और आप उलझन में पड़ जाती हैं क्योंकि दाल और चावल की मदद से बनने वाले इस डोसे का बैटर तैयार करने के लिए वक्त की जरूरत होती है। ऐसे में या तो आप उन्हें मना कर देती हैं या फिर बाजार से डोसा मंगवाती हैं, लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो आटे की मदद से झटपट डोसा तैयार कर सकती हैं। आटे की मदद से बनने वाला डोसा भी उतना स्वादिष्ट और क्रिस्पी होता है। तो चलिए जानते हैं आटा डोसा बनाने की विधि के बारे में-

आटा डोसा का बैटर बनाने की सामग्री

एक कप आटा

नमक स्वादानुसार

एक पैकेट ईनो

इसे जरूर पढ़ें: स्‍वाद से भरपूर खमीरयुक्‍त भोजन है सेहत के लिए फायदेमंद

आटा डोसा का मसाला बनाने की सामग्री

चार उबले आलू

दो चम्मच तेल

एक छोटा चम्मच चना दाल

एक छोटा चम्मच उड़द दाल

आधा छोटा चम्मच जीरा

दो चुटकी हींग

एक साबुत लाल मिर्च

एक चम्मच राई

कुछ करीपत्ता

चार टेबलस्पून बारीक कटी प्याज

एक बारीक कटी हरी मिर्च

एक अदरक का टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ 

आधा छोटा चम्मच हल्दी

नमक स्वादानुसार

आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च

बारीक कटा हरा धनिया

इसे जरूर पढ़ें: 5 मिनट में घर पर ऐसे तैयार करें सांभर मसाला, टेस्टी बनेगा सांभर

क्रिस्पी आटा डोसा बनाने का तरीका

inside  atta dosa recipe

क्रिस्पी आटा डोसा बनाने के लिए सबसे पहले आटे का बैटर तैयार करें। इसके लिए पहले एक बाउल में आटा और नमक डालें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी मिक्स करते हुए डोसे का बैटर बनाएं। इसके बाद बारी आती है डोसा के लिए आलू मसाला तैयार करने की। इसके लिए एक पैन लें और फिर उसमें थोड़ा तेल डालें। अब इसमें चना दाल, उड़द दाल, जीरा, हींग, राई, साबुत लाल मिर्च डालकर तड़काएं। इसके बाद करीपत्ता डालें। ध्यान रखें कि वह जले नहीं। इसके बाद पैन में प्याज डालें और उसे थोड़ा भुन लें। अब इसमें हल्दी, कद्दूकस किया हुआ अदरक और कटी हरी मिर्च डालें। अब इसमें उबले और मैश किए हुए आलू डालें। साथ ही इसमें नमक और लाल मिर्च डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। करीबन एक मिनट तक इसे भुनें। इसके बाद इसमें दो बड़े चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब पैन के उपर लिड लगाकर करीबन एक मिनट के लिए पकाएं। एक मिनट बाद लिड हटाएं। अब इसमें कटा हुआ हरा धनिया डालें। आलू मसाला बनकर पूरी तरह तैयार है। अब इसे एक बाउल में निकालें। 

Recommended Video

inside  atta dosa recipe

अब आटा डोसा बनाने के लिए आटे के बैटर में ईनो डालें और बेहद हल्के हाथ से मिक्स करें। अब नाॅन स्टिक पैन को हल्का गरम करें। अब इसमें पानी की कुछ बूंदे डालें और गैस को हल्का करें। अब आप इसमें थोड़ा सा ऑयल डालें और डोसे का बैटर डालकर हल्के हाथ से फैलाएं। जब यह हल्का सा सिक जाए तो फिर आप इसमें थोड़ा सा ऑयल डालें। कुछ देर बाद डोसा सतह छोड़ देगा। आप उसी जगह से डोसा उठाएं। अब आप इसमें आलू का मसाला डालकर फैलाएं। इसके बाद आप डोसे को मोड़ें। आपका आटे का क्रिस्पी मसाला डोसा बनकर तैयार है। इसे आप नारियल की चटनी और सांभर के साथ सर्व करें। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।