पेड़ा तो हर किसी को पसंद होता है। अगर खास पेड़े की बात की जाए तो मथुरा के पेड़े और वो भी स्पेशली केसर पेड़े तो बहुत ही मशूहर हैं। आपको भी अगर पेड़े पसंद हैं या आपके घर में नवरात्र या दीवाली जैसी कोई खास पूजा है तो आप इसे अपने घर पर प्रसाद की तरह बना सकती हैं। 

केसर पेड़े की ये रेसिपी आपको इतनी पसंद आएगी कि फिर आप अपने मेहमानों को भी ना सिर्फ प्रसाद में पेड़ें खिलाएंगी बल्कि उन्हें पेक करके भी जरुर देंगी। तो जानिए घर पर कैसे बनाएं केसर पेड़ा 

केसर पेड़ा बनाने की सामग्री

  • मावा - 1 कप ( 250 ग्राम)
  • बूरा - 1 कप ( 175 ग्राम )
  • दूध - 1 टेबल स्पून
  • केसर - 20-25 धागे
  • पिस्ते - 7-8
kesar peda recipe at home ingredients

केसर पेड़ा बनाने की विधि

सबसे पहले गर्म दूध में केसर को डालकर छोड़ दें। ऐसा करने से केसर का रंग दूध में आ जाएगा और केसर का स्वाद भी दूध में मिक्स हो जाएगा।

अब मावा या खोए को बारीक तोड़कर या क्रम्बल करके एक माइक्रोवेव बाउल में डालकर रखें और फिर इस बाउल को एक मिनट के लिए आप माइक्रोवेव में रख दें। बाउल को बाहर निकालकर मावा को चम्मच से अच्छी तरह मैश कर लें और फिर से माइक्रोवेव में बाउल को एक मिनट के लिए रख दें। इससे मावा नरम हो जाएगा और इसमें दूध अच्छे से मिक्स हो पाएगा। 

Read more: घर पर हेल्दी एंड टेस्टी मावा पाग बनाने की रेसिपी जानिए

अब आप केसर वाले दूध को मावा में डालकर अच्छी तरह मिलाएं और केसर दूध मिले मावा को फिर से एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें। एक मिनट बाद बाउल को बाह्रर निकालिये और अच्छी तरह से चलाइये और फिर से अधिकतम तापमान पर 1 मिनट माइक्रोवेव करें।

एक मिनट बाद बाहर निकालकर मावा को मिक्स करके फिर से 4 मिनट के लिए इस बाउल को माइक्रोवेव में रख दें इससे मावा अच्छे से भुन जाएगा।

Read more: घर पर चना दाल की बर्फी बनाने की आसान रेसिपी जानिए

अब मावा को बाहर निकालकर आप ठंडा होने दें, जब मावा एकदम हल्का गरम रह जाय तब बूरा चीनी मिलाएं और मावा जब तक ठंडा होता है तब तक पिस्ते को पतले पतले काट कर तैयार कर लें।

मावा के ठंडा होने यानी बिलकुल हल्का सा गरम रहने पर बूरा डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये। हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर हाथ को चिकना कीजिये, मिश्रण से थोड़ा सा 1 चम्मच मिश्रण उठाइये और हाथ में लेकर उसे दबाकर बांधिये और पहले गोल कीजिये, अब दबाकर पेड़े का आकार दीजिये, पेड़े के ऊपर 2-3 पिस्ते के टुकड़े रखकर दबा दीजिये, तैयार पेड़ा प्लेट में रख दीजिये. एक एक करके सारे पेड़े बनाकर प्लेट में रख लीजिये।

बहुत ही अच्छे केसर पेड़ा बनकर तैयार है, केसर पेड़े को फ्रिज में रखकर 8 -10 दिन तक खाइये।

kesar peda recipe at home

कुकिंग टिप्स- गरम मावा में बूरा मिलाने से बूरा मेल्ट होकर मिश्रण पतला हो जाता है और पेड़ा बनाना मुश्किल होता है, अगर ऐसा हो जाए तो मिश्रण को फ्रिज में रख दें और दूसरे दिन पेड़े बनाएंली। मावा एकदम ठंडा हो जाय तब बूरा मिलाने से मावा और बूरे का मिश्रण बिखरने लगता है, और पेड़ा बनाना मुश्किल होता है, यदि एसा हो जाए तब 1/2 - 1 छोटी चम्मच गरम दूध की डालिये और हाथ से मसल मसल कर अच्छी तरह मिलाइए और पेड़ा बना लीजिए।

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial