बारिश के मौसम में गरम-गरम पकौड़ों को खाने का मजा ही कुछ और होता है। अगर गरम-गरम पकौड़ों के साथ चटपटी चटनी मिल जाए तो यह स्‍वाद दोगुना हो जाता है। वैसे तो भारत में पकौड़ों के साथ हरी चटनी खाने का रिवाज है मगर, आज हम आपको एक बेहद अलग सीजनल चटनी बनाने की विधि बताएंगे। वैसे तो भारत में अलग-अलग तरह की कई चटनियां बनाई जाती हैं लेकिन बारिश के मौसम में आने वाले जामुन फल की चटनी के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। जी हां, आपने बहुत सारी चटपटी और स्‍वादिष्‍ट चटनियां खाई होंगी मगर, आज हम आपको जामुन की चटनी बनाना सिखाएंगे। यह खाने में जितनी स्‍वादिष्‍ट है बनाने में उतनी ही आसान भी है। आप इसे घर पर ही आसानी से तैयार कर सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि यह चटनी स्‍वाद के साथ-साथ आपको अच्‍छी सेहत को तोहफा भी देगी क्‍योंकि इस चटनी में पड़ने वाले इंग्रीडियंट्स बहुत ही सेहतमंद होते हैं। तो चलिए जानते हैं इस चटनी को घर पर कैसे बनाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर बनी इस ‘डोसे वाली चटनी’ को खा कर उंगलियां चाटती रह जाएंगी आप

Jamun Chutney Easy Homemade

सामग्री 

  • 3 कप जामुन 
  • 2 छोटे चम्‍मच शहद (ऐसे करें असली शहद की पहचान)
  • 1 इंच अदरक का तुकड़ा 
  • 1 बारीक कटी मिर्च (ध्‍यान रखें कि बारिश के मौसम में आने वाली मिर्च बहुत ही कड़वी होती हैं। इसलिए ज्‍यादा मिर्च चटनी में न डालें। यदि आपको चटनी को अधिक चटपटा करना है तो आप उपर से लालमिर्च पाउडर का प्रयोग करें।) कबाब वाली हरी चटनी बनाना सीखें
  • ¼ चम्‍म्‍च काली मिर्च पाउडर 
  • धनिया पत्‍ती बारीक कटी हुई गार्निशिंग के लिए 
  • स्‍वादानुसार नमक 

विधि 

सबसे पहले जामुन लें और उसे अच्‍छे से वॉश करें। जामुन चुनते वक्‍त ध्‍यान रखें कि वह बहुत सख्‍त न हों क्‍योंकि ऐसे जामुन का स्‍वाद मीठा नहीं होता है। इसके बाद जामुन की गुठली निकाल लें। जुमन के उपर शहद, अदरक, हरी मिर्च और दो छोटे चम्‍मच पानी डालें। इसे आप ग्राइंडर में अच्‍छी तरह पीस लें। आप चाहें तो इसे सिल बट्टे में हाथों से भी पीस सकती हैं यह बहुत ही आसानी से पिस जाएगी। इसके बाद इस चटनी में उपर से नमक और काली मिर्च डालें। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इस चटनी को आप गरम-गरम पकौड़ों के संग खाएंगी तो आपको स्‍वाद के साथ सेहत का तोहफा भी मिलेगा। आपको बता दें कि जामुन की चटनी डायबिटिक लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।