ये इडली मिनटों में तैयार भी हो जाएगी और इससे खाकर आप पूरी तरह से इडली का स्वाद भी उठा पाएंगी, साथ ही आपको ओट्स का पोषण भी मिलेगा। इस इडली के लिए न तो आपको एक रात पहले चावल और दाल भिगोने की जरूरत है और न ही खमीर उठाने का झंझट। फिर देर किस बात की यहां बताई गई  रेसिपी से इडली बनाइये और अपनी पसंदीदा चटनी के साथ इसका लुत्फ़ उठाइये।

 

 

सूजी और ओट्स की टेस्टी इडली Recipe Card

30 मिनट में घर पर बनाएं सूजी और ओट्स की आसान इडली

Total Time :
30 min
Preparation Time :
20 min
Cooking Time :
10 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Breakfast
Calories:
30
Cuisine:
Indian
Author:
Samvida Tiwari

सामग्री

  • रवा (सूजी) - 250 ग्राम
  • दही - 300 ग्राम
  • ओट्स -1 कप
  • ईनो या बेकिंग सोडा -1 /2 टी स्पून
  • नमक- आवश्यकतानुसार
  • पानी- आवश्यकतानुसार

विधि

Step 1

sooji oats instant idli

सबसे पहले ओट्स को कढ़ाई में हल्का सा रोस्ट कर लेंगे। इसके बाद मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब इडली तैयार करने के लिए दही को अच्छी तरह से फेंट लीजिये। आप इसे ब्लेंडर में भी चला सकती हैं।
Step 2
अब एक बर्तन में सूजी लीजिये और उसमें दही और ओट्स पाउडर डाल कर अच्छी तरह से मिला लीजिये। इस मिश्रण को तब तक मिलाते रहिए जब तक ये अच्छी तरह मिक्स न हो जाए। आपको इसका हल्का गाढ़ा बैटर तैयार करना है।
Step 3
इसे 10 मिनट के लिए रख दीजिये। 10 मिनट बाद सूजी अच्छी तरह से फूल जाती है। अब इस बैटर में आवश्यकतानुसार पानी और नमक डाल कर इसे अच्छी तरह से मिला लीजिये। आप इसमें अपनी इच्छानुसार सब्जियां भी छोटे आकार में काटकर मिला सकती हैं। अब इसकी कन्सिस्टेन्सी देखते हुए इसमें ईनो या बेकिंग सोडा डाल दीजिये। मिश्रण अधिक गाढ़ा और अधिक पतला न हो।
Step 4

recipe sooji oats()

कुकर में 2 छोटे गिलास पानी डालकर गैस पर रख दीजिये पानी को गरम होने दीजिये। इडली स्टैन्ड को थोड़ा तेल लगाकर चिकना कर लीजिये। मिश्रण को चमचे की सहायता से इडली के प्रत्येक खाने में भर दीजिये।
Step 5
एक बार में 12 या 16 इडली बन जाती हैं। यह इडली स्टैन्ड के साइज पर निर्भर करता है। इडली स्टैन्ड को जमा कर कुकर में रख दीजिये और ढक्कन लगा दीजिये लेकिन ढक्कन से सीटी हटा लीजिये।
Step 6
8 या 10 मिनिट में इडली पक जाती है। कुकर का ढक्कन यह देखने के लिए खोलिये कि इडली बनी है या नहीं। इडली के अन्दर चाकू गड़ा कर देख लें यदि उससे मिश्रण नहीं चिपकता तब इडली बन चुकी है। इडली स्टैन्ड को कुकर से निकालिए, ठंडा होने पर चाकू की सहायता से स्टैन्ड से इडली निकाल कर प्लेट में रख लीजिये। इंस्टेंट स्पेशल सूजी ओट्स इडली तैयार है। इसे आप अपनी पसंदीदा नारियल की चटनी, चने दाल की चटनी या मूंगफली की चटनी के साथ खा सकती हैं। इस तरह की और रेसिपी जानने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।