अदरक का नाम आते ही हमें चाय, काढ़ा और सब्जियों की याद आती है पर क्‍या आपने कभी इसका इस्‍तेमाल किसी मिठाई में सुना हैं। अगर नहीं सुना है तो चलिए हम आपको अदरक से बनने वाली मिठाई के बारे में बताते है। जी हां, आज हम आपको अदरक की बर्फी बनाना सिखाएंगे। इसका स्‍वाद आपको जरूर पसंद आएगा। स्‍वाद में थोड़ी मीठी और थोड़ी तीखी इस बर्फी के कई फायदे भी है। इसे खाने से आपको सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों से तुरंत राहत मिलेगी। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

अदरक की बर्फी Recipe Card

सर्दी, खांसी, जुकाम से बचने के लिए फायदेमंद है अदरक की बर्फी

Total Time :
35 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
25 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
75
Cuisine:
Indian
Author:
Reeta Choudhary

सामग्री

  • अदरक- 200 ग्राम
  • चीनी- 300 ग्राम
  • घी- 2 छोटी चम्मच
  • इलायची- 10

विधि

Step 1
अदरक की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को अच्‍छे से धो लें, फिर इसे मोटे-मोटे आकार में काट लें। अब इन टुकड़ों को मिक्सर में डालें और उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर बारीक पीस लें।
Step 2

make adrak ki barfi inside

अब गैस पर एक पैन चढ़ाए और इसे गर्म होने दें, जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें और गर्म होने दें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमें अदरक का पेस्ट डालें और मध्‍यम आंच पर पांच मिनट तक फ्राई करें।
Step 3
पांच मिनट बाद इस पेस्ट इस में चीनी डालें और गलने दें। ध्‍यान रखें कि इसे लगातार चलाते रहें, नहीं तो यह जल जाएगी। जब चीनी मेल्ट हो जाए तो इसमें इलायची डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं। पेस्‍ट गाढ़ा हो जाने पर आंच कम कर दें और उसका गाढ़ापन जांच लें। ध्‍यान रखें पेस्‍ट बिल्‍कुल गाढ़ा होना चाहिए।
Step 4

adrak or ginger barfi inside

अब एक प्‍लेट लें और उसपर बटर पेपर रखें, अब इस पेपर पर थोड़ा सा घी लगाएं, फिर पेस्‍ट को प्‍लेट में डालकर एकसार फैला लें।
Step 5
पेस्‍ट हल्का सा ठंडा हो जाने पर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। आप चाहे तो इसे फ्रिज में रखकर भी ठंडा कर सकती हैं। जब बर्फी पूरी तरह ठंडी हो जाए तो उसे चौकोर आकार में काट लें। तैयार है आपकी अदरक की बर्फी। यह जल्‍दी खराब नहीं होती और आप इसे कम से कम दो महीने तक रख सकती हैं। लेकिन ध्‍यान रखें कि इसे हमेशा किसी एयर टाईट कनटेंर में ही रखें।