चटनियां सभी को पसंद होती है और यही वजह है की भारत में चटनियों की इतनी वैरायटी पाई जाती है। हर खाने का स्‍वाद बढ़ाने वाली ये सभी चटनियां अलग-अलग राज्‍यों और प्रांतों से आती है। कई चटनियों का स्‍वरूप एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य तक पहुंचते-पहुंचते बदल जाता है, उसके स्‍वाद में फर्क आ जाता है। अपने-अपने हिसाब से बनने वाली ये चटनियां भारतीयां खानो का रूह है, इनके बिना आपकी इंडियन रेसिपीज की जर्नी अधूरी है। आज हम आपको बता रहे है एक ऐसी ही चटनी के बारे में। आइए जानें लहसुन की सूखी चटनी बनाने का तरीका। इसे वडा पाव चटनी के नाम से भी जाना जाता है। वडा पाव के अलावा इसे आप किसी अन्‍य रेसिपी के साथ भी सर्व कर सकती है। 

लहसुन की सूखी चटनी Recipe Card

आइए जानें लहसुन की सूखी चटनी बनाने का तरीका। इसे वडा पाव चटनी के नाम से भी जाना जाता है।

Total Time :
15 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
5 min
Servings :
4
Cooking Level :
Low
Course:
Others
Calories:
15
Cuisine:
Indian
Author:
Reeta Choudhary

सामग्री

  • लहसुन- 9-10 कलियां
  • मूंगफली- 3 टेबल स्पून
  • सूखा नारियल का बुरादा- 3 टेबल स्पून
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर- 2-3 टेबल स्पून
  • नमक- स्वादानुसार

विधि

Step 1
लहसुन की सुखी चटनी बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन की कलियों को स्लाइस में काट ले। ध्‍यान रखें की कलियां बड़े साइज की हो।
Step 2

make dry garlic chutney inside

गैस पर मध्यम आंच पर एक पैन चढ़ाए और इसे गर्म होने दें। जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें लहसुन की कलियों को डालें और लगातार चलाते हुए दो मिनट तक इनको फ्राई करें। लहसुन की किनारे हल्‍के सुनहरे रंग की हो जाए तब तक इसे भूनें। अब इसे एक प्लेट में निकाल लें।
Step 3
अब उसी पैन में मूंगफली डालें और इसे भी लगातार चलाते हुए हल्‍का सुनहरा होने तक भुने और इसे भी प्लेट में निकाल लें।
Step 4

dry garlic chutney recipe inside

अब गैस बंद कर दें और इसमे नारियल का बुरादा डालें और गोल्डन कलर का होने तक इसे लगातार चलाते रहे और तुरंत ही इसे प्लेट में निकालें। इसे एकदम ठंडा होने दें।
Step 5
भूने हूए लहसुन, मूंगफली और नारियल के ठंडा हो जाने पर इसे मिक्सर में डालें और साथ में लाल मिर्च पाउडर और स्‍वादानुसार नमक डालें। अगर आप ज्यादा तीखी चटनी खाना पसंद करती हो तो कश्मीरी मिर्च की जगह पर रेगुलर लाल मिर्च भी डाल सकती हैं। अब इसे दरदरा पीस लें और बाउल में निकाल लें।