घर में पार्टी हो या फिर शाम की चाय के साथ कुछ नमकीन खाने का मन हो रहा हो, आलू की पैटी का ख्याल हमारे जहन में सबसे पहले आता है। बाजार में आपको आलू की पैटी बहुत ही आसानी से मिल जाएगी। कुछ लोग इसे घर पर भी बनाते हैं, मगर घर पर आलू की पैटी आप तब ही बना सकती हैं जब आपको इसे बनाने की सही विधि पता हो।

अगर आपको बाजार जैसी आलू की पैटी बनानी है, तो आपको इसका मैदा गूंथने से लेकर इसे बेक करने तक के सभी स्‍टेप्‍स सही तरह से फॉलो करने होंगे। अगर आप ऐसा करने में कामयाब हो जाती हैं, तो घर पर ही आप पैटी तैयार कर सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप घर पर कैसे बाजार जैसी पैटी तैयार कर सकती हैं।

knead  dough  for  aloo  patty

कैसे तैयार करें आलू  पैटी  का डो (dough)?

स्‍टप-1

सबसे पहले आपको 300 ग्राम मैदा लेकर उसे अच्छी तरह से छान लेना है। दरअसल, मैदा कितना फाइन होगा उतना ही अच्छा गुंथेगा और इसका डो  (dough)  भी अच्छा तैयार होगा। मैदे को छानने के लिए आप पतली छन्नी का इस्तेमाल करें। मैदे को कम से कम दो बार जरूर छाने।

स्‍टेप-2

पैटी   बनाने के लिए मैदा गूंथने की दूसरी कड़ी में आपको मैदे में कुछ ऐसी सामग्रियों को मिलाना है, जिससे पेटीज बनने के बाद कुरकुरी और लेयरदार हो। इसके लिए आप मैदे में 1 चम्‍मच नमक, 2 बड़े चम्मच तेल और 150 ग्राम मार्जरिन मिलाएं। मार्जरिन एक तरह का विस्तृत मक्खन जैसा पदार्थ होता है। बाजार में आपको यह आसानी से मिल जाएगा। इसे बेकिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: परफेक्ट आलू पराठा बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

स्‍टेप-3

जब आप यह सभी सामग्री मैदे में मिला लें, उसके बाद आपको इसे गूंथना शुरू करना है। इसके लिए आपको धीरे-धीरे मैदे में पानी डालना है और फिर आपको एक टाइट डो तैयार करना है। इस बात का ध्यान रखें कि आपको यह डो तैयार करने से पहले चेक करना है कि  तेल और मार्जरिन के मैदे में मिलने के बाद सामग्री को हाथों में लेने पर लड्डू बन रहा हो। यदि ऐसा होने लग जाए तो समझ जाएं कि आपने बिल्कुल सही मात्रा में तेल और मार्जरिन मिक्स किया है।

स्‍टेप- 4

जब डो तैयार हो जाए तो उसे कम से कम 30 मिनट के लिए ढक कर रख दें। जब डो थोड़ा सा फूल जाए तो उसे दोबारा से 2 मिनट के लिए गूंथ लें। इसके बाद आपको चकले पर थोड़ी मैदा स्‍प्रेड करनी है और तैयार से डो से लोई निकाल कर बेलनी है। लोई थोड़ी बड़ी लें और इसे गोल-गोल बेल लें। बाद में उसे फोल्ड करें और फिर से इसे गोल बेलें। ऐसा कम से कम 4 से 5 बार करें। दरअसल, ऐसा करने से पेटीज में अच्छी लेयर बनती हैं।

knead  dough  for  aloo  patty steps

कैसे बनाएं आलू की पेटीज की स्‍टफिंग?

जब तक आप पैटी के डो को 30 मिनट के लिए सेट होने के लिए रखेंगी, तब तक आप आलू की स्‍टफिंग तैयार कर सकती हैं। इसे तैयार करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी-

सामग्री

  • 4-5 उबले हुए आलू
  • 2 बड़े चम्‍मच साबुत धनिया
  • 1 बड़ा चम्‍मच तेल
  • 4 बड़े चम्‍मच उबली हरी मटर
  • 1/2 छोटा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर
  • 1 छोटा चम्‍मच धनिया पाउडर
  • 1 छोटा चम्‍मच गरम मसाला
  • नमक स्वादानुसार

विधि

  • सबसे पहले आलू को उबाल कर छील लें और फिर इसे मैश कर लें। आपको आलू को बहुत अधिक मैश करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • इसके बाद आप एक कढ़ाई में तेल डालें और उसे गर्म करें। इसके बाद आप इसमें साबुत धनिया डालें। बाद में आप इसमें हल्दी, धनिया और गरम मसाला डालें।
  • इसके बाद आप उबली मटर और मैश किए हुए आलू कढ़ाई में डालें और मसालों के साथ अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें।
  • आप चाहें तो स्‍टफिंग में कटी हरी धनिया पत्ती भी डाल सकती हैं। इस तरह से आपकी स्टफिंग तैयार हो जाएगी।
 
knead  dough  for  aloo  patty hindi

कैसे करें आलू की पैटी को बेक?

स्‍टेप-1

सबसे पहले आपको तैयार डो को बेलना है। 4-5 बार फोल्ड करके आपको इसे थोड़ा मोटा बेलना है और चौकोर आकार में काट लेना है।

स्‍टेप-2

इसके बाद आपको इसमें आलू की तैयार स्‍टफिंग भरनी है और फिर एक कोने से दूसरे कोने को पानी की मदद से जोड़ देना है ताकि बेक करते वक्‍त पैटी फटे नहीं।

स्‍टेप-3

अब आपको इस तरह से सभी आलू की फिलिंग वाली पैटी तैयार कर लेनी है और फिर उसे बेकिंग ट्रे में रखते जाना है।

स्‍टेप-4

अब आप पहले अवन को 200 सेंटीग्रेट पर प्रीहीट कर लें। इसके बाद सभी पैटी में ऊपर से थोड़ा बटर लगाएं। ऐसा करने से पेटीज के  ऊपर  का कलर भी अच्‍छा आता है।

Recommended Video

स्‍टेप-5

अब आपको कंवेक्‍शन मोड पर 200 डिग्री सेंटीग्रेट पर इसे बेक करना है। जब आप कंवेक्‍शन मोड प्रेस करेंगी तो 180 डिग्री सेंटीग्रेट तापमान शो हो रहा होगा मगर आपको इसे बढ़ा कर 200 डिग्री तक लाना होगा। अब आपको टाइम सेट करना है, पेटीज को 40 मिनट के लिए बेक करें।

इस तरह से घर पर ही आप बाजार जैसी कुरकुरी पेटीज तैयार कर सकती हैं। यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।