अगर आप नवरात्रि में पूरे नौ दिन का व्रत रखने वाली है तो आपको हर रोज के लिए कुछ ना कुछ रेसिपी बनानी आनी चाहिए, क्‍योंकि ऐसा हो सकता है कि एक जैसा खाना रोज आपको अच्‍छा ना लगे। वैसे भी व्रत के दिनों में मन हर दिन कुछ अलग और हल्का खाने को करता है। ऐसे में हम आपको बताने वाले है कूटू की सब्जी की रेसिपी। इसे उबले आलू, खट्टे दही और कूटू के आटे से बनाया जाता है। यह सब्जी खाने में बहुत टेस्‍टी लगती है। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

कूटू के आटे की सब्जी Recipe Card

इसे उबले आलू, खट्टे दही और कूटू के आटे से बनाया जाता है।

Total Time :
20 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
10 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Main Course
Calories:
90
Cuisine:
Indian
Author:
Reeta Choudhary

सामग्री

  • कूटू का आटा- 3 बड़े चम्मच
  • उबले आलू 3-4
  • खट्टा दही- ½ कप
  • हरी मिर्च- 4-5
  • सेंधा नमक- ¾-1 टेबल स्‍पून
  • घी- अंदाजानुसार
  • पानी- अंदाजानुसार

विधि

Step 1
कूटू के आटे की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को धोकर बारीक-बारीक काट लें। साथ ही, आलू को प्रेशर कुकर में डालकर उबाल लें और ठंडा होने पर छिलकर उसको टुकड़ों में काट लें।
Step 2

kuttu ke atte ki sabji inside

अब एक कटोरे में कूटू का आटा, खट्टा दही और स्‍वादानुसार नमक डालें और थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए इसे अच्छे से मिलाएं। अगर चाहें तो मथानी से भी मथ सकती हैं। इस घोल में कम से कम दो कप पानी मिलने की जरूरत होगी। अगर दही कम खट्टी है तो आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा नींबू का रस भी डाल सकती हैं।
Step 3
गैस पर मध्यम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाए और इसमें घी डालें और गर्म होने दें, जब घी गर्म हो जाए तो इसमें कटी हुई हरी मिर्चें डालें और भूनें। अब इसमें उबले आलू के टुकड़े डालें और एक मिनट के लिए फ्राई करें।
Step 4

kuttu ke atte ki sabji recipe inside

अब इसमें कूटू और खट्टे दही का घोल डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं और पहला उबाल आने तक चलाते रहे।
Step 5
अब गैस के आंच को धीमा करें और सब्जी को पांच मिनट तक पकने दें फिर गैस बंद कर दें। तैयार है आपकी टेस्‍टी कूटू की सब्जी। आप इसे कूटू की पूरी, चीले या पराठे के साथ सर्व कर सकती है।