कच्चे केले के चिप्स या फ्राई सभी लोगों को पसंद होता हैं। कच्चे केले के चिप्स, नमकीन या फिर सब्जी ज्‍यादा फेमस है। कच्चे केले की सब्जी ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। ज्‍यादातर घरों में कच्चे केले की सब्जी ही बनाई जाती है। कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च मौजूद होता है, जो हमारे हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होता हैं। कच्चा केले में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। वहीं, कच्चा केला वजन घटाने और शुगर लेवल को कम करने में भी मददगार होता हैं। आज हम आपको कच्चे केले की रेसिपी बताएंगे। तो आइए जानें कच्चे केले का पराठा बनाने का आसान तरीका।

kachche kele ka paratha inside

इसे जरूर पढ़ें: घर पर बनाएं कांजी वड़ा, जानें इस रेसिपी को बनाने का तरीका

कितने लोगों के लिए- 2

तैयारी के समय- 20 मिनट

पकाने का समय- 20 मिनट

कच्चे केले का पराठा बनाने के लिए सामग्री:

आटा- 2 कटोरी

कच्चा केला- 2

प्याज- 1

बटर- 1 टेबल स्‍पून

जीरा- 1/4 टेबल स्‍पून

सुखी साबूत लाल मिर्च- 2

अमचुर पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून

हल्दी पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून

सौफ- 1/4 टेबल स्‍पून

राई- 1/4 टेबल स्‍पून

अजवाइन- 1/4 टेबल स्‍पून

करी पत्ता- 4-5

हींग- चुटकीभर

नमक- स्वादानुसार

तेल- अदांजानुसार

कच्चे केले का पराठा बनाने तरीका:

सबसे पहले केले के ऊपर और नीचे के डंठल को काट लें और और उस का छिलका उतार लें। अब केले को अच्‍छी तरह से पानी से साफ कर लें और केले के चारो साइड कट लगा लें। प्याज को बारीक-बारीक काट लें।

अब गैस पर तेज आंच पर एक कड़ाही रखें और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए केलो को डालें और फ्राई करें। केलो को ब्राउन होने तक फ्राई करें। ध्‍यान रखें कि जब तक की केले अच्छी तरह से फ्राई ना हो तब तक फ्राई करते रहें। जब केले फ्राई हो जाए तो उसे एक कटोरी में निकाल लें और थोड़ा ठंडा होने पर अच्छी तरह से मसल लें। केले को फ्राई करते समय देख लें कि केले कच्‍चे तो नहीं रह गए हैं।

kachche kele ka paratha inside

गैस पर धीमी आंच पर एक पैन रखें और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें हींग, करी पत्ता, सुखा साबुत लाल मिर्च डालें और जीरा, अजवाइन, राई, सौफ डालकर अच्छी तरह से फ्राई करें। जब ये सभी सामग्री फ्राई हो जाए तो गैस को बंद कर दें। और गैस बंद करने के बाद उसमें हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। आप चाहे तो कच्चे केले को कद्दूकस करके भी इसके पराठे बना सकती हैं।

kachche kele ka paratha inside

इन फ्राई किये हुए मसालों में मसला हुआ केला, अमचुर पाउडर, नमक और बारीक कटा हुआ प्याज डालें और मसलते हुए मुलायम कर लें। अगर आप प्‍याज नहीं खाती हैं तो पराठे में प्‍याज ना डालें।

एक बड़ी कटोरी में आटा डाल लें और उसमें स्‍वादानुसार नमक डालकर अच्‍छे से मिला लें और थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए अच्छी तरह से गुंथ लें। अब इस गुंथे हुए आटे की लोइयां बना लें और इन लोइयों में मसाला भरकर अच्छी तरह से पकाठे के आकार में बेल लें।

kachche kele ka paratha inside

इसे जरूर पढ़ें: नवरात्र व्रत के लिए घर पर बनाएं खसखस का हलवा, जानें आसान तरीका

अब गैस पर तेज आंच पर एक नॉन स्टिक तवा रखें और उसे गर्म होने दें। जब तवा गर्म हो जाए तो उसमें तेल या डालें और गर्म होने पर पराठा डालें और दोनों तरह से अच्छी तरह से क्रिस्‍पी होने तक सेक लें। आप चाहे तो पराठा सेकने के लिए तेल की जगह घी का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

आप इन टेस्‍टी कच्चे केले के पराठो पर बटर डालकर इसे अचार या हरी चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं।

Photo courtesy- (Jagsfresh, BhojanBhatt, Daily Delight, Amar Ujala & Archana's Kitchen)