त्योहारों का सीजन आ चुका है और अक्सर इस समय लोग व्रत उपवास रखते हैं और तरह-तरह के पकवान अपने घरों में बनाते हैं। इन दिनों रबड़ी का खास महत्व होता है जो प्रसाद में चढ़ने के साथ-साथ व्रत में खाने के लिए भी बहुत अच्छी होती है। साथ ही साथ सर्दियां नजदीक आते-आते ये और भी स्वादिष्ट लगती है। अगर आपको भी रबड़ी बहुत पसंद है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि घर पर ही हलवाई जैसी रबड़ी कैसे बनाई जाती है। मैं आपको बता दूं कि इस रेसिपी में थोड़ा टाइम लग सकता है, लेकिन इसका स्वाद बिलकुल बाज़ार की रबड़ी जैसा ही आएगा और ये बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी।

हलवाई वाली रबड़ी Recipe Card

इस रेसिपी को आप सिर्फ दो या तीन इंग्रीडियंट्स की मदद से भी बना सकती हैं, सिर्फ दूध और चीनी के इस्तेमाल से भी इसका स्वाद अच्छा आएगा।

Total Time :
60 min
Preparation Time :
5 min
Cooking Time :
55 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
450
Cuisine:
Indian
Author:
Shruti Dixit

सामग्री

  • 1 लीटर दूध
  • 1/4 कप चीनी
  • 1/4 चम्मच इलाइची का पाउडर
  • क्रश किए हुए काजू और बादाम (ऑप्शनल)
  • कटे हुए ड्राई फ्रूट्स गार्निशिंग के लिए

विधि

Step 1
एक कढ़ाई में 1 लीटर भैंस का दूध लीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि भैंस का दूध थोड़ा गाढ़ा होता है इसलिए रबड़ी गाढ़ी बनती है। हालांकि, आप गाय का दूध भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
Step 2
दूध में जैसे ही एक उबाल आए तब गैस की आंच धीमी कर दीजिए और यहां करना है मुश्किल काम। हमें रबड़ी को 30-40 मिनट तक धीमी आंच पर पकाना है और इसे लगातार चलाते रहना है।
Step 3
बर्तन के किनारों पर जो दूध की मलाई जम रही होगी उसे खुरच कर दूध में ही मिलाते रहें। इससे स्वाद दोगुना हो जाता है।
Step 4

how to make rabri

जब दूध का साइज 1/3 हो जाए तो आप इसमें चीनी मिलाएं।
Step 5
अगर आपको इसे जल्दी गाढ़ा करना है तो आप इसमें क्रश किए हुए काजू और बादाम डालें।
Step 6
इसके बाद आपको इसमें इलाइची का पाउडर डालना है।
Step 7
जब ये दूध थोड़ा और कम हो जाए तो इसे बंद कर दें, ध्यान रहे ये रबड़ी ठंडी होने के बाद थोड़ी और गाढ़ी होती है इसलिए जैसी कंसिस्टेंसी आपको चाहिए उससे थोड़ा पतला ही रखें।
Step 8
इसे ठंडा कर ड्राईफ्रूट्स के साथ गार्निश करें और फिर सर्विंग प्लेट में डालकर इसका लुत्फ उठाएं। अगर आपको ये रेसिपी पसंद आई है तो हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरीज के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।