बाज़ार की ब्रेड खाने में बहुत ही सॉफ्ट और टेस्टी लगती है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इस ब्रेड को आप घर पर भी बना सकते हैं? पाव भाजी या वड़ा पाव खाते समय सॉफ्ट पाव बहुत अच्छा लगता है, लेकिन अगर ये बाज़ार में न बनाकर घर पर बनाया जाए तो कैसा रहेगा? वैसे इस रेसिपी को बनाने में समय थोड़ा ज्यादा लगता है क्योंकि हमें कुछ घंटों तक आटे को फर्मेंट करना होता है, लेकिन अगर उसे छोड़ दिया जाए तो ये रेसिपी काफी आसान है। 

तो चलिए आज आपको बताते हैं पाव भाजी वाले पाव की आसान रेसिपी जिसे कुकर में बेक किया जा सकता है और इसके लिए हमें बहुत ज्यादा इंग्रीडियंट्स की जरूरत भी नहीं होगी। 

कुकर पाव रेसिपी Recipe Card

आपके पास ओवन हो तो आप इसे ओवन में भी बेक कर सकते हैं, लेकिन ये कुकर में भी अच्छे से बन जाएगा।

Total Time :
180 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
170 min
Servings :
6
Cooking Level :
High
Course:
Snacks
Calories:
300
Cuisine:
Others
Author:
Shruti Dixit

सामग्री

  • मैदा 1.5 कप
  • एक्टिव ड्राई ईस्ट 1.5 छोटे चम्मच
  • शक्कर 1 चम्मच
  • नमक 1/2 छोटे चम्मच
  • कुकिंग ऑयल 4 चम्मच
  • मक्खन 1 छोटे चम्मच
  • दूध 1 चम्मच

विधि

Step 1
एक बर्तन में गुनगुना पानी लेकर उसमें चीनी डालें। ईस्ट को एक्टिवेट करने में चीनी मदद करती है। इसी के साथ इसमें आधा चम्मच मैदा डालकर घोल लें।
Step 2
जब चीनी घुल जाए तो इसमें एक्टिवेटेड ड्राई ईस्ट डालें। आप जो भी ईस्ट इस्तेमाल कर रहे हैं उसके डब्बे पर लिखे हुए इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करें।
Step 3
ईस्ट को एक्टिव होने में 15 मिनट लग सकते हैं। अब 15 मिनट के लिए इसे ढक्कन लगाकर रख दें। ढक्कन उससे पहले न हटाएं।
Step 4
अब जब आपका ईस्ट एक्टिव हो जाए और इसमें झाग दिखने लगे तो इसमें मैदा और नमक डालें।
Step 5
जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो थोड़ा सा पानी या दूध लेकर इसे गूंथ लें। आपको इसे थोड़े ज्यादा पानी के साथ गूंथें।
Step 6

pav recipe

अब आपको हाथों में थोड़ा सा तेल लगाकर इसे कम से कम 8-10 मिनट तक गूंथें। आप इसे जितना ज्यादा गूंथेंगे उतनी ही अच्छी ब्रेड बनेगी।
Step 7
आप देखेंगे कि थोड़ी देर में इसका टेक्सचर सही होने लगा है। अब इसे ढककर 1.5 घंटे के लिए फूलने के लिए रख दें।
Step 8
तब तक आप बेकिंग टिन को ग्रीस कर लें। 1.5 घंटे में आप देखेंगे कि आपका आटा बहुत फूल गया है। अब इसमें थोड़ा सा सूखा मैदा डालकर फिर इसे थोड़ा और गूंथ लें। थोड़ी देर में गूंथने के बाद आप इसमें थोड़ा सा ऑयल लगा दें।
Step 9
अब आप इसे पाव की शक्ल देकर लोई बनाएं और ऊपर से थोड़ा सा तेल लगा दें। अगर आपको इसे और फर्मेंट करना है तो आप इसे गीले कपड़े से ढककर 1 घंटे के लिए और छोड़ सकते हैं। ऐसे में ये अपने साइज से दोगुना बढ़ जाएगा और आपकी ब्रेड बहुत ही अच्छी हो जाएगी।
Step 10
जब आपको इसे बेक करना होता है तो हल्के हाथों से इसके ऊपर थोड़ा सा दूध लगा दें ताकि इसका रंग सही आए और ऊपर से जले नहीं।
Step 11
कुकर में इसे बेक होने के लिए रखने से पहले आप इसमें नमक डालकर स्टील का स्टैंड लगाकर थोड़ा नमक डालकर 10 मिनट के लिए लो फ्लेम पर रख दें।
Step 12
कुकर की सीटी और रबड़ निकाल दें और इसे 20 मिनट तक लो फ्लेम पर पकने दें। 20 मिनट बाद कुकर का ढक्कन खोलें और उसके बाद इसमें थोड़ा सा मक्खन लगा दें।
Step 13
इसे 15 मिनट फिर से पकाएं। अब जब इसे निकालेंगी तो थोड़ा सा मक्खन लगाकर इसके ऊपर गीला कपड़ा रखकर 2 मिनट तक छोड़ दें।
Step 14
इसके बाद इसे अनमोल्ड करें। कुकर में बनाते समय ऊपर का रंग बहुत डार्क नहीं होता है क्योंकि ऐसे में नीचे से ब्रेड जलने लगती है।
Step 15
हो सकता है कि रेसिपी देखकर आपको लगे कि ये बहुत झंझट का काम है, लेकिन इसमें सिर्फ इंतज़ार करना ही ज्यादा मेहनत वाला काम है बाकी आराम से हो जाएगा। आप इस पाव को पाव भाजी, वड़ा पाव आदि किसी भी डिश के साथ खा सकते हैं। इसे ऐसे ही सर्व करें या चाहें तो थोड़ा सेक लें। अगर आपको ये रेसिपी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें।