मछली सबसे ज्यादा बंगाल में खाई जाती हैं। माछ-भात के बिना बंगाल की कल्पना नहीं की जा सकती। ये यहां की संस्कृति का अभिन्न अंग हैं और इसके जायके में रचा बसा हैं यहां का इतिहास। फिश करी मुख्यरूप से एक बंगाली डिश है लेकिन इसे सिर्फ बंगाल के नहीं बल्कि देश-विदेश के सभी लोगो को पसंद करते हैं। वहीं, जब ये डिश अलग-अलग राज्यों में पहुंची तो वहां के स्वाद के हिसाब से खुद को ढाल लिया। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक इसके स्वाद में कई बदलाव आते गए। सबने इसे अपने हिसाब से बनाया और एक नया स्वाद उभरकर सामने आया। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही फिश करी के वेराइटी के बारे में। वैसे तो आप अपने तरीके की फिश करी बनाती ही होंगी पर अगर हो सके तो आप इन्हें भी एक बार ट्राई जरूर करें।

fish curry inside

इसे जरूर पढ़ें: केरल फिश करी घर पर बनाने की ये है सीक्रेट रेसिपी

बंगाल की सोरसे दोई इलीश

यह बंगाल की डिश है और इसमें हिल्सा मछली को सरसों और दही के साथ बनाया जाता है। यह डिश बंगाल में बहुत लोकप्रिय है और बहुत चाव से खाई जाती है। इस करी को बनाना बहुत आसान है अगर आप मछली खाने के शौकीन है तो इसे एक बार जरूर ट्राई करें। सोरसे दोई इलीश को बनाते वक्त इससे आ रही सुगंध से आपको भूख लग जाएगी और इसे खाने के बाद आप इसका स्वाद भूल नहीं पाएंगी। इसे पकाने में सिर्फ 20 मिनट का समय लगता है। इसे सरसों और खसखस के पेस्ट में पकाया जाता है।

साउथ इंडियन फिश करी

साउथ इंडियन स्टाइल में बनाने वाली फिश करी की खास बात यह होती है की ये खाने में खट्टी लगाती है। चूंकि बंगाल में खट्टा ज्यादा खाया जाता है और वहां तकरीबन हर रेसिपी में खटास डाली जाती हैं उसी तरह फिश को खटास के साथ बनाया जाता है। इसमें इमली का रस, सरसों के बीज और कढ़ी पत्ता डाला जाता है जो साउथ इंडिया की याद दिलाता है। सूखे मसालों के अलावा इस फिश करी में नारियल का पेस्ट और लाल मिर्च का पेस्ट भी डाला जाता है, जो इसे एकदम अलग स्वाद देता है। वैसे तो आपने कई तरह की फिश करी खाई होगी लेकिन इस फिश करी की बात ही अलग है। जिन लोगों को फिश खाना पसंद है उन्हें साउथ इंडियन फिश करी की बहुत पसंद आएगी।

fish curry inside

इसे जरूर पढ़ें: अगर मछली खाना है पसंद तो ऐसे करें उसे अपने डाइट रुटीन में शामिल

गोवा की फिश करी

समुद्र के किनारे बसा गोवा अपने सी फूडस के लिए भी मशहूर हैं। यहां मछली ज्यादा मात्रा में खाई जाती हैं। फिश गोवा के मुख्य रेसिपीज में से एक हैं। जैसा की यहां के खाने में पुर्तगाली टच मिलता है वैसे ही, इनकी फिश करी में भी इसका टेस्ट मिलता है। यहां की फिश करी चटपटी, मसालेदार और नारियल के स्‍वाद से भरी हुई होती है।

बिहारी फिश करी

बिहार में बनाई जाने वाली फिश करी का अपना एक अलग स्वाद होता है, यहां फिश करी को थोड़े तीखे तरीके से बनाया जाता है। यहां की फिश करी में बहुर सारी लाल मिर्च और हरी मिर्च डाली जाती है। साथ ही, बिहारी फिश करी में मसालों का जबरदस्त कॉम्बिनेशन होता है जिसकी वजह से यह इतनी बेहतरीन बनती है। अगली बार आपका मन फिश करी खाने का करे तो इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

fish curry inside

इसे जरूर पढ़ें: बंगाल सिर्फ मीठे के लिए ही नहीं, तीखे के लिए भी है फेमस

असमिया फिश करी

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है ये फिश करी असम राज्य की हैं और इस रेसिपी में रोहू मछली को मछली मसाला, हल्दी पाउडर, सरसों के तेल और चटपटे अचार के साथ पकाया जाता हैं।

Photo courtesy- (Girl Friends Cooking Club, My Indian Taste, ScoopWhoop, Watscooking & YouTube)