गोल्ड कोस्ट में कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत हो गई है। इस गेम्स की शुरुआत होने के पहले ही इंडिया के लिए एक खुशखबरी आ गई है। ओलिंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु और दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत को क्रमश: महिला और पुरुष वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गई है। महिला एकल के 64 खिलाड़ियों के ड्रॉ में सिंधु स्वर्ण पदक के अपने अभियान की शुरुआत दूसरे दौर में कॉकलैंड आइलैंड की जोइ मौरिस के खिलाफ करेंगी। 

साइना नेहवाल दूसरे नम्बर पर

वहीं, 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स की चैंपियन साइना नेहवाल को महिला वर्ग में दूसरी वरीयता मिली है। वह दूसरे दौर में एल्सी डिविलियर्स से भिड़ेंगी। कॉमनवेल्थ गेम्स का आगाज़ बुधवार से आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुआ। 

भारत की रुतविका शिवानी गाडे को आठवीं वरीयता दी गई है और उनका मुकाबला दूसरे दौर में घाना की अतिपाका ग्रेस गहा और सेशेल्स की अह वान जुलिएट बीच होने वाले मैच की विजेता से होगा। रुतविका को भी पहले दौर में बाई मिली है। उन्हें क्वार्टर फाइनल में 2014 ग्लास्गो खेलों की रजत पदक विजेता क्रिस्टी गिलमोर से भिड़ना पड़ सकता है।

pv sindhu srikanth get top seeding in badminton at cwg inside

महिला युगल में सिक्की और अश्विनी दूसरे नम्बर पर 

महिला युगल में सिक्की और अश्विनी को दूसरी वरीयता मिली है और इस जोड़ी को पदक का दावेदार माना जा रहा है। अश्विनी इससे पहले ज्वाला गुट्टा के साथ मिलकर स्वर्ण और रजक पदक जीत चुकी हैं।

बैडमिंटन स्पर्धा की शुरुआत कल मिश्रित टीम स्पर्धा के साथ होगी जिसमें मलेशिया, इंग्लैंड और भारत पदक के प्रबल दावेदार हैं।

pv sindhu srikanth get top seeding in badminton at cwg inside

साइना के पिता को गेम्स विलेज में एंट्री

पिछले दिनों खबर आई थी कि इस गेम्स के विलेज में साइना नेहवाल के पिताजी को एंट्री नहीं मिली थी। जिसके कारण साइना ने काफी गुस्सा किया था। लेकिन 24 घंटे के अंदर आईओए ने मामला सुलझा दिया गया और अब साइना नेहवाल के पिताजी को कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज में एंट्री मिल गई है। 

10 खेल में उतरेंगे भारतीय

भारत के लिए ये कॉमनवेल्थ गेम्स खासे महत्वपूर्ण हैं। 2010 में अपनी मेजबानी में 101 मेडल जीतने वाला भारत 2014 में 65 मेडल ही जीत पाया। साथ ही मेडल टेबल में वह 16 साल बाद टॉप-4 से बाहर हो गया था। गौरतलब है कि बुधवार से कॉम्नवेल्थ गेम्स शुरू हो चुके हैं। 

इनपुट- भाषा

Read More: फोर्ब्स '30 अंडर 30 एशिया' लिस्ट: पहले स्थान पर भारत, अनुष्का शर्मा भी लिस्ट में शामिल