भारत में अब वो हालात नहीं रहे कि महिलाओं के खेल को खराब समझा जाए। एक समय पर ऐसा था और इस सच्चाई को झुठलाया नहीं जा सकता है। भारत में पुरुष क्रिकेटरों को तो सिर आंखों पर बैठाया जाता है, लेकिन अन्य सभी खिलाड़ियों को पहचान बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। पर अब समय धीरे-धीरे बदल रहा है। मैरी कॉम, पी वी सिंधु, हिमा दास, सानिया मिर्जा, साइना नेहवाल, पी टी ऊषा, मिताली राज जैसी महिला खिलाड़ियों ने हर मुश्किल को पीछे छोड़ते हुए ये साबित कर दिया कि उनमें वक्त को बदलने की क्षमता है।  

जहां एक ओर पुरुष खिलाड़ियों को ज्यादा फीस मिलती है। पर धीरे-धीरे महिला खिलाड़ियों को भी अब फीस के मामले में सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई है। सभी के लिए ये नहीं कहा जा सकता, लेकिन हां ये हो जरूर रहा है। इस कड़ी में पी वी सिंधु ऐसी महिला खिलाड़ी बन गई हैं जो फोर्ब्स की 'Highest-Paid Female Athletes 2019' की लिस्ट में शामिल हैं। ये बहुत बड़ी बात है क्योंकि एक भारतीय महिला खिलाड़ी को वैसे भी अपनी पहचान बनाने और कमाई करने में काफी मुश्किल होती है।  

P V Sindhu model

इसे जरूर पढ़ें- कॉमनवेल्थ गेम्स में शटलर पी.वी. सिंधु ने प्राप्त की टॉप रैंकिंग 

कितनी कमाई हुई पी वी सिंधु की- 

भारतीय बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधु ने 2018 में BWF वर्ल्ड टूर में फाइनल जीतकर इतिहास बना लिया था। उनके पहले किसी भारतीय ने ये नहीं किया। इसके बाद उन्हें कई एन्डोर्समेंट मिले। उन्हें $500,000 प्राइज मनी के साथ-साथ 5 मिलियन डॉलर के विज्ञापन मिले और इसके बाद उनकी टोटल कमाई 5.5 मिलिन डॉलर यानी 39,07,75,000 रुपए हो गई। लगभग 40 करोड़ की कमाई करने वाली सिंधु ने इसी कमाई के बल पर फोर्ब्स लिस्ट में अपनी जगह बनाई। 

लिस्ट में किस नंबर पर हैं सिंधु-

पी वी सिंधु फोर्ब्स लिस्ट में 13वें नंबर पर हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर सेरेना विलियम्स हैं। उनकी कमाई 29.2 मिलियन डॉलर यानी लगभग 206 करोड़ रुपए रही है। इस लिस्ट में 15 महिला खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। हर साल फोर्ब्स की तरफ से ये लिस्ट जारी की जाती है और फोर्ब्स की इस लिस्ट में सेरेना विलियम्स कई सालों से विराजमान हैं। 

P V Sindhu playing

सेरेना अगले साल तक और खेलना चाहती हैं। उनकी उम्र 37 हो गई है और आगे के प्लान के बारे में वो बताती हैं कि वो अपने कपड़ों के ब्रांड पर ज्यादा फोकस करेंगी। इसी के साथ, वो आगे ज्वेलरी ब्रांड और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की रेंज में भी इन्वेस्ट करेंगी। 

इस लिस्ट में दूसरा नंबर है यूएस ओपन जीतने वाली नाओमी ओसाका का। ओसाका ने पिछले साल सेरेना विलियम्स को हरा दिया था। उनकी कुल कमाई 24.3 मिलियन डॉलर रही। 

इसे जरूर पढ़ें- जब धोनी बने बिटिया जीवा के लिए ‘Ideal Father’

हर तरह की कमाई शामिल होती है-

इस लिस्ट में जिन खिलाड़ियों को रखा गया है उनकी हर तरीके की कमाई शामिल होती है। सैलेरी, बोनस, एन्डोर्समेंट, फंक्शन फीस आदि सब। 

अभी भी महिला खिलाड़ियों की कमाई पुरुषों के मुकाबले बहुत कम है। फोर्ब्स की लिस्ट में जिन खिलाड़ियों का नाम है उसमें से कई 5 मिलियन डॉलर के मार्क पर ही हैं। ये 15 खिलाड़ियों की लिस्ट है जो कम है। यहीं अगर पुरुष खिलाड़ियों की बात करें तो इसी मार्क को पार करने वाले कम से कम 1300 पुरुष खिलाड़ी रहे हैं। 

जहां एक ओर महिला खिलाड़ियों को फीस वैसे ही कम मिलती है वहीं दूसरी ओर उन्हें विज्ञापन आदि भी कम मिलते हैं। जरा सोचिए कि सभी खेलों में से 15 महिला खिलाड़ियों को चुना गया और उनकी कमाई इतनी कम रही है। सोशल मीडिया के जरिए महिला खिलाड़ी लोकप्रिय तो हो रहे हैं, लेकिन अभी भी उनकी लोकप्रियता पुरुष खिलाड़ियों की तुलना में काफी कम है। 

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।