कहते हैं सिनेमा समाज का ही आइना है और जैसे-जैसे समाज में बदलाव आते हैं, वैसे-वैसे फ़िल्मों की कहानियां भी बदलती हैं और पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड में कई कंटेंट बेस्ड फ़िल्मों को देखा गया है और तो और women को लेकर भी बॉलीवुड में कई अच्छी और इम्पैक्टफुल फिल्म बनीं हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री में महिलाओं को लेकर आए इन बदलावों पर हाल ही में हमारी बात हुई एक्ट्रेस नीलिमा अज़ीम से।

नीलिमा ने हमें बताया कि कैसे इंडस्ट्री ने महिलाओं को लेकर अपने अन्दर बदलाव लाए हैं और कितने बदलाव लाना अब भी बाकी है। बता दें कि नीलिमा जल्द ही वेब शो Mom & Co. में दिखाई देने वाली हैं।

इसे जरूर पढ़ें: प्रिया झिंगन ने फौजी से शादी नहीं बल्कि खुद फौजी बनने का पूरा किया सपना

neelima azeem inside

ऑडिएंस भी नएपन को वेलकम कर रही है

हां बदलाव आए हैं! पहले हीरोइन्स के लिए फिल्मों में रोल्स होते थे, फिर लीड रोल्स आने लगे और अब काफी इंट्रेस्टिंग स्क्रिप्ट आने लगी हैं। बेहतरीन स्क्रिप्ट के साथ बेहतरीन रोल्स भी ऑफर किये जाते हैं और अब एज लिमिट्स नहीं है। अच्छे एक्टर की ज़रूरत है और लोग हर छोटे बड़े किरदार पर ध्यान देते हैं। women oriented सब्जेक्ट को आजकल बहुत पसंद किया जाता है और ऑडिएंस भी नएपन को वेलकम करती है, जिससे नए टैलेंट्स को भी चमकने का मौका मिलता है। मैं खुद जब स्क्रिप्ट पढ़ती हूं तो हमेशा नए कैरेक्टर्स को ढूंढने की कोशिश करती हूं।

neelima azeem inside

अब जनता तैयार हैं, women इश्यूज को नए तरीके से पेश किया जा सकता है

नीलिमा ने आगे कहा कि इन सब के बावजूद बहुत बदलाव लाने अब भी बाकी है। डायरेक्टर और प्रोड्यूसर को अब और बोल्ड तरीके से women इश्यूज को पेश करा चाहिए क्योंकि जनता अब तैयार है। वैसे, अब बॉक्स ऑफिस का कोई डर नहीं है, अब स्मॉल बजट फ़िल्में भी लोगों को पसंद आती है। जनता अब कंटेंट चाहती हैं स्टार सिस्टम को अब कौन फॉलो करता है।

इसे जरूर पढ़ें: पद्मश्री विजेता Saalumarada Thimmakka ने पर्यावरण के लिए समर्पित की अपनी जिंदगी, लगाए 8000 से ज्यादा पौधे

neelima azeem inside

महिलाओं को भी मिल रहा है नया प्लेटफार्म भी

नीलिमा बताती हैं पहले एक्सपेरिमेंट करने के लिए सिर्फ एक्टर्स आगे रहते थे मगर अब कई प्लेटफार्म ऐसे हैं जो महिलाओं को नए नए रोल्स ऑफर करते हैं। सिर्फ फ़िल्में ही नहीं, टीवी शो, वेब शो और शॉर्ट फ़िल्म्स... हर जगह एक्ट्रेसेज़ को अपनी सही जगह मिली है। मैं भी इन चीजों से बहुत इम्प्रेस हुई हूं और इस नएपन को अपनाने के लिए पूरी तरह तैयार हूं। मगर इस बदलाव के लिए #EkDinKaafiNahi। मैंने कभी अपने एक्टिंग करियर में लिमिट्स नहीं रखी बल्कि, खुद इंडस्ट्री में ये लिमिट्स थीं और अब क्योंकि सब कुछ ओपन हो रहा है तो मैं भी इसके लिए तैयार हूं। और आने वाली नई पीढ़ी के लिए भी खुश हूं कि उन्हें एक ओपन माइंडेड प्लेटफार्म मिल रहा है।