महिला सशक्तिकरण की तरफ एक और कदम आगे बढ़ाते हुए कर्नाटक पुलिस ने पहली बार एक महिला को पुलिस प्रमुख के पद पर नियुक्त किया है। कर्नाटक ने पहली बार अपने सूबे के पुलिस विभाग के शीर्ष पद पर आईपीएस ऑफिसर नीलमणि एन राजू को नियुक्त किया है। इन्हें पुलिस महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक रूपक कुमार दत्त की जगह नियुक्त किया गया है। नीलमणि एन राजू 1983 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं। 

मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने गृह मंत्री से ली थी सलाह 

कहा जा रहा है कि पुलिस प्रमुख के पद पर आईपीएस ऑफिसर नीलमणि एन राजू को मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी की सलाह के बाद नियुक्त किया है। 

उत्तराखंड की हैं 

नीलमणि राजू उत्तराखंड की हैं और उनका घर वहां के रूड़की में है। कर्नाटक की पुलिस प्रमुख नियुक्त होने से पहले नीलमणि पुलिस महानिदेशक (आतंरिक सुरक्षा) के पद पर थीं। 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने उन्हें इस पोस्ट के लिए ट्वीट कर बधाईयां दी है। उन्होंने ट्विट किया है, "कर्नाटक की पहली महिला DG-IGP को बधाईयां। मैं उनके सफल कार्यकाल की कामना करता हूं।" 

इस पद को संभालने के बाद नीलमणि राजू ने मीडिया से कहा है सूबे में चुनाव होने वाले हैं और इस नजर से मुझे काफी बड़ी जिम्मेदारी मिली है। साथ ही उन्होंने कहा कि ''मैं चाहती हूं कि पुलिस सभी के अनुकूल बने। खासकर पुलिस को वूमेन फ्रेंडली होना चाहिए, ताकि उन्हें पुलिस स्टेशन आने में डर ना लगे। 

Read More: 18 महीने में 7 महाद्वीप और 45 देशों की यात्रा पर निकली है ये महिला

  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial