जबसे लॉकडाउन हुआ है आप लोग तो इसे जैसे भूल ही गए हैं सर्दी,गर्मी और बरसात हर मौसम में इसने आपका साथ निभाया। जी हां ,हम बात कर रहे हैं आपके फुटवियर्स की। हम किसी से बात किये बिना भी उसे और उसकी पर्सनालिटी को जान सकते हैं। एक स्टडी में ये बात बताई गई  है कि लोगों की पसंद के जूतों और उन्हें कैरी करने के स्टाइल से उनकी पर्सनालिटी साफ़ नज़र आती है। वैसे तो आपके पास कई तरह के फुटवियर्स हो सकते हैं लेकिन आप इन्हें अवसर के हिसाब से किस तरह कैरी करती हैं यही आपके व्यक्तित्व को दिखाता है।इसलिए हमारी एक्सपर्ट,नियति बाई आरती की फाउंडर (एस्ट्रोलॉजी, टैरो कार्ड्स, स्प्रिचुएलटी, न्यूमिरोलॉजी, मेडिटेशन, वास्तु एक्सपर्ट) डॉक्टर आरती दहिया बता रहीं हैं कि किस तरह की पर्सनालिटी के लोग कैसे फुटवियर्स पहनना पसंद करते हैं।

फ्लिप फ्लॉप्स

shoes reflect your personality flipflops

ये फुटवियर्स ईज़ी टू वियर होते हैं लेकिन हर जगह इन्हें कैरी करना अच्छा नहीं लगता क्योंकि ये बहुत ज्यादा फैशनेबल लुक नहीं देते हैं। अगर आप भी किसी भी अवसर पर और किसी भी ड्रेस के साथ इन्हें कैरी करती हैं तो इसका मतलब साफ़ है कि आप काफी आराम पसंद, बिंदास और कूल पर्सनालिटी की है। आपके लिए ड्रेसिंग सेंस ज्यादा मैटर नहीं करता है। इसके अलावा ये आपके विनम्र स्वभाव को भी दिखाता है। ऐसे लोग वही काम करना पसंद करते हैं जो उन्हें अच्छा लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें- इन Cleaning Hacks को जानने के बाद पुराने जूते चुटकियों में हो जाएंगे नए

कलरफुल कैंपस शूज

अगर आप कलरफुल फुटवियर्स पहनतीं हैं तो आप बहुर्मुखी या एक्सट्रोवर्टेड स्वाभाव की हैं। साथ ही आप बेहद सामाजिक हैं। ऐसे लोग बहुत जल्दी दूसरों से प्रभावित होते हैं और लोगों के बीच अपनी अलग पहचान बनाते हैं।

हाई हील्स

shoes reflect your personality high heels

अगर आप हाई हील्स पहनना पसंद करती हैं, तो आप स्वभाव से आत्मविश्वासी हैं और जीवन में रिस्क लेने से घबराती नहीं हैं। हाई हील्स ध्यान आकर्षित करते हैं, भले ही आप उन्हें पार्टी में कैरी कर रही हों या फिर किसी और जगह। हाई-हील्स पहनना पसंद करने वाले लोग हमेशा किसी भी स्थिति पर नियंत्रण रखने वाले होते हैं।  ये हमेशा तार्किक निर्णय लेना ही पसंद करते हैं और चीज़ों की परख बहुत ही स्पष्ट रूप से करते हैं।

फॉर्मल्स शूज

अधिकतर मौकों पर अगर आप फॉर्मल शूज कैरी करती हैं तो आप नए प्रयोगों से बचती हैं। आप बैलेंस लाइफ में यकीन रखती हैं। साथ ही आप समय की कीमत पहचानती हैं।

फ़्लैशी फुटवियर्स

shoes reflect your personality flashy footwears

ऐसे फुटवियर्स आमतौर पर बहुत ज्यादा अट्रैक्टिव लुक देते हैं यही वजह है कि एक शर्मीला और अंतर्मुखी व्यक्ति इन्हें पहनना पसंद नहीं करता है। अगर आप ऐसे फुटवियर्स पहनना पसंद करती हैं तो आप एक्सट्रोवर्टेड या बहुर्मुखी स्वभाव की हैं। 

प्लेटफॉर्म हील्स

आप अगर प्लेटफॉर्म हील्स कैरी करती हैं तो इससे पता चलता है कि आप कंफर्टेबल न होकर काफी स्ट्रॉन्ग हैं। आप फालतू बातों की जगह पर जरूरी बातों पर अधिक ध्यान देती हैं।

स्नीकर्स

shoes reflect your personality sneakers

अगर आपको स्नीकर्स पहनना पसंद है, तो इसका मतलब यह है कि आप लेटेस्ट ट्रेंड को फॉलो करती हैं और खुद को भीड़ से अलग दिखाना चाहती है। आप कोई भी एक्सपेरिमेंट करने से कतराती नहीं है।

स्पोर्ट शूज

अगर आप स्पोर्ट शूज की शौकीन हैं तो इसका मतलब आप काफी परिश्रमी हैं और खाली नहीं बैठ सकती हैं। हमेशा कुछ नया करना आपकी आदत में शुमार है और ऐसे लोग खुशनुमा मिजाज के होते हैं। आपको नई चीज़ें एक्स्प्लोर करना पसंद है और साथ ही अडवेंचरस ट्रिप्स भी पसंद करते हैं। 

बूट्स

shoes reflect your personality boots

आप अगर बूट्स अधिक पहनतीं हैं तो आपको गुस्सा जल्दी आता है। आप अपने लुक्स को लेकर सजग होते हैं और शो ऑफ में ज्यादा विश्वास रखतीं हैं। ऐसे लोग कॉन्फिडेंस से भरपूर और अपने बात को स्पष्ट रूप से बोलने वाले होते हैं। ये थोड़े तेज़ स्वभाव के होने की वजह से अपने शब्दों पर विचार किए बिना ही किसी के भी सामने बोल देते हैं। 

स्ट्रैपी सैंडल

इस तरह की सैंडल्स आप बहुत यूज़ करती हैं तो आप स्वभाव से फेमिनिन और थोड़ा फ्लर्टी हैं। साथ ही आप बहुत आत्मविश्वासी हैं। आमतौर पर देखा गया है ऐसे सैंडल पहनने वाली लड़कियां बहुत ज्यादा बेफिक्र भी होती हैं। 

ओल्ड एंड वेल रिपेयर्ड

shoes reflect your personality old and repaired

कई लोग अपने पुराने जूतों को अच्छी तरह से संभालकर रखते हैं और हर जगह वही कैरी करना पसंद करते हैं इसका मतलब ये हुआ कि उन्हें बदलाव ज्यादा पसंद नहीं है। ये अपनी चीज़ों की अच्छी तरह से संभाल कर रखते हैं। ये थोड़े दयालु, आत्मविश्वास से भरे हुए और दूसरे लोगों की देखभाल करने वाले व्यक्तित्व के होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- अच्छे शूज की शॉपिंग के लिए इन 5 अहम बातों का रखें ध्यान

आप भी बिना सोचे समझे अपने फुटवियर्स का चुनाव करती हैं तो इस बात को ध्यान में रखिए कि आपके फुटवियर्स सबके सामने आपकी पर्सनालिटी की एक झलक दिखाते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।