हर भारतीय महिला की वॉर्डरोब में एक न एक हैवी स्‍टोन वर्क वाली साड़ी तो मौजूद होती ही है। इसकी बड़ी वजह यह भी है कि इस तरह की साड़ी कभी आउट ऑफ फैशन नहीं होती है। आप कितनी भी पुरानी स्‍टोन वर्क वाली साड़ी पहन लें वह आज के फैशन स्‍टैंडर्ड को कैसे भी मैच कर ही लेती है। मगर इस तरह की साड़ी में सबसे बड़ी दिक्‍कत होती है, इसे सालों-साल नए जैसा बनाए रखने की। 

हालांकि, आप यदि कुछ टिप्‍स को फॉलो करें तो आप इस तरह की साड़ी को कई सालों तक नया जैसा बनाए रख सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको स्‍टोन वर्क वाली साड़ी की देखभाल करने के कुछ आसान टिप्‍स बताते हैं। 

how to wash saree

इस तरह करें स्‍टोन वर्क वाली साड़ी को वॉश- 

  • स्‍टोन वर्क वाली साड़ी को घर में वॉश नहीं किया जा सकता है। इसकी दो वजह हैं। पहली यह कि आप यदि घर पर साधारण डिटर्जेंट से स्‍टोन वार्क वाली साड़ी को वॉश करेंगी तो उसमें लगे स्‍टोंस की चमक फीकी पड़ जाएगी। वहीं दूसरी वजह यह है कि आजकल बाजार में जो स्‍टोन वर्क वाली साड़ी मिल रही हैं उन में स्‍टोंस को थ्रेड से टांका नहीं जाता है बल्कि फैब्रिक गम  से चिपकाया जाता है। कैमिकल युक्‍त डिटर्जेंट में ऐसी साड़ी को वॉश करने पर उस पर चिपके स्‍टोंस का गम खत्‍म हो जाता है और वह निकलने लग जाते हैं। 
  • अगर आप स्‍टोन वर्क वाली साड़ी घर पर ही वॉश करना चाहती हैं तो पानी में लाइट बेबी शैंपू को घोल कर उसमें साड़ी को 15 मिनट के लिए डुबो दें। साड़ी को रगड़ने या निचोड़ने की जरूरत नहीं है। ऐसा करने पर भी स्‍टोन निकल सकते हैं। 
  • स्‍टोन वर्क वाली साड़ी को ड्रायर में न सुखाएं। इसे रात के वक्‍त खुले आसमान के नीचे ही सुखाएं। 
 
how to drape heavy saree

ऐसे करें स्‍टोन वर्क वाली साड़ी को स्‍टोर

  • स्‍टोन वर्क वाली साड़ी को केवल धोने का तरीका ही अलग नहीं होता है। बल्कि इसे स्‍टोर करने के लिए भी आपको काफी सावधानी बरतनी होती है। सबसे पहली बात तो यह है कि स्‍टोन वर्क वाली साड़ी को आप कभी भी तह लगा कर साड़ी बॉक्‍स में न रखें। हमेशा इस तरह की साड़ी को हैंगर करें। 
  • हैंगर करने के साथ ही इन्‍हें कॉटन के लाइट कपड़े से कवर करें। इससे साड़ी में लगे स्‍टोंस का रंग फेड नहीं होगा और न ही वह निकलेंगे। 
  • इस बात का भी ध्‍यान रखें कि स्‍टोन वर्क वाली साड़ी को सिंगल ही एक हैंगर में टांगे। एक साथ दो साड़ी एक ही हैंगर में टांगने से साड़ी में लगे स्‍टोंस में रगड़ लगती हैं, जिससे उनके खराब होने या निकलने का खतरा बना रहता है। 

Recommended Video

स्‍टोन वर्क वाली साड़ी ड्रेपिंग टिप्‍स 

  • अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्‍टोन वर्क वाली महंगी साड़ी सालों-साल तक नई जैसी लगे तो आपको इसके लिए उसकी ड्रेपिंग बहुत ही सावधानी से करनी चाहिए। 
  • आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि स्‍टोन वर्क वाली साड़ी के भारीपन को कम करने के लिए उसे अच्‍छे से पिनअप करें। ताकि वह भारीपन के कारण जमीन पर लिथड़े नहीं। 
  • इसके साथ ही आपको स्‍टोन वार्क वाली साड़ी को कहीं भी फंसने से बचाना होगा। यहां तक की आप साड़ी के साथ ऐसी एक्‍सेसरीज पहनें कि उसमें साड़ी के फंसने का डर न हो। वैसे फैशन के लिहाज से स्‍टोन वर्क वाली साड़ी के साथ लाइट वेट ज्‍वेलरी ही पहननी चाहिए। 
 
how to store stone work saree

इन बातों का भी रखें ध्‍यान- 

  • कोशिश करें कि लाइटवेट साड़ी में किसी भी तरह का दाग न लगे और उसे बार-बार ड्राई वॉश या वेट वॉश के लिए न डालना पड़े। 
  • अगर साड़ी का कोई स्‍टोन निकल रहा हो तो उसे तुरंत ही फिक्‍स करें वरना सेम वैसा ही स्‍टोन मिल पाना बहुत मुश्किल होता है। 
  • स्‍टोन वर्क वाली साड़ी पर परफ्यूम न लगाएं। ऐसा करने पर परफ्यूम में मौजूद एल्‍कोहल से साड़ी में लगे स्‍टोंस को नुकसान पहुंच सकता है।

 

यह फैशन टिप्‍स आपको अच्‍छी लगी हों तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी फैशन टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।