• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नया पर्स खरीदते समय इन पांच टिप्स का रखें ध्यान

अगर आप अपने पर्स के कलेक्शन में एक नए पर्स को शामिल करना चाहती हैं तो आपको इसे खरीदते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -16 Aug 2022, 17:00 ISTUpdated -16 Aug 2022, 17:27 IST
Next
Article
new purse buying tips

जब महिलाएं खुद को स्टाइल करती हैं तो बहुत सी एक्सेसरीज को वह कैरी करती हैं तो वहीं कई एक्सेसरीज स्किप भी कर देती हैं। लेकिन अगर उनके लिए एसेंशियल एक्सेसरीज की बात की जाए तो उसमें बैग का नाम अवश्य लिया जाता है। यह ना केवल उनके स्टाइल को एक स्टेटमेंट लुक देते हैं, बल्कि बैग की मदद से उनके लिए आवश्यक सामग्री को कैरी करना भी काफी आसान हो जाता है। 

यूं तो आज के समय में आपको कई तरह के डिजाइन से लेकर पैटर्न के बैग मिलते हैं। ऐसे में अपने लिए एक परफेक्ट बैग खरीदना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। मिनी बैग से लेकर ओवरसाइज्ड बैग तक हर साइज के बैग महिलाओं को पसंद आते हैं।

हालांकि, किसी भी बैग को सिर्फ इसलिए नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि वह आपको अच्छा लग रहा है। बल्कि बैग खरीदते समय आपको कई छोटे-छोटे टिप्स पर ध्यान देने की जरूरत होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको बैग खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए-

कहां कैरी करना है बैग

handbag

यह सबसे पहला टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। ऑफिस से लेकर पार्टीज तक के लिए बैग का चयन अलग तरह से किया जाता है। मसलन, अगर आप ऑफिस के लिए बैग खरीद रही हैं तो पॉप कलर्स से बचें। साथ ही, सीक्वेंस बैग को भी अवॉयड करें। ऑफिस के लिए आप ग्रे, व्हाइट या ब्लैक कलर के टोट बैग को खरीदें। ध्यान दें कि ऑफिस बैग बहुत अधिक बड़ा ना हो। वहीं, पार्टीज में आप सीक्वेंस से लेकर कलर के साथ एक्सपेरिमेंटल हो सकती हैं।(आउटफिट्स के साथ ट्राई करें ये हैंडबैग्स)

इसे जरूर पढ़ें- आपका बैग भी बना सकता है आपको स्टाइलिश, अवसर के हिसाब से करें इसका चुनाव

जरूरत का रखें ख्याल

बैग का मुख्य काम आपकी जरूरतों को पूरा करना होता है। इसलिए, जब आप बैग खरीद रही हैं तो यह अवश्य देखें कि आप इसे किस काम में लाने वाली हैं। मसलन, पार्टी में छोटे क्लच आदि अच्छे लगते हैं। इनमें बहुत अधिक सामान रखने की आवश्यकता नहीं होती है। वहीं, हॉलिडे के लिए आप टोट बैग खरीद सकती हैं। वहीं, एक स्टनिंग लुक के लिए आप स्लिंग बैग या क्रॉसबॉडी बैग को भी खरीदने पर विचार कर सकती हैं।(पर्सनालिटी के हिसाब से चुने हैंड बैग्स)

Recommended Video

तय करें बजट 

वर्तमान में हैंडबैग्स की एक बड़ी रेंज मार्केट में अवेलेबल है, जिनकी कीमत भी अलग-अलग होती है। ऐसे में जब आप हैंडबैग खरीदने जाएं तो पहले एक बजट अवश्य तय कर लें। इससे आपके लिए अपने लिए बेस्ट हैंडबैग खरीदना अधिक आसान हो जाएगा। अगर आप कम बजट में बैग खरीदना चाहती हैं तो लोकल मार्केट को एक्सप्लोर करें या फिर स्ट्रीट शॉपिंग पर विचार करें।

क्वालिटी से ना करें समझौता

quality of bag 

हैंडबैग खरीदते समय कभी भी उसकी क्वालिटी के साथ समझौता ना करें। बैग में आपको लैपटॉप सहित अन्य डेलीकेट आइटम रखनी पड़ती हैं और ऐसे में अगर उसकी स्ट्रैप टूट जाती है तो अंदर रखा सामान भी डैमेज हो जाता है। अच्छी क्वालिटी वाले बैग के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे खर्च करने में भी कोई हर्ज नहीं है क्योंकि ऐसे बैग की लंबी उम्र सस्ते वाले की तुलना में अधिक होती है। बैग खरीदते समय आप ज़िप्पर के साथ प्रत्येक कोने के चारों ओर सिलाई की बारीकी से जांच करें। साथ ही, ऑनलाइन बैगखरीदते समय उसके रिव्यू के बारे में अवश्य पढ़ें।

मैटीरियल पर भी दें ध्यान 

handbag quality 

बैग को किस मैटीरियल से बनाया गया है, इस बात पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। आपको अपने उपयोग के आधार पर हैंडबैग के मैटीरियल का चयन करना चाहिए। क्रूएलिटी फ्री सामग्री से बने बैग वर्तमान में बाजार में सबसे पसंदीदा हैं। वहीं, जूट से बने बैग भी महिलाओं द्वारा काफी पसंद किए जा रहे हैं, जो समान रूप से स्टाइलिश और पर्यावरण के अनुकूल हैं।

इसे जरूर पढ़ें- सस्ते में हैंडबैग्स की करनी है शॉपिंग तो दिल्ली की ये मार्केट होंगी बेस्ट

तो अब आप भी जब बैग खरीदें तो इन टिप्स को अपने माइंड में अवश्य रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।