• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 17 Jan 2022, 20:45 IST

मुंह दिखाई से लेकर पग फेरे की रस्म के लिए ब्राइड पहन सकती हैं ये आउटफिट

अगर आप न्यूली मैरिड ब्राइड हैं तो आप पोस्ट वेडिंग सेरेमनी के लिए कुछ बेहतरीन आउटफिट कैरी कर सकती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 17 Jan 2022, 20:45 IST
Next
Article
post wedding ceremonies outfits for brides

वेडिंग सीजन चल रहा है और ऐसे में होने वाली दुल्हन को अपने लंहगे से लेकर ब्राइडल मेकअप और ज्वेलरी तक हर चीज का चुनाव करना पड़ता है। लेकिन चुनाव करने का यह संघर्ष  यहीं खत्म नहीं होता है। क्योंकि शादी के बाद दुल्हन से संबंधित कई तरह की रस्में होती हैं, जिनके लिए हर ब्राइड को अच्छे से सजना सवरना पड़ता है।

रिसेप्शन पार्टी से लेकर पग फेरे की रस्म के लिए एक दुल्हन को कई आउटफिट की जरूरत पड़ती है और हर दुल्हन चाहेगी कि वह कुछ ऐसा पहने जो ज्यादा हैवी भी न हो और वह उसमें बेहद खूबसूरत लगे। अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है कि पोस्ट वेडिंग सेरेमनी के लिए क्या पहना जाए तो आज हम आपके लिए बेस्ट ब्राइड आउटफिट लेकर आए हैं। 

रिसेप्शन पार्टी

outfits for bride

शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन अपने खास दोस्तों और परिवार वालों को रिसेप्शन पार्टी देते हैं और आजकल के दौर में रिसेप्शन पार्टी का क्रेज बेहद ज्यादा है। हर ब्राइड चाहेगी कि वह इस खास मौके पर बेहद खूबसूरत लगे और लंहगे से लेकर मेकअप तक हर एक चीज परफेक्ट हो। ऐसे में आज हम आपके लिए बेस्ट रिसेप्शन आउटफिट लेकर आए हैं।

बोहेमिया स्टाइल लंहगा पहनें

रिसेप्शन  पार्टी में भारी लंहगा पहनने की बजाय आप सिंपल बोहेमिया स्टाइल लंहगा पहन सकती हैं। इससे आपका लुक नॉर्मल ब्राइड से काफी अलग लगेगा। लाल और पिंक जैसे रंग को छोड़ कलरफुल लहंगा पहनें और लंहगे के साथ डीप नेकलाइन ब्लाउज कैरी करें। इस तरह के लंहगे हैवी भी नहीं होते हैं और आप इसे आसानी से पहन सकती हैं। इसके साथ हैवी नेकपीस पहनें और सिंपल पोनी या कर्ल हेयर रखें। 

फैशन टिप्स: आप चाहें तो कलरफुर लहंगे के साथ सिंपल ब्लाउज कैरी कर सकती हैं। या आप चाहें तो एम्ब्रॉयडरी या फिर कलरफुल ब्लाउज के साथ सिंपल लहंगा पहन सकती हैं। 

मुंह दिखाई रस्म

outfits for brides

भारतीय परंपरा के अनुसार जब नई दुल्हन अपने ससुराल जाती है तो सभी लोग उसे देखने आते हैं। इसी को मुंह दिखाई की रस्म कहा जाता है। इस रस्म के दौरान एक-एक करके सभी लोग दुल्हन का चेहरा देखते हैं और उसे गिफ्ट देते हैं। इस रस्म के दौरान हर दुल्हन चाहेगी कि वह बेहद खूबसूरत लगे और ऐसे में हम आपके लिए बेस्ट आउटफिट लुक लेकर आए हैं। 

कांजीवरम साड़ी है बेस्ट ऑप्शन

नई दुल्हनें मुंह दिखाई की रस्म के लिए कांजीवरम साड़ी पहन सकती हैं। कांजीवरम साड़ी देखने में बेहद खूबसूरत लगती है और इसे कैरी करना भी बेहद आसान है। सी-ग्रीन साड़ी पर गोल्डन बॉर्डर के साथ उसी रंग का स्लीव लेस ब्लाउज पहनें और उसे सिंपल मेकअप और झुमके के साथ पेयर करें। अगर आप चाहती हैं कि आपका लुक एलिगेंट लगे तो इसके लिए सिंपल बन बनाएं और उस पर गजरा लगा लें। 

फैशन टिप्स : साड़ी के लिए लाइट कलर्स का चुनाव करें और सिंपल मेकअप करें। इससे आपका लुक ओवरडू नहीं लगेगा। साथ ही आप चाहें तो साड़ी के बॉर्डर से मैच करता हुआ ब्लाउज भी पहन सकती हैं। यह आपके लुक को मोनोटोन बनाने से रोकेगा। 

इसे भी पढ़ें: अगर आप दुल्हन की हैं सबसे ख़ास, तो इन ड्रेसेस से लें इंस्पिरेशन

Recommended Video


पग फेरे की रस्म

anarkali outfit for brides

शादी के करीब 3 दिन बाद दुल्हन का भाई अपनी बहन को ससुराल से अपने घर वापस लेकर जाता है। इसी रस्म को पग फेरे की रस्म कहा जाता है। 

अनारकली सूट पहनें

अगर आप नई नवेली दुल्हन हैं और आप कंफ्यूज हैं कि पग फेरे की रस्म के लिए क्या पहना जाए तो ऐसे में आपके लिए अनारकली सूट एकदम बेस्ट ऑप्शन रहेगा। अनारकली सूट के लिए आपको कुछ ब्राइट कलर्स का चुनाव करना चाहिए जो आंखों को सुकून दें। लेकिन कढ़ाई वाला अनारकली सूट चुनें  क्योंकि इस तरह के अनारकली सूट ब्राइड पर बेहद खूबसूरत लगते हैं। इसके साथ ही सूट के साथ नेट का दुपट्टा कैरी करें। अनारकली सूट के साथ आप सिंपल डायमंड चोकर नेकलेस और ईयरिंग्स पेयर पहन सकती हैं। बात करें हेयरस्टाइल की तो आप खुले बाल रख सकती हैं।

फैशन टिप्स: अनारकली सूट कई तरह के होते हैं। क्योंकि आप नई नवेली दुल्हन हैं तो आपको एम्ब्रॉयडरी वाला अनारकली सूट पहनना चाहिए। अनारकली सूट के साथ सिंपल मेकअप रखें। इसके साथ ही आपको एम्ब्रॉयडरी वाले अनारकली के साथ ज्यादा हैवी दुपट्टा नहीं पहनना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: दुल्हन की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे मांग टीका के ये डिज़ाइन

अंगूठी ढूंढने की रस्म 

outfit for brides

यह रस्म काफी इंट्रस्टिंग होती है। इस रस्म के दौरान एक बड़े बर्तन में दूध, गुलाब के फूल के पत्ते और अंगूठी डाल दी जाती है और फिर दूल्हा और दुल्हन को यह अंगूठी ढूंढनी पड़ती है और इसमें 3 राउंड होते हैं, जो ज्यादा बार अगूंठी ढूंढता है, वह विजेता होता है और कहा जाता है कि घर में उसी की चलती है।

सिंपल साड़ी पहनें

इस रस्म के दौरान आप सुनहरे रंग की साड़ी पहन सकती हैं और इसे मोती से बने चोकरपीस के साथ पेयर कर सकती हैं। इस तरह का सिंपल साड़ी लुक इस रस्म के लिए एकदम बेस्ट है। साथ ही सिंपल साड़ी में आप एकदम कंफर्टेबल भी रहेंगी। इस लुक को कंप्लीट करने के लिए फ्रेंच बन बनाएं हल्का सा शिमरी मेकअप करें। 

फैशन टिप्स: लाइट कलर की साड़ी पहनें। इसके साथ ही हाव स्लीव्स का ब्लाउज कैरी करें। आपको सिंपल साड़ी के साथ हैवी ज्वेलरी कैरी नहीं करनी चाहिए। इससे आपका लुक खराब दिख सकता है।


उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। फैशन से जुड़े इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Instagram.com, ndtvimg.com, southindiafashion.co & getethnic.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।