• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पहाड़ी नथ के ये डिजाइन आपकी खूबसूरती में लगाएंगे चार चांद

अगर आप सिपंल साड़ी में सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो आपको पहाड़ी नथ के ये डिजाइन ट्राई कर सकती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -20 Jul 2022, 17:06 ISTUpdated -20 Jul 2022, 17:48 IST
Next
Article
pahadi nath design

बात चाहे उत्तराखंड के लोगों की हो या फिर यहां के गहनों की, ऐसा हो ही नहीं सकता है कि कोई इनकी तारीफ न करें। आपने पहाड़ी गहनों जैसे पौंची, गलोबंद और नथ के बारे में तो जरूर सुना होगा? खासतौर पर पहाड़ी नथ न केवल उत्तराखंड में प्रसिद्ध है, बल्कि अन्य महिलाएं भी इसे पहनना पसंद करती है। यह नथ देखने में बेहद खूबसूरत होती है।

इसलिए आप इसे बिना खरीदे रह ही नहीं सकते हैं। अगर आप सिंपल साड़ी में किसी राजकुमारी जैसी दिखना चाहती हैं तो आपको नथ के इन डिजाइन्स पर एक नजर डालनी चाहिए। आज हम आपके लिए ऐसे नथ डिजाइन्स लेकर आए हैं, जो आप पर खूब जचेंगे।

टिहरी नथ डिजाइन

tihri nath designs

इस नथ की खासियत यह होती है कि इसमें लाल और सफेद मोतियों से काम किया जाता है। इसलिए यह देखने में और भी ज्यादा खूबसूरत लगती है। इस नथ के ऊपरी हिस्से में लटकन का डिजाइन दिया गया है। नीचे की ओर मोती को घुंघरू की तरह लटकाया गया है।

हालांकि, इस नथ के नीचे की तरफ का डिजाइन बेहद सिंपल है। लेकिन आप चाहें तो अपनी पसंद अनुसार किसी भी तरह की गढ़ाई करवा सकती हैं। अगर आपको नथ में लटकन नहीं पसंद तो आपको मार्केट में बिना इसके भी टिहरी नथ मिल जाएगी। 

पारंपरिक कुमाऊंनी नथ डिजाइन

traditional nath design

यह पारंपरिक कुमाउंनी नथ का डिजाइन है। यह नथ डिजाइन आज भी कुमाऊं की महिलाओं की पहली पसंद बना हुआ है। इसका कारण इस नथ का सिंपल डिजाइन है। इस नथ में रंग-बिरंगी मोतियों का काम होता है। इस नथ को आप आसानी से पहन भी सकती हैं।

क्योंकि इसका वजन ज्यादा नहीं होता है। लेकिन अगर आप इस नथ को अलग तरीके से पहनना चाहती हैं तो इसके लिए भारी चेन खरीदें। इससे आपकी नथ बेहद खूबसूरत लगेगी। 

इसे भी पढ़ें: Bridal Nath Designs: नथ के ये 10 लेटेस्ट डिजाइन्स आपके लुक को बनाएंगे और भी खास

मोर नथ डिजाइन

mor nath designs

जिस तरह मोर डिजाइन को कपड़े से लेकर पर्दे तक में पसंद किया जाता है। उसी तरह कुछ सालों से मोर नथ भी मार्केट में आ गई है। यकीन मानिए यह नथ देखने में इतनी ज्यादा खूबसूरत लगती है कि आप इसे खरीदे बगैर नहीं रह सकते हैं।

आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार रंग चुन सकती हैं। बिना मेकअप के भी यह नथ आपके खूबसूरती में चार चांद लगा देगी। इसलिए आपको अपने ज्वेलरी कलेक्शन में मोर नथ को शामिल जरूर करना चाहिए। (माथा पट्टी डिजाइन्स)

इसे भी पढ़ें: दुल्हन अपनी नथ को भी करा सकती है 'पर्सनलाइज्ड', ये रहे यूनीक आइडिया

Recommended Video


पत्ती नथ डिजाइन

latest nath designs

इस नथ में पत्ती का डिजाइन बना होता है। इसके ऊपर नग लगे होते हैं। साथ ही नथ के नीचे वाले हिस्से पर मोती के बजाय सोने के घुंघरू लगाए गए हैं। हालांकि, यह डिजाइन सिंपल है, लेकिन यह ज्यादातर साड़ियों पर खूब जंचता है।

अगर आप चाहती हैं कि आप पहाड़ी पहनावे में सबसे ज्यादा खूबसूरत लगे तो आप इससे मैचिंग ईयररिंग्स भी बनवा सकती हैं। आपको इसी डिजाइन आसानी से कई तरह के ईयररिंग्स मिल जाएंगे। (ऑफिस वियर के लिए ईयररिंग्स)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: uttarakhand_photography_club

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।