पायल दुल्हन के श्रृंगार का एक अभिन्न अंग है जो आपके पैर की मेहंदी की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाता है। पायल की आवाज जहां हर किसी के मन को बेहद भाती है, वहीं आजकल मार्केट में कई अलग-अलग डिजाइन के मिलने वाली पायल की अपनी एक अलग ही खूबसूरती होती है, जो एक दुल्हन के पैरों के रूप को ही बदल देती है। एक दुल्हन का श्रृंगार तब तक पूरा नहीं माना जाता, जब तक वह पायल ना पहने। चूंकि इन दिनों मार्केट में बेहद लाइट से लेकर हैवी पायल मिलती है और इसलिए एक होने वाली दुल्हन के लिए किसी भी पायल को चुनना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपकी भी शादी होने वाली है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप किस पायल को अपने ब्राइडल लुक का हिस्सा बनाएं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको पायल के अलग-अलग डिजाइन के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी अच्छे लगेंगे। आप इन पायल डिजाइन्स में से किसी एक को चुन सकती हैं-

ऑक्सीडाइज्ड सिल्वर पायल

 ankle designs inside

यह पायल देखने में बेहद ही खूबसूरत लगती है जो आपको जिप्सी वाइब प्रदान कर सकता है। आप भले ही शादी की रात इसे ना पहनें, लेकिन विवाह से पहले होने वाले फंक्शन में इसे जरूर पहना जा सकता है। यह आपके पैरों की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाएंगे।

फ्लोरल  पायल

payal inside

अगर आप अपनी शादी में यूनिक ज्वैलरी कैरी करना चाहती हैं तो ऐसे में फ्लोरल पायल का ऑप्शन भी चुना जा सकता है। दरअसल, पिछले कुछ समय से फ्लोरल ज्वैलरी काफी चलन में है। खासतौर से, ब्राइड्स मांगटीका से लेकर ईयररिंग्स आदि में फ्लोरल ज्वैलरी को वेडिंग फंक्शन में पहनती हैं। ऐसे में आप भी हल्दी से लेकर मेहंदी तक के फंक्शन में फ्लोरल पायल को चुन सकती हैं। इनमें आप ताजा फूलों से लेकर आर्टिफिशियल फूलों से बनी पायल को अपने Attire का हिस्सा बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: नए स्टाइलिश एंक्लेट के साथ अपने पैरों की शान बढ़ाएं

कुन्दन पायल

 ankle designs inside

कुन्दन की पायल बेहद ही पॉपुलर पायल डिजाइन में से एक है। इस तरह की कुन्दन पायल को कोई भी ब्राइड बेहद आसानी से अपने लुक का हिस्सा बना सकती है। यह आपके ब्राइडल लहंगे के साथ बेहद ही ब्यूटीफुल लगेंगे। आप चाहें तो इसे संगीत फंक्शन में भी पहन सकती हैं। वेडिंग के किसी एक फंक्शन में आपको कुन्दन की पायल जरूर पहननी चाहिए।

पायल विद बिछुए डिजाइन

payal inside

बिछुए एक लड़की के विवाहित होने की निशानी है और इसलिए शादी के बाद अमूमन लड़कियां बिछुए पहनती हैं। ऐसे में आप अपने वेडिंग लुक में पायल के साथ बिछुए को भी शामिल करें। आजकल वेडिंग पायल डिजाइन में ऐसे डिजाइन्स को काफी पसंद किया जाता है, जिनमें बिछुए अटैच हों। यह आपके पैरों को ना सिर्फ ब्यूटीफुल बनाते हैं, बल्कि आपके लुक को थोड़ा हैवी भी दिखाते हैं।

मीनाकारी पायल

 ankle designs inside

अगर आप पारंपरिक पायल को एक बेहद ही खूबसूरत अंदाज में पहनना चाहती हैं तो मीनाकारी पायल को पहनें। इसमें कई रंगीन पत्थरों का इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही इसमें आपको कई बेहतरीन डिजाइन मिलेंगे। अगर आपके ब्राइडल आउटफिट में पेस्टल शेड है, तो यह आपके लिए सही विकल्प है।

इसे जरूर पढ़ें: हाइट और फिगर के हिसाब पहनेंगी अनारकली सूट तो दिखेंगी स्टाइलिश

Recommended Video

डायमंड पायल

 ankle designs inside

अगर आप अपने ब्राइडल लुक को और भी ज्यादा एलीगेंट बनाना चाहती हैं तो डायमंड की पायल को अपने ब्राइडल लुक का हिस्सा बना सकती हैं। यह आपके लुक को मिमिमम रखते हुए भी उसे बेहद क्लासी बनाएगा। मॉडर्न ब्राइड के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन है।

एंटीक स्टाइल पायल

latest inside

यह पायल देखने में बेहद ही क्लासी लगती है। खासतौर से अगर आप आइवरी या गोल्ड शेड में लहंगा पहन रही हैं तो ऐसे में यह एंटीक स्टाइल पायल आपके लुक को बेहद ही अच्छे से कॉम्पलीमेंट करती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, i.pingimg, cdn0.weddingwire, shadisaga, cloudfront, mirraw