• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बॉडी टाइप के हिसाब से जानें कौन से फैब्रिक की साड़ियां आपके लिए हो सकती हैं बेस्ट

मार्केट में अलग-अलग फैब्रिक की साड़ियां आती हैं, ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की कौन से फैब्रिक की साड़ी आपके बॉडी टाइप के लिए बेस्ट हो सकती हैं।
Published -10 Feb 2022, 13:51 ISTUpdated -10 Feb 2022, 14:33 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -10 Feb 2022, 13:51 ISTUpdated -10 Feb 2022, 14:33 IST
Next
Article
saree fabric for your body type

साड़ी एक ऐसा परिधान है जिसे हर महिला बेहद पसंद करती है। आम घरों की महिलाएं हो फिल्म जगत की हंसिनाएं, सभी में साड़ी का खूब क्रेज है। ऐसे में भारत की महिलाओं की वॉडरोब में साड़ियां जरूर मिल जाएंगी। इस भारी डिमांड को देखते हुए, मार्केट में हर रोज नए-नए फैब्रिक और डिजाइन्स की साड़ियां देखने को मिलती हैं। पर क्या आपको पता है कई साड़ियों के फैब्रिक ऐसे भी होते हैं, जो आपको पसंद नहीं आते या तो आप के ऊपर सूट नहीं करते हैं। ऐसे में कई महंगी साड़ियां भी आपके ऊपर फिकी लगती हैं, जिसके पीछे यह वजह भी हो सकती है कि साड़ी का फैब्रिक आपकी बॉडी टाइप से अलग हो। 

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर कौन से फैब्रिक की साड़ियां आपके बॉडी टाइप के लिए बेस्ट हो सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं आपके बॉडी टाइप पर कौन से फैब्रिक ज्यादा जचते हैं। 

पियर शेप बॉडी- 

saree fabric for pear shaped body

पियर शेप बॉडी में आपका लोअर पार्ट हैवी और अपर पार्ट पतला होता है। इसके साथ ही आपकी कमर कर्वी होती है, जिस वजह से आपको हमेशा अपने अपर पोर्शन को हाईलाइट करना चाहिए। क्योंकि आपकी बॉडी का स्ट्रक्चर थोड़ा सा अन बैलेंस होता है, इसलिए आपको ऐसी साड़ी चुननी चाहिए जो आपके फिगर को बैलेंस का इल्यूजन दे। अगर आपकी बॉडी पियर शेप में है तो आपको शिफॉन या जॉर्जेट साड़ियों को स्टाइल करना चाहिए। यह आपकी बॉडी के कर्व्स को अच्छी तरह से हाइलाइट करते हैं, वहीं आपको एक अट्रैक्टिव लुक देता है। 

टिप्स -

  • आपको बोल्ड कलर और बॉडर वाली साड़ियों को चुनना चाहिए, वहीं आप चाहें तो हलकी एम्ब्रॉयडरी और प्रिंट वाली साड़ियां भी आपकी बॉडी टाइप पर खूब अच्छी लगेगी।
  • शिफॉन साड़ी के साथ सीधा पल्लू आपको और भी ज्यादा अट्रैक्टिव दिखाने में हेल्पफुल होगा।
  • आजकल पेस्टल कलर की साड़ियां काफी ट्रेंड में हैं, आप चाहें तो प्सेटल और ब्राइट कलर की साड़ियां चुन सकती हैं। 

एप्पल शेप बॉडी - 

saree fabric according to your body

इस बॉडी टाइप की महिलाओं का बर्स्ट और स्टमक एरिया इनके हिप एरिया से ज्यादा भारी होता है। अगर आपका बॉडी टाइप भी एप्पल शेप है तो ऐसे में आपको इस तरह के फैब्रिक को चुनना चाहिए, जो आपके टमी फैट को छिपाने में हेल्पफुल हो। इसलिए आपके बॉडी पर सिल्क फैब्रिक की साडियां काफी खूबसूरत लगेंगी। ये आपके कमर के एरिया को कवर करने में हेल्पफुल होंगी। 

टिप्स- 

  • आप चाहें तो जॉर्जेट और शिफॉन की साड़ियों के भी स्टाइल कर सकती हैं। इन फैब्रिक का साड़ियां भी आपको एक एलिगेंट लुक देती हैं।
  • नेट की साड़ियां आपकी टमी फैट को और भी ज्यादा हाइलाइट करती हैं, ऐसे में नेट फैब्रिक की साड़ियां आपको पूरी तरह से अवॉइड करनी चाहिए। 

ऑवरग्लास बॉडी- 

saree fabric for hourglass shaped body

इस बॉडी टाइप की महिलाओं के कर्व्स काफी अट्रैक्टिव होते हैं। इस वजह से बॉडी का सबसे हाइलाइटिंग पोर्शन कर्व एरियाज होते हैं। इन बॉडी टाइप के ऊपर नेट फैब्रिक का साडियां काफी खूबसूरत लगती हैं। आप चाहें तो क्रेप फैब्रिक साड़ियों को भी स्टाइल कर सकती है, यह फैब्रिक भी आपकी बॉडी पर अच्छी तरह से फिट होकर नजर आता है।

टिप्स- 

  • इस तरह के बॉडी टाइप के साथ आप बड़े बॉर्डर की साड़ी स्टाइल कर सकती हैंं, वहीं प्रिंट वाली साड़ियां आपके बॉडी टाइप पर और भी अच्छी लगती हैं।

स्किनी बॉडी टाइप- 

saree fabric for skinny shaped body

अगर बॉडी टाइप स्किनी है तो ऐसे में कई बार साड़ियां चुनते समय कन्फ्यूजन होती होगी। इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि कई सारे फैब्रिक की साड़ियां आपको और भी ज्यादा पतला दिखाती हैं। ऐसे में आपको उन साड़ियों को कॉटन, सिल्क और ऑर्गेंजा साड़ियों को स्टाइल करना चाहिए, जो आपको फुलर फिगर दे सकें। अगर आप लंबी और स्लिम दोनो हैं तो आपके लिए हैवी बॉर्डर वाली साड़ियां सबसे बेस्ट हो सकती हैं, वहीं बोल्ड प्रिंट वाली साड़ियां आपको बेहद अट्रैक्टिव लुक देती हैं। 

टिप्स- 

  • अगर आपका बॉडी टाइप स्किनी है तो ऐसे में आपको लाइट कलर और हैवी एंब्रॉयडरी वाली साड़ियों को चुनना चाहिए। आप चाहें तो बीड वर्क और ब्रोकेड वर्क वाली साड़ियों को चुन सकती हैं।
  • अगर आपकी हाइट स्माल है और आप स्लिम भी हैं तो ऐसे में आपको बोल्ड प्रिंट्स को अवॉइड करना चाहिए। इसके अलावा थिन बॉर्डर वाली साड़ियां आपको टॉल होने का इल्यूजन देती हैं।  

Recommended Video

प्लस साइज बॉडी टाइप- 

saree fabric for plus size body

अगर आप ओवर वेटेड हैं या आपका बॉडी टाइप प्लस साइज है, तो ऐसे में आपको शिफॉन, सैटन, लिनन और सिल्क फैब्रिक की साड़ी चुननी चाहिए। इन फैब्रिक की साड़ियां आपकी बॉडी को बैलेंस लुक देते हैं। वहीं कॉटन और ऑर्गेंजा फैब्रिक को आप अवॉइड कर सकती हैं, ये आपकी बॉडी को थोड़ा बिजी दिखा सकते हैं। 

टिप्स- 

  • प्लस साइज बॉडी टाइप के साथ आपको फुल स्लीव्स के ब्लाउज को कैरी करना चाहिए। वहीं सिल्क और हैंडलूम की साड़ियां भी आपको बेहद खूबसूरत लुक देती हैं। 
  • डार्क कलर की साड़ी आपकी बॉडी को बैलेंस करती हैं, इसलिए आपको डार्क कलर की साड़ियों को चुनना चाहिए। 

तो ये थे साड़ियों के अलग-अलग फैब्रिक जो आपके डिफरेंट बॉडी टाइप को कॉम्प्लीमेंट करते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image shopify.com and google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।