साड़ी के साथ पैडेड ब्लाउज पहनने का ट्रेंड आजकल काफी इन है। खासतौर पर अगर आपको अपनी साड़ी के साथ बैकलेस ब्‍लाउज या फिर ट्रांसपेरेंट बैक और नेकलाइन वाला ब्लाउज पहनना है, तो आपको पैडेड ब्लाउज ही पहनना होगा। बाजार में आपको एक से बढ़कर एक डिजाइन में पैडेड ब्लाउज मिल जाएंगे, जो आपकी साड़ी से मैच भी कर जाएंगे और स्टाइलिश भी होंगे। मगर बाजार से रेडीमेड पैडेड ब्लाउज खरीदने पर आपको एक प्रॉब्लम हो सकती है, यह समस्या है सही फिटिंग की।

ब्लाउज की फिटिंग अगर सही नहीं होती है, तो साड़ी का पूरा लुक ही खराब हो जाता है। हालांकि, आप टेलर से अपने साइज का पैडेड ब्लाउज स्टिच भी करवा सकती हैं, मगर इसमें भी आपको बहुत ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है, क्‍योंकि अक्‍सर स्टिच किए हुए पैडेड ब्लाउज भी आपको सही फिटिंग नहीं दे पाते हैं। आज हम आपको पैडेड ब्लाउज के चुनाव और स्टिच करते वक्त किन बातों पर ध्यान देना चाहिए आदि मुद्दों पर खास टिप्‍स देंगे- 

इसे जरूर पढ़ें: डिजाइनर ब्‍लाउज को फ्लॉन्‍ट करने के लिए इस तरह ड्रेप करें साड़ी

padded  blouse  care  tips

ब्‍लाउज पैड्स का फैब्रिक कैसा होना चाहिए? 

बाजार में आपको नायलॉन और कॉटन दो फैब्रिक के ब्लाउज पैड्स मिलेंगे। नायलॉन वाले सस्ते और वेट में हल्‍के होते हैं और ब्‍लाउज को वॉश करने पर उनमें सिकुड़न भी नहीं आती है, मगर यह बहुत जल्‍दी ही पिचक जाते हैं और ब्लाउज की फिटिंग को खराब कर देते हैं। वहीं कॉटन ब्लाउज पैड्स कीमत में थोड़े अधिक होते हैं और ब्लाउज को वॉश करने पर हल्के से श्रिंक कर जाते हैं। ऐसे में ब्लाउज की फिटिंग खराब हो सकती है। ऐसे में हमारा सजेशन यह है कि आप कॉटन ब्लाउज पैड्स ही टेलर को लगाने के लिए कहें। मगर इन पैड्स को लगाने से पहले वॉश जरूर करने को कहें। कॉटन पैड्स अगर ब्लाउज में सही तरह से लगाए जाएं, तो फिटिंग बहुत अच्छी आती है। ( डोरी स्‍टाइल ब्‍लाउज डिजाइन)

रेडीमेड ब्‍लाउज खरीद रही हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें

बाजार में आपको फ्री साइज में ही पैडेड ब्लाउज मिलेंगे। आपको टेलर से उन्हें अपनी फिटिंग का करवाना पड़ेगा। मगर टेलर को जब आप फिटिंग के लिए ब्‍लाउज दें तो उससे कहें कि वह ब्‍लाउज में लगे पैड्स की भी सेटिंग को सही कर दें। बेहतर होगा कि आप बाजार से अपने साइज का ब्लाउज पैड खरीद कर टेलर को पहले ही दे दें और उसे वही लगाने को कहें।

इसे जरूर पढ़ें: इसे जरूर पढ़ें: शादी के बाद पहननी है साड़ी तो नई दुल्‍हन बनवा सकती हैं ये 5 लेटेस्‍ट ब्‍लाउज डिजाइन

padded  blouse  cleaning  tips

किसी पुराने ब्लाउज में अगर लगाना हो ब्‍लाउज पैड

ब्‍लाउज पुराना है और आप उसे री-स्टिच करवा रही हैं, साथ ही उसमें पैड्स लगवाना चाहती हैं, तो हमेशा व्हाइट कलर का ब्लाउज पैड खरीद कर उसे ब्‍लाउज से मैच करते हुए रंग में डाई करवा दें। ऐसा करने पर बिना अस्तर के या फिर अस्तर के ऊपर भी ब्‍लाउज पैड को स्टिच करवाया जा सकता है। (स्‍लीवलेस ब्‍लाउज कलेक्‍शन)

Recommended Video

इस तरह रखें पैडेड ब्‍लाउज का ख्‍याल 

  • साधारण नॉन-पैडेड ब्लाउज की तरह पैडेड ब्लाउज को तह लगाकर कतई न रखें। ऐसा करने पर ब्‍लाउज में लगे पैड टूटने लगते हैं। इससे फिटिंग पर भी असर पड़ता है और आपको ब्‍लाउज को री-स्टिच करवाने में फिजूल के पैसे देने पड़ सकते हैं।
  • पैडेड ब्लाउज को प्रेस करते वक्त इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको पैड के ऊपर प्रेस नहीं चलानी है। इससे वह खराब हो सकते हैं।
  • पैडेड ब्लाउज को हो सके तो ड्राई क्लीन करवाएं। घर पर अगर आप इसे वॉश कर रही हैं तो इसे वॉशिंग मशीन में न वॉश करें। 

फैशन से जुड़े यह टिप्‍स आपके भी काम आ सकते हैं। इसी तरह और भी रोचक फेशन टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

 Image Credit: Shutterstock