कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हमें अपनी कोई ड्रेस बहुत पसंद होती है लेकिन उसपर दाग लग जाता है और हम उसे पहनना छोड़ देते। वैसे ही हमारी कुछ फेवरेट एक्‍ससरीज को हम पुरानी होने पर इस्‍तेमाल नहीं करते। लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है आप कुछ बातों का ध्‍यान रखकर और इन ट्रिक्स को अपनाकर अपनी चीजों को सहेजकर रख सकती है। तो आइए जानें उन उपायों के बारे में।

cloth and accessories long life inside

इसे जरूर पढ़ें: सूट के साथ सलवार पहनना जरूरी नहीं, मौनी की तरह भी कर सकती हैं पेयर 

  • अगर आपके पुराने कपड़ों सेकिसी तरह की बदबू आ रही हो तो उस बदबू को दूर हटाने के लिए एक बोतल में पानी और वोडका को मिलाएं और इस मिश्रण को किसी स्प्रे बोतल में डालकर उसे अपने कपड़े पर छिड़के। लेकिन इस बात का ध्यान रखें पानी में सिर्फ एक तिहाई वोडका ही मिलाएं

 

  • अगर आपकी किसी ड्रेस पर रेड वाइन गिर गई है और आप उसके दाग को लेकर परेशान हैं कि ये कैसे छूटेगा तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। रेड वाइन के दाग को हटाने के लिए उस दाग वाली जगह पर व्हाइट वाइन लगाएं। ऐसा करने से रेड वाइन का दाग हट जाएगा।

tricks for cloth and accessories long life inside

  • अगर हैंडबैग पर तेल के दाग लग गए है तो इस दाग को हटाने के लिए तेल के स्पॉट वाली जगह पर बेबी पाउडर लगाएं और इसे रातभर के लिए छोड़ दें। तेल का दाग सुबह तक हट जाएगा। अगर थोड़ा सा दाग फिर भी भी रह जाता है तो इस प्रक्रिया को दोबारा करें। ऐसा करने से दाग पूरी तरह चला जाएगा।
  • अगर आपको नई जींस को ऑल्टर करवाना है तो टेलर को जींस देने से पहले उसे वॉश जरूर कर लें, क्योंकि धोने के बाद ज्यादातर जींस सिकुड़ जाती है।
  • डायमंड की चमक को हमेशा बरकरार रखने के लिए इसे लिक्विड डिश वॉश से साफ करें। इसके लिए डिश वॉश को किसी पुराने ब्रश की मदद से डायमंड पर रगड़े। ऐसा पर डायमंड पहले जैसा चमकने लगेगा।

these tricks for cloth and accessories long life inside

  • ड्रेस पर वैक्स गिर गई है तो इसका दाग हटाने के लिए उसपर वैक्सिंग स्ट्रीप रखें और ऊपर से गर्म प्रेस करें, वैक्स पिघल जाएगी। इसके बाद स्ट्रिप को हाथों पर वैक्सिंग की तरह हटाएं। आपकी ड्रेस से वैक्स आसानी से बाहर आ जाएगी।
  • अगर आपके कपड़ो पर लिपस्टिक का दाग लग गया है तो आप इसे आसानी से निकाल सकती हैं। इसके लिए आपको लिपस्टिक के दाग वाली जगह पर हेअर स्प्रे लगाना होगा और कुछ देर के लिए छोड़ना होगा। इसके बाद उस कपड़े को वॉश करना होगा।
  • लेदर शूज पर अगर वॉटरमार्क लग गया हो तो उसे हटाने के लिए एक कटोरी में ठंडा पानी लें और इसमें सिरके की कुछ बूंद डाले। अब दाग वाली जगह पर मुलायम ब्रश से तब तक स्क्रब करें जब तक दाग हट ना जाएं। अब इसे पूरी रात सूखने दें, दाग हट जाएंगे।

tricks for accessories cloth long life inside

इसे जरूर पढ़ें: ऑफिस में स्टाइल और एलिगेंस का चाहिए कॉम्बिनेशन, बॉलीवुड सेलेब्स से लें इंस्पिरेशन

  • डार्क जींस को धोते समय जब उसे आखरी पानी से निकाले तो उस पानी में आधा कप सिरका मिलाएं। इससे आपकी जींस की शेड बरकरार रहेगी।
  • अगर आपका ब्रॉन्जर या ब्लश टूट गया है तो आप इससे चेहरे पर लगाने के लिए लूज पाउडर बना सकती हैं।

Photo courtesy- (The Kitchn, shophearts, optolov.ru, LifeSavvy, cilikon.ru, Fashionista)