• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दिवाली पर अरेबिक मेहंदी से लेकर पाकिस्तानी, ब्राइडल हर तरह की मेहंदी के डिज़ाइन देखिये

मेहंदी कई तरह की होती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं की ब्राइडल मेहंदी के अलावा पाकिस्तानी मेहंदी के डिज़ाइन से लेकर अरेबिक मेहंदी जैसे और कितनी मेहंदी हैं।
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -02 Nov 2018, 14:10 ISTUpdated -05 Nov 2018, 14:04 IST
Next
Article
different style mehndi designs wedding festival article

अगर आप मेहंदी लगवाने की शौरीन हैं और अभी तक सिर्फ कुछ एक खास डिज़ाइन ही लगवा रही थी तो अब आप मेहंदी के डिज़ाइन के हिसाब से उसके नाम जान लें। ये मेहंदी डिज़ाइन आप अपनी शादी से लेकर किसी खास त्योहार, फंक्शन कभी भी लगवा सकती हैं।

दिवाली से पहले अगर आप मेहंदी लगवाने जा रही हैं या फिर इस साल आप भाई दूज पर मेहंदी लगवाने के बारे में सोच रही हैं तो ये डिज़ाइन देखकर आप खुश हो जाएंगी। हम आपको एक दो तरह की मेहंदी नहीं बल्कि कई तरह के स्टाइल की मेहंदी के बारे में बता रहे हैं। 

मोरक्कन मेहंदी डिज़ाइन 

moroccan mehendi design

मोरक्कन मेहंदी के डिज़ाइन बेहद खूबसूरत होते हैं। ये मेहंदी दार्क तो रचकी ही है लेकिन इसके डिज़ाइन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये मेहंदी कई दिनों तक हाथों पर रची रहती है। इतना ही नहीं मोरक्कन मेहंदी का डिज़ाइन दूर से ही समझ आता है। इसका डिज़ाइन इंडियन मेहंदी से बिल्कुल अलग होता है। 

पाकिस्तानी मेहंदी डिज़ाइन

pakistani mehendi design

पाकिस्तानी मेहंदी का डिज़ाइन बेहद बारीक होता है। इस मेंहदी में एक डिज़ाइन से दूसरे डिज़ाइन को बनाते समय थोड़ा गेप रखा जाता है जिससे ये डिज़ाइन साफ समज आता है। बारीक मेहंदी का डिज़ाइन होने की वजह से ये मेहंदी काफी यूनीक लुक देती है। 

ग्लिटर मेहंदी डिज़ाइन

gliter mehendi design 

ग्लिटर मेहंदी का डिज़ाइन बेहद खूबसूरत दिखता है। इस मेहंदी में हाथों पर पहले कोन से मेहंदी लगायी जाती है और फिर मेहंदी के डिज़ाइन के बीच में ग्लिटर फिल किया जाता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि ग्लिटर मेहंदी दिखने में भले ही काफी खूबसूरत हो लेकिन इसे लगाने के बाद आप पानी में हाथ नहीं डाल सकती। इसलिए आप ग्लिटर मेंहदी किसी भी इवेंट से पहले ही लगवाएं और इवेंट के बाद इस डिज़ाइन को ऐसे ही बने रहने की उम्मीद ना रखें। 

टैटू मेहंदी डिज़ाइन 

tattoo mehendi design

टैटू मेहंदी का डिज़ाइन भी कााफी पॉपुलर है। ज्यादातर मॉर्डन लड़कियां जो डीप नेक या विदाउट स्लीव पहनकर ट्रेडिशनल लुक चाहती हैं वो इस तरह के मेहंदी के टैटू अपनी बॉडी पर बनवाना पसंद करती है। अगर आप भी इस तरह से मेहंदी के डिज़ाइन लगवाना चाहें तो फेस्टीवल के खास मौके पर आप इसे जरुर ट्राय कर सकती हैं। 

लेटेस्ट मेहंदी डिज़ाइन

latest mehendi design

हर लड़की लेटेस्ट डिज़ाइन की मेहंदी लगवाना चाहती है। तो इस साल आप अगर अपने हाथों पर बेल वाली मेहंदी का डिज़ाइन लगवाने की सोच रही हैं या फिर इस तरह से भरा हुआ हाथ लगवाना चाहती है तो ये नए डिज़ाइन जरुर ट्राय करें। बॉलीवुड हीरोइन्स के हाथों की मेहंदी हों या फिर टीवी की एक्ट्रेस या आम लड़की के हाथों की मेहंदी हर लड़की मेहंदी को लेकर काफी इमोशनल होती है और उसके डिज़ाइन को लेकर भी काफी क्रेज़ी रहती है।

बेंगल मेहंदी डिज़ाइन

bangle mehendi design 

बेंगल डिज़ाइन वाली मेहंदी के नाम से ही आप इसके बारे में आसानी से समझ जाएंगी यानि इस मेहंदी का डिज़ाइन ऐसे लगाया जाता है जैसे किसी ने हाथों में चूड़ियां पहनी हों। चूड़ी या कढ़े की तरह गोल गोल मेहंदी का डिजा़इन हाथों के ऊपर कलाई और बाजू में बनाया जाता है। 

ब्राइडल मेहंदी डिज़ाइन

bridal mehendi design 

इन दिनों ब्राइडल मेहंदी के डिज़ाइन में भी काफी बदलाव आ चुका है। अगर आपकी शादी होने वाली है तो आप अब कुछ अलग और फ्यूजन स्टाइल की मेहंदी के डिज़ाइन के बारे में सोचे। दुल्हन की मेहंदी तो खास होती ही है इसलिए उसकी मेहंदी के डिजा़इन भी खास ही होने चाहिए। 

तो आप अब इस साल अगर किसी भी खास मौके या शादी पर महेंदी लगाने के बारे में सोच रही हैं तो ना सिर्फ लेटेस्ट डिज़ाइन की मेहंदी लगाएं बल्कि डिफ्रेंट स्टाइल की मेहंदी भी लगवा सकती है। अरेबिक मेहंदी से लेकर पाकिस्तानी मेहंदी, टैटू मेहंदी या फिर ग्लिटर मेहंदी आप कुछ भी डिज़ाइन लगवाकर अपने हाथों को और भी खूबसूरत बना सकती हैं। 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।