मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल बेहद खूबसूरत और शांत शहरों में से एक हैं। झीलों से घिरे हुए इस शहर में कई खूबसूरत जगहें स्थित हैं। चाहे वह घूमने की जगहें हो या शॉपिंग की, भोपाल के आसपास के शहरों में रहने वाले लोग शॉपिंग के लिए अक्सर इस शहर का रुख करते हैं। अगर आप भी भोपाल के आसपास रहती हैं और शॉपिंग का मन बना रहीं हैं, तो इन जगहों पर खरीददारी करने के लिए जा सकती हैं। 

आज के आर्टिकल में हम आपको भोपाल की उन मार्केट्स के बारे में बताएंगे जहां से आपको काफी सस्ते दामों पर सामान मिल जाएंगे। तो आइए जानते हैं भोपाल की सबसे खास मार्केट्स के बारे में, जहां आपको शॉपिंग करने जरूर जाना चाहिए। 

चौक बाजार- 

chowk bazar

भोपाल का चौक बाजार स्ट्रीट शॉपिंग के लिए सबसे खास माना जाता है। यहां आपको काफी सस्ते दामों पर सामान मिल जाएंगे, इतना ही नहीं आप यहां पर शॉपिंग करते वक्त जमकर मोल भाव भी कर सकती हैं। चाहे फुटवियर लेना हों या ज्वेलरी आइटम्स यहां आपको सभी सामान बड़ी आसानी से मिल जाएंगे। इस मार्केट में आपको भोपाली आर्टवर्क के सामान देखने को मिलते हैं, जो भोपाल के हैंडीक्राफ्ट्स के प्रसिद्ध मानी जाती है। 

यह बाजार करीब 11 बजे से खुलते है, वहीं रात 10 बजे तक बाजार बंद हो जाते है। वहीं सोमवार को बाजार बंद रहता है।

न्यू मार्केट- 

new market

अगर आपको कपड़ों की खरीददारी करनी है तो भोपाल में स्थित न्यू मार्केट इसके लिए सबसे परफेक्ट जगह है। ज्यादातर भोपाल के स्थानीय लोग सस्ते सामान की तलाश में इसी मार्केट में जाना पसंद करते हैं। 

कपड़ों के अलावा न्यू मार्केट अपने ट्रेडिशनल बटुआ के लिए प्रसिद्ध है। बटुआ एक तरीके का ट्रेडिशनल पर्स होता है, अगर आपको डिजाइनर बटुआ खरीदना है तो आप न्यू मार्केट का रुख कर सकती हैं। अगर आप न्यू मार्केट जाती हैं, तो वहां पर स्थित हकीम का टेस्टी खाना जरूर ट्राई करें। 

यह मार्केट सुबह 10 बजे से शाम के 10 बजे तक खुली रहती है, मगर सर्दियों में यहां की दुकानें काफी जल्दी बंद हो जाती हैं। 

इसे भी पढ़ें- गुलमर्ग में शॉपिंग करने के लिए इन जगहों को करें एक्सप्लोर

बिट्टन मार्केट -

cheapest markets in bhopal

भोपाल में अरेरा कॉलोनी के पास स्थित बिट्टन मार्केट शॉपिंग करने वालों के लिए एक परफेक्ट अड्डा है। यहां पर आपको खूबसूरत हैंडलूम, बैग्स और फुटवियर बड़ी आसानी से मिल जाएंगे। ऐसे में अगर आप पुराने भोपाल की तरफ नहीं जाना चाहते हैं तो यहां पर जाकर शॉपिंग कर सकती हैं। बिट्टन मार्केट में अक्सर प्रदर्शनी लगती हैं, जिस कारण वहां पर आपको भोपाल के लोकल हैंडलूम की कारीगरी देखने का मौका मिलेगा। 

यह मार्केट सुबह 11 बजे के आसपास खुलती है, वहीं रात 10 बजे तक बंद हो जाती हैं।

इसे भी पढ़ें- सस्ते स्वेटर खरीदने के लिए दिल्ली के इन मार्केट्स को करें एक्सप्लोर 

मृगनयनी एम्पोरियम- 

अगर आपको हैंडीक्राफ्ट्स की खरीददारी करनी है तो आप भोपाल में की मृगनयनी एम्पोरियम मार्केट से शॉपिंग कर सकती हैं। यहां आपको खूबसूरत चंदेरी, कोटा, क्रेप और टसर सिल्क की साड़ियां सही दामों पर मिल जाएंगी। यह मार्केट अपने एथनिक आउटफिट कलेक्शन के लिए भी जानी जाती है। 

यह मार्केट करीब 11 बजे से शुरू होती है और रात 8 बजे तक खुली रहती है। वहीं सोमवार को मार्केट को बंद किया जाता है।

Recommended Video

सराफा बाजार- 

sarafa market

भोपाल शहर में स्थित सराफा बाजार अपनी ज्वेलरी के लिए खासा फेमस है। यहां आपको काफी सही दामों पर सोने और चांदी के गहने मिल जाएंगे। अगर आप शॉपिंग करके थक जाती हैं, तो यहां कि लजीज चाट, पकौड़ी, जलेबी, रबड़ी और कुल्फी फालूदा जैसी टेस्टी डिशेज जरूर ट्राई करें।

यहां की ज्वेलरी मार्केट सुबह करीब 10 बजे से खुल जाती हैं, वहीं खाने की दुकान रात 8 बजे के बाद से शुरू होती हैं।

तो ये थीं भोपाल में शॉपिंग के लिए सबसे खास मार्केट्स, जहां आपको जरूर जाना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- traveltrangel.com, redit.com and rediff.com,