गर्मियां आते ही हमारे घर के कोनों में धूल और मिट्टी भी अपनी जगह बना लेती है। कई बार इन कोनों को साफ कर पाना बड़ा मुश्किल होता है। लेकिन चूंकि अब टेक्नोलॉजी ने चीजों को आसान और बेहतर बना दिया है, तो उससे घर की सफाई भी आसान हो गई है। कैसे? चूंकि बाजार में कई स्मार्ट डिवाइस आ गई है, जो आपकी घर की साफ-सफाई में आपका हाथ बंटा सकती हैं। आइए जानें ऐसी कुछ स्मार्ट डिवाइस के बारे में-

कॉर्डलेस वैक्यूम क्लीनर

cordless vaccum cleaner

वैक्यूम क्लीनर घर की सफाई के लिए एक वरदान है। बड़ा और भारी कार्पेट को साफ करने में इनका इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि तारों के साथ आने वाले वैक्यूम क्लीनर इस्तेमाल करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। वजह है इसका बार बार उलझना। वहीं तारों की वजह से घर के कुछ कोनों तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। इसलिए इसकी बजाय कॉर्डलेस वैक्यूम क्लीनर इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा विकल्प है। तारों और प्लग पॉइंट की झंझट के बिना आप इससे अपने हर कोने को चमका सकती हैं। यह एक चार्जिंग डॉक के साथ आता है, जिससे आप इसे आसानी से चार्ज कर सकती हैं।

रोबोट क्लीनर

robot cleaner

नहीं, कोई रोबोट आपके घर की सफाई नहीं करेगा, बल्कि यह एक स्मार्ट डिवाइस है। झाड़ू और उसके बाद पोंछा मारना इतना थका देता है कि आपके पास कुछ और करने लायक एनर्जी नहीं रहती है। रोज-रोज डस्टिंग करना मुश्किल हो जाता है। वहीं अगर आपके पास कोई पेट है, तो जमीन पर जगह-जगह उनके फर साफ करते रहना भी बड़ी मुश्किल की बात हो जाती है। आपकी इस समस्या का हल है रोबोटिक क्लीनर। यह आसपास पड़े सामानों के बीच नेविगेट कर लेता है और घंटे भर तक साफ कर सकता है। इसके नए मॉडल में अब वाई-फाई फीचर भी जुड़ा है, जिसके होने से अब आप अपने स्मार्टफोन के जरिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी एक चार्जिंग डॉक के साथ आता है।

इसे भी पढ़ें :जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

ऑटोमेटेड मॉप

automated mop

अब झाड़ू का काम तो रोबोट क्लीनर से हो गया, मगर पोंछे का काम कैसे होगा? यही आप भी सोच रही होंगी! तो आपके लिए अच्छी खबर यह है कि ऑटोमेटेड मॉप अब आपकी वह समस्या भी दूर कर देगा। चाहे हार्ड फ्लोर्स हों, या टाइल्स या फिर स्टोन/मार्बल की फ्लोरिंग हो, यह सभी तरह के फर्श पर आसानी से काम करेगा। आपके फर्श पर लगे मुश्किल से मुश्किल दागों को यह आसानी से निकाल देगा। यह तीन सेटिंग्स के साथ आता है- वेट मॉपिंग, डैम्प और ड्राई स्वीपिंग।

इसे भी पढ़ें :बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

Recommended Video

पावर स्क्रबर

power scruber

किचन या बाथरूम की टाइल्स या दीवारों को घिसते हुए अक्सर दम निकलने लगता है। बाकी सब तो फिर भी ठीक है, लेकिन टाइल्स के बीच की जो गंदगी होती है, उसे निकालना एक बड़ा टास्क होता है। उन मुश्किल दागों के लिए यह पावर स्क्रबर एक अच्छा विकल्प है। यह बिल्कुल टूथब्रश की तरह होता है और बिना ज्यादा वक्त के यह दागों को निकाल देता है। यह स्क्रबर कई तरह के हेड्स के साथ आता है, जिसे आप अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

एयर प्यूरीफायर

air purifier

धूल मिट्टी से अक्सर हमें एलर्जी और जुकाम जैसी समस्या होती है। इन समस्याओं से बचने के लिए आप अपने घर में एयर प्यूरीफायर ला सकती हैं। यह आपके घर से सभी बैक्टीरिया और वायरस बाहर निकाल करता है और आप एक हेल्थी, साफ हवा में सांस ले सकती हैं। कई बड़े शहरो में 12 महीने हवा खराब रहती है, जो आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचाती है। इससे बचने के लिए हर घर में एयर प्यूरीफायर जरूर होना चाहिए।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik images