आप देश में कहीं चलें जाएं, किसी के घर हो आएं, आपको वहां पंखे दिखेंगे ही। हम लोग फंखे खरीदते वक्त बहुत ही सावधानी से और देखभाल ही फंखे खरीदते हैं। कौन सा पंखा हवा अच्छी देगा। किसमें बिजली की खपत कम से कम होगी। कम कीमत में कौन-सा पंखा ठीक रहेगा और किसका डिजाइन ज्यादा अच्छा लगेगा। इन सब पहलुओं को सोचकर ही एक आम इंसान पंखा खरीदता है। आज के समय में यह भी जरूरी हो गया है कि बिजली की कम खपत के साथ है, पंखा कार्बन फुटप्रिंट्स भी कम करे। इन चीजों को देखते हुए एनर्जी सेवर फैन्स सबसे अच्छी चॉइस हो सकते हैं।

आइए पर्यावरण के बेनेफिट और अपने बिजली के बिल पर पैसे बचाने के लिए हम एनर्जी सेवर फैन्स को चुनें।

बिजली बिलों में कटौती

electricity bill

अगर आप बिजली के बिल कम करने के लिए काफी लंबे समय से संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने घरों में एनर्जी सेविंग फैन्स का इस्तेमाल करें। घरों में फैन्स के द्वारा लगभग 25 प्रतिशत बिजली की खपत होती है। अगर आप 3-स्टार और 5-स्टार रेटेड एनर्जी एफिशिएंट फैन्स को चुनती हैं, तो आप अपने साल के बिजली बिल में से लगभग 1,250 रुपये और 1500 रुपये बचा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें :आसानी से बना सकती हैं वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में करियर, जानें कैसे

सस्टेनेबल पर्यावरण में योगदान

fans

सस्टेनेबिलिटी बहुत जरूरी है। अपने कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने के लिए, आपको बहुत ज्यादा बड़े बदलावों की ओर जाने की जरूरत नहीं है। आप छोटे-छोटे प्रयासों से सही दिशा की ओर चल सकती हैं। यही छोटे प्रयास आपको आगे लाभ देते हैं। एक नॉर्मल पंखे के मुकाबले एनर्जी एफिशिएंट 3-स्टार और 5-स्टार फैन्स 40 से 50 प्रतिशत ऊर्जा की बचत करते हैं।

इसे भी पढ़ें : स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले यंग इन्वेस्टर्स को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

Recommended Video

एयर डिलीवरी में न हो कटौती

energy saver fans

क्या आप जानती हैं कि एक नॉर्मल पंखे के मुकाबले एनर्जी एफिशिएंट फैन्स अच्छी एयर डिलीवर करते हैं। स्टार रेटेड फैन्स न सिर्फ बिजली की खपत कम करते हैं, बल्कि एयर की डिलीवरी भी अच्छी करते हैं। इसके अलावा इनमें से कई सारे पंखों में ज्यादा शोर भी नहीं होता। इसलिए अब गर्मियों में अच्छी हवा के लिए अपने घरों में इन फैन्स को जरूर लगाएं। घर की रौनक के साथ कम बिजली का बिल पाएं।

घर के थीम के मुताबिक फैंसी पंखे

better fans

अगर आप अपने घर में थोड़ा फेर बदल कर रही हैं। घर की कलर थीम में बदलाव कर रही हैं और चाहती हैं कि आपके फैन्स भी कमरों की रौनक बढ़ाएं तो परेशानी की कोई बात नहीं है। कई सारे इंडियन ब्रैंड्स ने बाजारों में कई प्रिमियम डिजाइनर फैन्स लॉन्च किए हैं। यह दिखने में भी सुंदर हैं और एनर्जी एफिशिएंट भी हैं।

इसके साथ यह भी यह रखें कि फैन्स लोगों को ठंडक देने के लिए होते हैं, न कि कमरों को। ऊर्जा बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण नियम यह है कि जब कमरे में कोई न हो तो इसे बंद कर दें। आपका गोल बिना एसी के कमरे में ठंडक महसूस करवाना होता है। सीलिंग फैन्स कमरे का तापमान नहीं बदलते, बल्कि कमरे में सर्कुलेट होती हवा कमरे के अंदर के बैठे इंसान को ठंडक का एहसास कराती है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit : freepik images