गर्मी के टाइम पर स्किन पर ग्लो बनाकर रखना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि समझ ही नहीं आता कि स्किन पर क्या लगाए और क्या नहीं। कई बार कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से त्वचा पर मनचाहा निखार नहीं मिल पाता। उस पर धूप और पसीने से चेहरे का नूर गायब सा हो जाता है, साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं। अगर आप भी त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखना चाहती है तो चलिए हम आपको बताते हैं उन home remedies के बारे में जिससे आपकी स्किन गर्मियों में भी करेगी ग्लो। 

गर्मी में दही का करें इस्तेमाल 

summer healthy tips inside

अगर आप हर साल गर्मी में स्किन से जुड़ी समस्याओं के हल के लिए सैलून में पैसे खर्च करके थक चुकी हैं तो आपके लिए दही सबसे बेस्ट ऑप्शन है जिसका इस्तेमाल आप चेहरे पर कर सकती हैं। खाने में टेस्टी लगने वाली दही में कई ऐसे गुण हैं जो स्किन से संबंधित कई समस्याओं से आपको मुक्ति दिला सकते हैं जिसके बाद आपकी स्किन खिली-खिली नजर आएगी। 

अगर आप बहुत ज्यादा सूरज की रोशनी का सामना करती हैं या ज्यादा वक्त खुले में रहती हैं तो सनबर्न जैसी समस्या को दूर करने में दही आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकती है। यह स्वाभाविक रूप से आपकी स्किन को डिटॉक्सीफाई करने के अलावा नेचुरल चमक देने का काम करती है।

इसे जरूर पढ़ें: अगर गर्मियों में चाहती हैं बेदाग त्वचा तो नीम में मिलाएं ये 6 चीजें

पुदीना देगा ताजगी का अहसास 

Summer healthy tips mint

गर्मियों में मुहांसे की समस्या ज्यादा होती है लेकिन इस गर्मी आप इससे बच सकती हैं। पुदीने में एक एसिड पाया जाता है जिससे आप मुंहासों को ठीक कर सकती हैं। पुदीने की पत्तिेयों को पीस कर उसमें गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाइएं। इसे रातभर चेहरे पर छोड़ दें और सुबह मुंह धो लें। कुछ ही दिनों में आपको स्किन पर फर्क महसूस होने लगेगा। 

इसके अलावा पुदीने की कुछ पत्तियां पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर उसे चेहरे पर लगा लें। कुछ देर लगा रहने दें। बाद में चेहरा ठंडे पानी से धो डालें। ऐसा करने से कुछ दिनों में मुंहासे दूर हो जाएंगे और आपकी स्किन गर्मियों में भी ग्लो करेगी। 

नींबू का करें इस्तेमाल 

Summer healthy tips lemon

नींबू अपनी अम्लीय संरचना के कारण के एक बेहतरीन औषधि के रूप में कार्य करता है अब चाहे वो हेल्थ से सम्बंधित उपाय हों या सोंदर्य से जुड़े हुए उपाय। नींबू के सैकड़ो इस्तमाल है क्योंकि नींबू की खूबियां हजार हैं। नींबू में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर्स के आलावा  विटामिन-सी का सबसे बेजोड़ स्रोत है। नींबू का अगर सही तरीके से यूज़ किया जाए तो यह चेहरे पर चमक लाने और साथ ही अन्य त्वचा सम्बंधित सौंदर्य जरूरतों के लिए इस से बेहतर कुछ नहीं है। गर्मी के दिनों में नींबो का इस्तेमाल करना आपको स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से दूर रख सकता है। 

गर्मी में तरबूज से पाएं रिफ्रेशिंग लुक

Summer healthy tips watermelon

गर्मियों में पानी से ज्यादा राहत देने वाला शायद ही कुछ और होता है फिर चाहे वो जूस हो या ऐसा फ्रूट जिसमें वॉटर क्वांटिटी काफी ज़्यादा होती है। ऐसा ही फ्रूट तरबूज है। इसमें मौजूद वॉटर आपकी स्किन को हाइड्रटेड रखने में मदद करता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये आपकी स्किन को कई और परेशानियों से भी बचाता है। 

तरबूज में विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स होने के कारण आपकी स्किन के साथ-साथ यह आपके बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के कास्मेटिक में भी किया जाता है। 

गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण आपकी स्किन के छिद्र बंद हो जाते हैं जिसके कारण आपकी स्किन ग्लो खोने लगती हैं लेकिन तरबूज के इस्तेमाल से गर्मियों में भी आपकी स्किन का ग्लो बना रहता है। तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है क्योंकि इस फ्रूट में 92% पानी की मात्रा होती है। इस फ्रूट से गर्मियों में शरीर को राहत मिलती है, आप इसे खाए या फिर स्किन पर लगाए दोनों तरीके गर्मियों तरबूज के एक नई कई फायदें हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन गर्मियों में तरबूज से ऐसे लाए अपनी स्किन पर instant glow 

एलोवेरा देगा ठंडक का अहसास

Summer healthy tips inside

एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। एलोवेरा स्किन के लिए एक बहुत अच्छा क्लिंजर है। ये स्किन की ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स को साफ करने का काम करता है जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है। 

एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इसकी ये खूबी कील-मंहासों से राहत दिलाने में बहुत कारगर होती है। .

मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल 

Summer healthy tips multani

मुल्तानी मिट्टी सौन्दर्य निखारने का सबसे सस्ता और आयुर्वेदिक नुस्खा है। मुल्तानी मिट्टी सभी प्रकार के फेस पैक का बेस होती है। इसकी सहायता से आप अपने रूप को निखार कर आकर्षक बना सकती हैं। मुंहासों की समस्या से परेशान लोगों के लिए तो मुल्तानी मिट्टी सबसे कारगर इलाज है क्योंकि मुल्तानी मिट्टी चेहरे का तेल सोख लेती है जिससे मुंहासे सूख जाते हैं। मुल्ता नी मिट्टी में कई प्रकार के मिनरल जैसे मैग्नीेशियम, क्वातर्ट्ज, सिलिका, आयरन, कैल्शियम, कैल्सा।इट आदि पाए जाते हैं। 

Read more: मेकअप एक्सपर्ट से जानिए, कैसे चुनें अपने लिए सही अंडर आई क्रीम