आम बजट के पेश किए जाने के बाद कई ऐसे सेक्टर हैं जिनपर लोगों को फोकस करने की आवश्यकता है। हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर और विनिवेश पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ऐसे कई सेक्टर हैं जहां निवेश किया जा सकता है। बताया जाता है कि आम बजट के बाद मार्केट्स को अगले स्तर पर ले जाया जा सकता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग स्टॉक मार्केट में भी निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं। हालांकि स्टॉक मार्केट में अनुभव होने के बाद लोग अक्सर निवेश करते हैं, लेकिन अगर आप यंग इन्वेस्टर्स हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

  • रियलिटी चेक

reality check

महंगाई की वजह से मार्केट में कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं। एक तरफ जहां मार्केट ने ऐतिहासिक ऊंचाइयों को तोड़ दिया है, जिससे निवेशकों के लिए अपनी इनकम को बढ़ाना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन हो गया है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना होगा कि मार्केट अस्थिर भी हो सकता है और यह आसानी से गिर सकते हैं और उठ भी सकते हैं। अगर आप वृद्धि का आनंद ले सकती हैं तो मार्केट के गिर जाने का भी रिस्क लेना होगा। इसलिए जब आप इक्विटी में निवेश करना चाहती हैं तो खुद के फाइनेंशियल स्टेट्स को जानना जरूरी है कि आप रिस्क उठाने के लिए तैयार हैं या नहीं। (हफ्ते में 4 दिन काम और 3 दिन छुट्टी)

  • पूरी जानकारी रखें

investor in stock market

इक्विटी में निवेश करना सही है या नहीं इसके लिए किसी और से सलाह लेने की आवश्यकता नहीं, बल्कि इसके बारे में पढ़ें। अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहती हैं तो सबसे पहले इंटरेस्ट बढ़ाएं, फिर जानकारी प्राप्त कर सकेंगी। इसके लिए कई ऐसी किताबें मार्केट में उपलब्ध हैं, जहां आप इसके नियमों, स्टेट्स और अन्य चीजों के बारे में जानकारी ले सकेंगी। एक बार जब आप पर्सनल तौर पर जानकारी प्राप्त कर लेती हैं तो किसी और से सलाह लेने की आवश्यकता नहीं है। यह समझना कि पैसे कैसे काम करते हैं और किस दिशा में कदम बढ़ाना सही है यह सोचना बहुत जरूरी है। (नौकरी की तलाश में होने लगी है टेंशन तो करें ये 7 काम)

इसे भी पढ़ें: अगर डिलीट करना है वॉट्सएप का सारा डेटा तो करें ये काम

  • कंटीजेंसी फंड बनाएं

young investors in india

अपने खर्चों को गंभीरता से लेना बहुत जरूरी है, इसके लिए बड़े और छोटे सभी खर्चों को एक जगह लिखना शुरू कर दें। आप अपने खर्चों से कुछ हिस्सा निकाल कर कंटीजेंसी फंड में इन्वेस्ट कर दें। इसके लिए आप चाहें तो लिक्विड फंड या सेविंग बैंक अकाउंट जैसी बहुत सुरक्षित जगह पर निवेश कर सकते हैं। यह आपका पहला निवेश होना चाहिए। आपके द्वारा इस फंड को बनाए जाने के बाद स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकती हैं। (Gadgets और Tools जो आपकी सिंगल)

Recommended Video

  • अपने गोल निर्धारित करें

decide your goal

मार्केट में क्या चल रहा, इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। निवेशकों के रूप में हमें हाई और लो के जरिए से निवेश करने की आवश्यकता है और मार्केट की अस्थिरता के साथ चलना नहीं चाहिए। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है म्यूचुअल फंड के एसआईपी में निवेश करना। अपनी रिस्क प्रोफाइल के अनुसार एक फंड में निवेश करें और मार्केट के हाई और लो के जरिए ही निवेश करें। साथ ही कंपाउंडिंग को अपना काम करने दें।

इसे भी पढ़ें: पाना चाहती हैं नौकरी तो इंटरव्यू में खुद को ऐसे करें रिप्रजेंट, फॉलों करें ये टिप्स

  • लॉन्ग टर्म पर करें विचार

कुछ फाइनेंनशियल गोल के लिए योजना लंबे समय के लिए की जानी चाहिए। कभी-कभी लॉन्ग टर्म गोल के लिए बचत शुरू करना अच्छा है। हर महीने उस राशि का निवेश करते रहें और अपने गोल तक पहुंचने के लिए उस पैसों को छूने या फिर याद करने की कोशिश न करें। आप चाहें तो हर 6 महीने में समय-समय पर समीक्षा कर सकती हैं, ताकी ग्रोथ देख सकें। छोटी-छोटी बचत से आप एक बड़ा अमाउंट जोड़ सकती हैं। लॉन्ग टर्म के हिसाब से सोचना आपका काम है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।