• Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial17 Jul 2018, 16:33 IST

इन 5 हेल्‍दी फूड्स को कहीं अनहेल्‍दी तरीके से तो नहीं खाती हैं आप

हेल्‍दी रहने के लिए सिर्फ सही खाना ही बल्कि उसे सही तरीके से खाना और पकाना भी जरूरी होता है। जी हां कुछ हेल्‍दी फूड्स को हम अनहेल्‍दी तरीके से खाते है...
eating healthy food main
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial17 Jul 2018, 16:33 IST

आजकल महिलाएं अपनी हेल्‍थ को लेकर बहुत जागरूक हो गई हैं और एक्‍सरसाइज के अलावा हेल्‍दी फूड्स उनकी लाइफस्‍टाइल का हिस्‍सा बना गया है। यह बात सही भी है कि हमें हेल्‍दी रहने के लिए हेल्‍दी खाना चाहिए। क्‍योंकि हेल्‍दी फूड्स हमारी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाते है जिससे हम किसी भी समस्‍या से आसानी से लड़ सकते हैं। लेकिन हेल्‍दी खाना ही पर्याप्‍त नहीं है बल्कि साथ ही साथ उसे खाने का सही तरीका भी पता होना चाहिए। जी हां बहुत सारे ऐसे फूड्स हैं जो हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे होते है लेकिन हमें उसे खाने का सही तरीका ना पता होने के कारण उसके सारे पोषक तत्‍व खत्‍म हो जाते हैं। जिससे हमें उन फूड्स को खाने से कोई फायदा नहीं होता है। इस बारे में हमने फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होनें हमें कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताया। आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताते है जो हेल्‍दी हैं लेकिन आप इन्‍हें अनहेल्‍दी तरीके से खाती हैं।

1एंटीऑक्‍सीडेंट वाला सेब

Image Courtesy: Pexels.comhealthy apple inside

एन एप्‍पल अ डे कीप्स द डॉक्‍टर अवे, यानि रोजाना एक सेब खाने से आप डॉक्‍टर से दूर रह सकती है। जी हां सेब में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसमें पाए जाने वाले पॉलीफिनोल और फ्लेवोनोइड्स हार्ट हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा, यह आपके बॉडी के लिए जरूरी मिनरल, और पोटेशियम तत्व देता है। लेकिन क्‍या आप सेब को सही तरीके से खाती हैं? शायद नहीं, सेब के छिलके या बीच के जिस हिस्से को आप बेकार समझकर फेंक देती हैं, क्‍या आप जानती हैं कि यह आपकी हेल्‍थ के लिए कितना फायदेमंद होता है। फल के बीच और बाहर मौजूद इस हिस्‍से में फाइबर से भरपूर होता है और इस हिस्‍से का स्वाद इतना भी बुरा नहीं है।

 

2सलाद ड्रेसिंग

Image Courtesy: Pexels.comsalad dressing inside

सलाद ड्रेसिंग, सलाद की जान होती है। और फैट फ्री ड्रेसिंग को तो सलाद के लिए एक अच्छा उपाय माना जाता है। लेकिन अगर आपको अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना हैं तो फैट फ्री सलाद ड्रेसिंग से दूर रहना होगा। क्योंकि एक अध्ययन के अनुसार, सिर्फ दो बड़े चम्मच फैट फ्री सलाद ड्रेसिंग में मौजूद सोडियम आपके ब्लडप्रेशर को काफी हाई लेवल तक ले जाता है। इसके अलावा सलाद में ऑलिव ऑयल की ड्रेसिंग आपके लिए सेफ और कारगर विकल्प हो सकती है। लेकिन इसे भी महिलाएं गलत तरीके से इस्‍तेमाल करती हैं क्‍योंकि वह इसे पकाकर फिर इस्‍तेमाल करती हैं। इसलिए घर में खुद ही अपने लिये लो साल्ट ड्रेसिंग सिरके, नींबू का जूस, काली मिर्च, हल्दी और सरसों के बीज जैसे स्वाद से भरपूर मसाले को मिलाकर बनाये।

Read more: ये 10 फूड खाएं, अपनी उम्र को 10 साल और बढ़ाएं

3चाय की चुस्‍की

Image Courtesy: Pexels.comdrinking tea inside

सुबह उठने के बाद गर्म-गर्म चाय की तलब लगभग सभी को होती है, खासतौर पर महिलाएं अगर चाय नहीं पीती तो उनके सिर में दर्द होने लगता है। ज्‍यादातर महिलाओं को दूध की चाय पीना पसंद होता है लेकिन दूध वाली चाय पीने के शौकीन लोगों के लिए बुरी खबर है। क्‍योंकि दूध वाली चाय पीने के शौकीन महिलाओं के लिए बुरी खबर है। चाय में दूध मिलाने से इसके सारे फायदे खत्म हो जाते हैं। जर्मनी के एक शोध समूह ने अपने अध्ययन में पाया कि सामान्य काली चाय के कुछ कप के फायदे इसमें दूध मिलाने के साथ ही खत्म हो जाते हैं। दरअसल, दूध में मौजूद कैसीन प्रोटीन, चाय के असर को कम कर देता है। इसलिए इसकी बजाय हर्बल या ग्रीन टी लें।

4पौष्टिक गुणों वाला आलू

Image Courtesy: Pexels.compotato health inside

आलू के बारे में ज्‍यादातर महिलाओं को लगता हैं कि ये वजन बढ़ता है लेकिन उनका सोचना बिल्‍कुल गलत है क्‍योंकि वह अनहेल्‍दी तरीके से इसका सेवन करती हैं। जी हां अगर आपको लगता है कि आप फ्रेंच फ्राइज़, मसले या पके आलू को खाकर आलू के सभी फायदे ले सकती हैं तो आपको अपनी इस सोच पर वास्तव में विचार करने की जरूरत है। क्योंकि आलू को तलने से इसके सारे पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते है। अमेरीका के कोलाराडो यूनिवर्सिटी में आलू की एक पारंपरिक किस्म से विकसित बैंगनी आलू में नॉर्मल आलूओं की तुलना में हेल्‍दी एंटीऑक्सीडेंट तत्व 10 गुना ज्यादा होते हैं। आलू का बैंगनी रंग उसमें मौजूद एंथोसायनिन्स नामक पिग्मेंट के कारण, इसे खाने से ब्‍लड प्रेशर को कम करने में हेल्‍प मिलती है।

5सबसे हेल्‍दी ब्रोकली

Image Courtesy: Pexels.comhealthy broccoli inside

आज ब्रोकली को बॉडी के लिए सबसे हेल्‍दी फूड में से एक माना जाता है। यह कई तरह के पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। यह कई बीमारियों से बचाने के साथ ब्रेस्ट कैंसर के भी खतरे को कम करती है। अपने हेल्‍थ के प्रति सचेत और वजन कम करने की इच्छा रखने वाली महिलाओं के लिए ब्रोकली एक अच्छा विकल्प है। लेकिन ब्रोकली को कैसे खाना चाहिए कि इसके पोषक तत्‍व नष्‍ट न हो इस बात की जानकारी बहुत कम महिलाओं को होती है। 2008 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, ब्रोकली को स्टीम करना पूरी तरह से सेफ होता है और यह कैंसर से लड़ने वाले तत्‍वों में वृद्धि करता है। लेकिन उबालना और तलना सबसे खराब तरीकों में से एक है।

Read more: इन फलों की मदद से केवल 1 सप्ताह में पायें बेदाग त्वचा

Loading...
Loading...