आहार व पोषण
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial09 Oct 2017, 16:57 IST

खाने से पहले Brown eggs और White eggs में जान लें ये Difference

अगर आपको लगता है कि ब्राउन अंडे, सफेद अंडे की तुलना में ज्यादा हेल्दी होते हैं तो शायद आप गलत हैं। 
Egg big
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial09 Oct 2017, 16:57 IST

जब भी healthy खाने की बात होती है तो माना जाता है कि brown food, white food से ज्यादा healthy होते हैं। लेकिन क्या सच में ऐसा है...? 

लोगों का ये विश्वास चावल, ब्रेड और यहां तक कि अंडों में भी माना जाता है। अब ये भी कोई बात हुई...? ये तो मुर्गियों के ब्रीड का अंतर है। लेकिन नहीं। लोगों को तो लगता है कि brown egg, white egg से ज्यादा healthy होते हैं। ऐसे में मेरे दिमाग में केवल एक सवाल आता है कि कैसे अंडे का केवल रंग ही उसके nutritious औऱ healthiness के बारे में बता सकता है। क्या उनमें कम बैक्टिरिया होते हैं? या फिर वे white egg से ज्यादा टेस्टी होते है? 

नहीं ना। लेकिन फिर भी लोग इन्हें healthy मानते हैं। जबकि मेरे अनुसार इसमें केवल रंग के अलावा थोड़ा बहुत ही difference है जबकि दोनों same amount में ही healthy होते हैं। 

1Yolks के रंग में होता है अंतर

Egg

Brown eggs के yolks का रंग White eggs के yolks के रंग से ज्यादा गहरा होता है। वो भी केवल इसलिए क्योंकि brown मुर्गियां breeding के समय ज्यादा मकई खाती हैं। 

2आसानी से मिलते हैं White eggs

Egg

मार्केट में White eggs आसानी से मिल जाते हैं और Brown eggs, नहीं इसलिए भी लोगों को लगता है कि ये ज्यादा हेल्दी होते हैं। क्योंकि हमारे देश में कम मिलने वाली चीजों के प्रति अलग ही आकर्षण है। जबकि हमारे यहां सफेद मुर्गियां ज्यादा पाई जाती हैं तो उनके अंडे भी हमारे यहां ज्यादा मात्रा में आसानी से मिल जाते हैं। इसलिए मार्केट में भी ये ज्यादा मात्रा में मिलते हैं। Brown eggs कम होते हैं तो महंगे मिलते हैं। इसके अलावा और कोई अंतर नहीं है।

Read more: हीरोइन्स ऐसा ब्रेकफास्ट करती हैं जो उन्हें दिनभर energetic बनाए रखता है

3ज्यादा महंगे होते हैं Brown eggs

Egg

कोई चीज महंगी होती है इसका मतलब ये नहीं कि वो ज्यादा पौष्टिक होती है। पालक अपने मौसम में सबसे ज्यादा सस्ता मिलता है लेकिन ये अन्य सब्जियों से ज्यादा पौष्टिक होता है। इसी तरह Brown egg उन मुर्गियों से मिलते हैं जो साइज में बड़े होते हैं और जिनको रखना ज्यादा expensive होता है क्योंकि वो खातीं ज्यादा हैं। इसलिए उनके अंडें भी महंगे होते हैं। 

4Taste होता है अलग

Egg

हां दोनों तरह के अंडों के टेस्ट में थोड़ा अंतर होता है। वो भी बहुत थोड़ा ही...। वैसे भी हर अंडों का टेस्ट इस पर भी निर्भर करता है कि मुर्गियों को किस तरह की diet दी गई। इसलिए टेस्ट में थोड़ा ही difference होता है।

Read more: रोजाना खाएं खजूर, होगा बीमारियों का खात्मा

Loading...
Loading...