भारत में कटहल को किसी इंट्रोडक्‍टशन की जरूरत नहीं है क्‍योंकि भारतीयों में कटहल को खूब पसंद किया जाता है। कटहल दिखने में जितना डिफ्रेंट होता है खाने में उतना ही स्‍वादिष्‍ट और सेहत के लिए फायदेमंद होता है। भारत में बहुत से लोग साकाहारी होते हैं और कटहल को साकाहारियों का नॉनवेज कहा जाता है। क्‍योंकि बनने के बाद कटहल वैसा ही दिखता है। 

कटहल में विटामिन ए और सी के साथ-साथ थियामिन, रिबोफ्लेविन, कैल्शियम, फासफोरस, आयरन, सोडियम, जिंक आदि भी होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्‍वों में से एक है। इतनी सारी अच्‍छाइयां होने के बाद भी कटहल खरीदने, काटने और स्‍टोर करने का तरीका बहुत कम लोगों को पता हेाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि जब आपको कटहल खरीदना हो या काटना और स्‍टोर करना हो तो उसके आसान तरीके क्‍या हो सकते हैं। 

Read More: स्‍वाद और सेहत का संगम है कटहल, जानें इसके फायदे

tips how to cut jackfruit easily at home

कैसे खरीदें कटहल 

जिस तरह आप अपने लिए कपड़ों को खूब देख परख कर लेते हैं वैसे ही सब्जियों को भी लेना चाहिए क्‍योंकि सब्‍जी खराब निकल गई तो उसका स्‍वाद भी खराब ही आएगा। कटहल, एक ऐसी सब्‍जी जिसे खरीदना हर किसी को नहीं आता। 

  • सबसे पहले यह जान लें कि जब भी आप कटहल लें तो उसे कटवा कर देखें कि वह वाइब्रेंट यलो है या नहीं। अगर उसमें जरा भी डार्क पैचेज नजर आएं तो आपको वह कटहल नहीं लेना चाहिए। 
  • अगर आप बिना कटा कटहल ले रही हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि कटहल में से अच्‍छी खुशबू आ रही हो क्‍योंकि अगर कटहल महक रहा होता है तो समझ जाएं कि अंदर से वह खराब है। 
  • बाजार में कटहल के कटे हुए पीस बहुत मिलते हैं जो पॉली बैग्‍स में बंद होते हैं। उन्‍हें कभी न खरीदें। हमेशा कटहल सामने कटवा कर तब ही खरीदें। 
  • कटहल उपर से मुलायम होना चाहिए, जिसे आसानी से छीला जा सके। अगर कटहल की उपर की स्किन सख्‍त है तो वह अच्‍छा कटहल नहीं है। जब भी कटहल खरीदें उसे टच करके जरूर देखें। 
  • अगर आप कटहल लेकर तुरंत उसका सेवन नहीं कर रही हैं तो आपको हमेश ग्रीन कलर के कटहल को लेना चाहिए और घर में इसे रूम टेम्‍प्रेचर में रखना चाहिए। यह घर में ही पक कर खाने लायक हो जाएगा। 
 
tips how to cut jackfruit easily at home

कटहल कैसे काटें 

कटहल खरीदना जितना मुश्किल होता उससे ज्‍यादा कठिन उसे काटना होता है। कई महिलाएं इसे नहीं कर पातीं और बाजारसे ही कटहल कटवा कर घर लाती हैं मगर आपको बता दें कि कटा हुआ कटहल आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है इसलिए कटहल घर पर ही टुकड़ों में काटें। 

  • सबसे पहले टेबल पर कुछ पेपर बिछा लें ताकि आपका किचन खराब न हो। अब अपने हाथों में अच्‍छी मात्रा में तेल लगा लें। इसके साथ ही जिस चाकू से आप कटहल को काटने जा रही उस पर भी तेल लगाएं। इससे कटहल काटते वक्‍त उसमें से निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ आपके हाथों को खराब नहीं करेगा। अब कटहल को सेंटर से काटें और उसमें से निकलने वाले चिपचिपे पदार्थ को टिशू पेपर से साफ करें। 
  • इसके बाद कटहल को छोटे टुकड़ों में काटें। कटहल काटते वक्‍त बार-बार अपने हाथों में तेल लगाते रहें। कटहल से बहुत सारा चिपचिपा पदार्थ निकलता है इसे पेपर से साफ करते रहें वरना बाद में इसे साफ करना मुश्किल हो सकता है। 
  • अगर कटहल में आपको कहीं भी कोई स्‍पॉट नजर आए तो उसे भी काट दीजिए। कटहल में गुठलियां होती हैं। वैसे तो इन्‍हें खाया जा सकता है मगर आप इसे न खाना चाहें तो पहले ही इन्‍हें निकाल लें। 
  • कटहल की गुठलियों को फेंके नहीं बल्कि अलग करलें और सुखा कर तल लें। यह खाने में बहुत ही स्‍वादिष्‍ट लगती हैं। बेस्‍ट बात यह है कि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। 
  • कटहल का बीज एक बल्‍ब के अंदर होता है। इसे भी साथ में निकाल लें क्‍योंकि यह खाने में थोड़ा हार्ड होता है।