चल छईंया छईंया, मुन्‍नी बदनाम हुई जैसे आइट सॉन्‍ग और इंडियाज गॉट टैलेंट जैसे हिट रियालिटी शो कर चुकीं मलाइका अरोड़ा खान को बॉलीवुड में फैशनीस्‍ता और टॉप आइटम डांसर के रूप में जाना जाता है। मलाइका अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अकसर अपने फिटनेस और जिम लुक की तस्‍वीरें शेयर करती रहती हैं। वह फिटनेस फ्रीक हैं, इस बात में कोई शक नहीं है। उनकी परफेक्‍ट फिगर को देख कर कोई भी इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकता कि वह 40 प्‍लस होने के बावजूद बेहद कम उम्र की नजर आती हैं। बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में भी उनकी परफेक्‍ट बॉडी को लेकर उन्‍हें काफी एप्रीशिएट किया जाता है। मलाइका वेस्‍टर्न पहने या एथनिक वह हर आउटफिट में अच्‍छी नजर आती हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह उनकी बॉडी का शेप में होना है। इसके लिए मलाइका एक्‍सरसाइज तो करती ही हैं साथ ही अपने खानपान पर भी बहुत ध्‍यान देती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि मलाइका ऐसी कौन सी स्‍पेशल डाइट लेती हैं, जो उन्‍हें फिट रहने में मदद करती है। 

This special diet helps malaika arora to maintain her slim figure

मलाइका की ऑन शूट मील्‍स 

मलाइका अरोड़ा अपने फिटनेस जसे जुड़े वीडियो तो अक्‍सर ही शेयर करती रहती हैं मगर, कुछ समय पहले मलाइका ने अपनी डाइट भी अपने फैंस से शेयर की थीं। मलाइका ने अपने खाने से जुड़ी कुछ तस्‍वीरें अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर शेयर की थीं। इसमें डेट्स यानी खजूर, ग्‍लूटॉन फ्री पूडिंग औश्र फिग्‍स से सजी वेगन की तस्‍वीर थीं। इन तस्‍वीरों को देख कर कोई भी अंदाजा लगा सकता है कि मलाइका कितना हेल्‍दी फूड लेती हैं। इतनी स्ट्रिक डाइट को फॉलो करके ही मलाइका ने अपनी बॉडी को अब तक इतना टोंड रखा हुआ है। मलाइका जब सेट पर होती हैं और उन्‍हें भूख लग रही होती है तो वह खजूर खा कर इसे मिटाती हैं। इसके अलावा घर का साधारण खाना भी मलाइका को बेहद पसंद है और वह हरी सब्जियों को उबाल कर उन्‍हें सलाद की तरह खाना पसंद करती हैं। 

This special diet helps malaika arora to maintain her slim figure

मलाइका को नहीं होता चीट डे 

मलाइका के साथ सबसे अच्‍छी बात यह है कि वो कभी भी चीट डाइट नहीं लेतीं। मलाइका अपनी डाइट पर पूरा कंट्रोल रखती हैं। मलाइका अपने दिन की शुरुआत हेल्‍दी ओट्स स्‍मूदी से करती हैं। मलाइका को पास्‍ता बहुत ज्‍यादा पसंद है मगर, वह मैदे का नहीं बल्कि गेहूं का बना पास्‍ता खा कर अपनी क्रेविंग को शांत करती हैं। मलाइका रोजाना बादाम मिल्‍क, इलायची पाउडर और शहद के साथ ओट्स लेना पसंद करती हैं। अपनी बॉडी को डीटॉक्‍स करने के लिए मलाइका दिन भर खूब पानी पीती हैं। मलाइका कभी भी ऐसी कोई चीज नहीं खाती हैं जो उनका वजन बढ़ाए या उनके डाइट प्‍लान में शामिल न हो। मलाइका रोटी भी आटों की खाती हैं। वह बाजरा, जवार, रागी और चावल के आटे की रोटियां खाना पसंद करती हैं।

डेली करती हैं एक्‍सरसाइज 

मलाइका इस बात को पहले ही बता चुकी हैं कि वह अपने दिन की शुरुआत हेडस्‍टेंड से करती हैं। इसे शीर्षासन कहा जाता है। शीर्षासन के कई लाभ हैं इसीलिए इसे बहुत ही उपयोगी माना जाता है। शीर्षासन जैसे की नाम से ही विदित हैं यह सिर के बल किया जाने वाला आसन हैं। हालांकि शीर्षासन को करने के लिए बहुत अभ्यास की जरूरत है क्योंकि इस आसन को करना हर किसी के बस की बात नहीं।यदि कोई शीर्षासन करना सीख जाएं तो वह व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों से आराम से लड़ सकता हैं।

  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial