पनीर से लेकर भिंडी तक को अगर आप अच्‍छे से स्टोर करेंगी तो ये लंबे समय तक खराब नहीं होंगे। वहीं, अगर आप खाना बनाते समय कुछ आसान से ट्रिक को अपनाएंगी तो खाना ज्‍यादा टेस्‍टी बनेगा। लेकिन हमारी समस्‍या यह होती है कि हमें इन ट्रिक्स के बारे में पता नहीं होता है। हमें पता नहीं होता है कि क्‍या करें और कैसे करें। लेकिन अब आपकी समस्‍या का समाधान करने के लिए हम आपके लिए लेकर आए है कुछ ऐसे ही किचन ट्रिक्स जिन्‍हें अपनाकर आप खाने पीने वाले सामान को खराब होने से बचा सकती है और साथ ही टेस्‍टी रेसिपीज भी बना सकती हैं।  तो आइए जानें ऐसी ही कुछ जरूरी बातें, जो आपके किचन से जुड़ी है और आपके काम को आसान करने में मददगार होगी।

smart hacks for cooking in hindi inside

इसे जरूर पढ़ें: जानिए अंडों को फ्रिज में रखना सही है या गलत

पनीर को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए

पनीर को ज्‍यादा दिनों तक फ्रेश रखने के लिए इसे प्लास्टिक बैग में लपेट कर रखें, इससे पनीर का टेस्ट को खराब नहीं होगा। इसके लिए पनीर को प्लास्टिक बैग में लपेट पर फ्रिज में रखें। लेकिन ध्‍यान रखें कि इसे न ज्‍यादा टाइट बंद करें और न ही ज्‍यादा ढीला। पनीर को प्लास्टिक के अलावा एल्यूमीनियम फॉइल पेपर में भी लपेट सकती हैं। पनीर को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए कोशिश करें कि जब भी आप इसे खोलें तो फिर से बंद करने के लिए नए फॉइल में ही लपेटें। इसके साथ ही, अगर फ्रिज में पनीर रख रही हैं, तो ध्यान रहे कि पनीर फ्रिज के नीचे वाले भाग में ही रखें। पनीर को फ्रिजर में रखने से उसकी नरमी खत्म हो जाती है।

  • वहीं, पनीर के कटे हुए किनारों को टूटने से बचाने के लिए उसके किनारों पर जैतून का तेल और सरसों का तेल लगाकर रखें।
  • फ्रिज में रखा पनीर अगर टाइट हो गया है तो उसे नरम करने के लिए चुटकीभर नमक मिल गुनगुने पानी में दस मिनट के लिए रखें, पनीर सही हो जाएगा।
  • भिंडी को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए इसपर सरसों का तेल लगाकर रखें। भिंडी बहुत दिनों तक फ्रेश रहेगी।

परफेक्ट नूडल्स बनाने के लिए

परफेक्ट नूडल्स बनाने के लिए नूडल्स तैयार करते समय उन्हें अच्छी तरह से उबालें और जब नूडल्स उबल जाए तो इसमें तुरंत ठंडे पानी में मिलाए। नूडल्स को उबालते हुए उसमें नमक और तेल डालें। इससे नूडल्स आपस में चिपकेंगे नहीं और ज्‍यादा टेस्‍टी बनेंगे।

smart hacks for easy cooking inside

नरम मटन बनाने के लिए

अगर आप मटन खाना पसंद करती हैं, लेकिन जब भी मटन बनाती है तो यह अच्‍छे से गल नहीं पाता तो ऐसे में मटन को अच्‍छे से गलाने और नरम बनाने के लिए उसमें मैश किया हुआ कच्चा पपीता मिलाएं। मटन ज्‍यादा टेस्‍टी बनेगा और नरम भी।

परफेक्ट सूजी का हलवा बनाने के लिए

अगर आप सूजी का हलवा बना रही हैं तो तो बस आधा टेबल स्‍पून बेसन उसमें मिलाएं। इससे सूजी का हलवे का स्वाद बढ़ जाएगा और इसका रंग भी खिलकर आएगा।

टेस्‍टी आलू के पराठे बनाने के लिए

टेस्‍टी आलू के पराठे बनाने के लिए पराठों में भरावन वाले आलू को मैश करके डालने की जगह कद्दूकस करके डालें और पराठों को हमेशा घी की जगह बटर से सेकें। ऐसा करने से पराठे ज्‍यादा टेस्‍टी बनेंगे।

easy indian cooking hacks inside

क्रिस्पी और टेस्टी पकौडें बनाने के लिए

क्रिस्पी और टेस्टी पकौड़े बनाने के लिए पकौड़ों के घोल में एक चुटकी अरारोट या गर्म तेल मिलाएं। इससे पकौड़े ज्‍यादा कूरकूरे बनेगे। साथ ही पकौड़ों को सर्व करते वक्‍त इनके ऊपर चाट मसाला छिड़कें, इससे पकौड़े ज्‍यादा टेस्‍टी लगेंगे।

परफेक्ट इडली बनाने के लिए

परफेक्ट इडली के लिए इसके घोल में एक कप नारियल पानी में दो ब्रेड और एक टेबल स्‍पून चीनी डालकर इसे ब्लेंड करें। इडली ज्‍यादा टेस्‍टी बनेगी।

hacks for cooking inside

  • खस्ता पूरी बनाने के लिए उसमें एक टेबल स्‍पून सूजी या चावल का आटा मिलाएं। इससे पूरियां फूली हुई और खस्ता बनेगी।
  • उड़द की दाल और राजमा को उबालते समय उसके पानी में नमक न डालें। जब दाल उबल जाए तो उसमें नमक डालें। इससे दाल ज्‍यादा टेस्‍टी बनेगी।
  • रायते में हींग और जीरा भूनकर डालने की जगह रायते में इनका तड़का लगाएं इससे यह खाने में ज्‍यादा टेस्‍टी लगेगी।
  • खिले हुए सफेद और टेस्टी चावल बनाने के लिए चावल उबालते समय उसके पानी में नींबू का रस डालें। चावल अच्‍छे बनेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: झटपट बनाएं यह स्वादिष्ट और क्रिस्पी आटा डोसा

  • प्याज फ्राई करते समय उसमें थोड़ी सी चीनी डालें, ऐसा करने से प्‍याज जल्दी ब्राउन होंगे।
  • अगर दहीं जमाने के लिए घर पर जामन नहीं है तो ऐसे में गुनगुने दूध में हरी मिर्च डालकर रख दें। ऐसा करने से दहीं जम जाएगी।

Photo courtesy- (Going Cavewoman, Archana's Kitchen, Your Food Fantasy, Archana's Kitchen)