फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 07 Jun 2018, 18:50 IST

सुस्ती लग रही है? तो ये मिल्क कॉम्बिनेशन ट्राय करें

अगर गर्मी के कारण शरीर में हमेशा सुस्ती छाए रहती है तो इनमें से कोई एक मिल्क कॉम्बीनेशन ट्राय करें। यह तुरंत ही आपकी सुस्ती गायब कर देगी। 
feeling lazy try these milk combination main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 07 Jun 2018, 18:50 IST

ऑफिस में काम करते-करते सुस्ती आना एक आम समस्या है। इतनी गर्मी में जब लंच कर के एसी में बैठेंगे तो नींद आएगी ही। लेकिन काम के बीच में ऑफिस में सो भी तो नहीं सकते हैं। तो फिर इस नींद और सुस्ती को कैसे दूर किया जाए? इस नींद को दूर करने के लिए इन मिल्क कॉम्बीनेशन को अपनी बॉडी के अनुसार पिएं। इससे सुस्ती भागेगी और बॉडी फ्रेश हो जाएगी। 

1दूध और अदरक

feeling lazy try these milk combination INSIDE

वैसे तो गर्मी में अदरक का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। लेकिन बहुत अधिक सुस्ती छाई रहती है तो दूध में अदरक गर्म करके पी सकती हैं। इससे सुस्ती भाग जाती है और स्किन टोन में भी सुधार होता है। इसके साथ ही इससे इम्युन सिस्टम भी बूस्ट होती है। इसके अलावा यह सर्दी-खांसी भी ठीक करती है। इससे खराब पेट को भी आराम मिलता है। दरअसल अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है दो हमारी सुस्ती को दर कर हमें फ्रेश करता है। 

Read More: फास्‍ट फूड ने आपके पेट की बजा दी है बैंड तो इस तरह खाएं अदरक और सौंफ

2दूध और चॉकलेट

feeling lazy try these milk combination INSIDE

दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन कम ही लोगों को दूध का स्वाद पसंद आता है। अगर आप भी इन लोगों में ही आती हैं तो दूध में चॉकलेट मिलाकर पिएं। इसे पीने से दूध और चॉकलेट दोनों के फायदे मिलेंगे। इसमें सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जिसके कारण यह दिल के लिए फायदेमंद होता है। 

नोट- दूध में चॉकलेट मिलाकर पीने के दौरान इसमें चीनी के बजाय शहद मिलाएं। 

Read More: शेफ छवि से घर पर chocolate cocoa truffles बनाना सीखें

3दूध और खजूर

feeling lazy try these milk combination INSIDE

दूध में खजूर डालकर भी पिया जा सकता है। खजूर में काफी मात्रा में ग्लूकोज और फ्रक्टोज होता है जो एनर्जी बूस्ट कर आपकी सुस्ती हटाता है। खजूर को दूध के साथ नाश्ते में लेना ज्यादा फायदेमंद होता है। आप इसे ऑफिस में सुस्ती भगाने के लिए भी पी सकती हैं। 

Read More: घर पर ही बनायें खजूर और ड्राई फ्रूट्स की टेस्टी बर्फी

4दूध और हल्दी

feeling lazy try these milk combination INSIDE

दूध में हल्दी मिलाकर पीना काफी हेल्दी होता है। इसके गुणों का वर्णन आयुर्वेद में भी किया गया है। यह पुराना उपाय एक शक्तिशाली संयोजन है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। हल्दी के पौधे से मिलने वाली इसकी गांठें ही नहीं, बल्कि इसके पत्ते भी काफी यूज़फुल होते हैं। इसी तरह से विटामिन्स से भरपूर दूध शरीर के प्राकृतिक संक्रमण पर रोक लगा देता है। इन दोनों को साथ में पीने से शरीर की सारी सुस्ती दूर हो जाती है। 

Read More: Healthy रहना है तो हल्दी को शामिल करें अपनी डाइट में

5दूध और हनी

feeling lazy try these milk combination INSIDE

सबसे आसान उपाय है दूध में हनी मिलाकर पीना। इसे आप गर्मी में भी पी सकती हैं। इससे मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है और सुस्ती जाती है। इसकी एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी आपकी बढ़ती उम्र को भी रोक लेगी। 

Loading...
Loading...