देश के लिए आज बड़ा दिन है। आज के दिन हमें अगले 5 वर्ष के लिए हमारा नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा। हाला कि प्रधानमंत्री के पद के लिए पिछली बार की तरह इस बार भी नरेंद्र मोदी ही चुने जाएंगे और इसके लिए एक भव्‍य शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस समारोह में बड़े-बड़े मेहमान शामिल होंगे। इन मेहमानों की खातिरदारी के लिए खास तैयारियां की गई हैं। राष्‍ट्रपति भवन में होने वाले इस समारोह में मेहमानों के लिए छप्‍पन भोग की व्‍यवस्‍था की गई है। दरअसल, लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर से देश के प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ लेंगे। इस समारोह में 14 देश के राष्‍ट्रप्रमुख और बॉलीवुड के सितारे भी हिस्‍सा लेंगे। ऐसे में उन्‍हें सर्व करने के लिए शाही भोज का आयोजन किया गया है। 

इसे जरूर पढ़ें: Election Results 2019: मोदी सरकार से महिलाओं की क्‍या उम्‍मीदें हैं? जानें

Prime Minister Oath Taking Ceremony Food Items

हाला कि देश के होने वाले नए मुखिया यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद शाकाहारी हैं मगर, इस समारोह में कई तरह की नॉनवेज डिशेस परोसी जाएंगी। लेकिन बेस्‍ट बात तो यह है कि इस आयोजन में सबसे ज्‍यादा आकर्षण शाकाहारी डिशेज का ही होगा। वैसे तो इस समारोह में परोसी जाने वाली डिशेस की लिस्‍ट को गुप्‍त रखा गया है मगर, कुछ जानकारी जो बाहर आई है, उसके मुताबिक सुबह के ब्रेकफास्‍ट में समारोह में मेहमानों को समोसे, पोहा, सैंडविच और दूसरे लाइट वेटेड पकवान परोसे जाएंगे। इसके अलावा नाश्‍ते में राजभोग की भी व्‍यवस्‍था होगी। इसके लिए खासतौर पर विशेष शेफ बुलाए गए हैं, जो राजभोग तैयार करने में मास्‍टर हैं। मेहमानों का स्‍वागत लेमन टार्ट से किया जाएगा। 

 इसे जरूर पढ़ें: Lok Sabha Election 2019: दीपिका, आलिया और अनुष्का से पीएम मोदी ने की अनोखी अपील

Narendra Modi Oath Taking Ceremony Video

इसके बाद लंच मेन्‍यू की बात करें तो इसमें ज्‍यादातर शाकाहारी व्‍यंजन और गुजराती पकवान ही आकर्षण का केंद्र होंगे। गौरतलब है, नरेंद्र मोदी गुजरात प्रांत से हैं और उन्‍हें गुजराती भोजन अधिक प्रीय है। उनकी इस पसंद का ध्‍यान रखते हुए समारोह में गुजराती खाना भी परोसा जाएगा। इस समारों में स्‍पेशल पनीर टिक्‍की भी शामिल की गई है। सबसे ज्‍यादा शपथ ग्रहण समारोह में जिस डिश की चर्चा होगी वह है दाल रायसीना। आपको बता दें कि यह राष्‍ट्रपति भवन की स्‍पेशल दाल है। यह स्‍पेशल इसलिए है क्‍योंकि इस पकाने में बहुत समय लगता है। आपको यह जान कर हैरानी होगी कि इस दाल को बनाने में 48 घंटे लगते हैं। यानी इस दाल को पकने में 2 दिन का समय लग जाता है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकती हैं कि यह दाल कितनी स्‍पेशल होगी। 

डिनर की बात करें तो राष्‍ट्रपति भवन में हो रहे इस समारोह में हिस्‍सा लेने आए महमानों को 9 बजे डिनर परोसा जाएगा। डिनर में महमानों को देशी और विदेशी कई तरह की डिशेज परोसी जाएंगी मगर, इसकी शुरुआत स्‍पेशल लेमन कोरिएंडर सूप से की जाएगी। इन सबके अलावा यह बात भी सुनने में आ रही है कि इस बार जो भी व्‍यंजन तैयार कराए जाएंगे वह स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ पेट के लिए हल्‍के भी होंगे।