दक्षिण भारत का सबसे खूबसूरत और सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला टूरिस्ट प्लेस त्रिवेंद्रम ही है जिसे तिरूवनंतपुरम के नाम से भी जाना जाता है। केरल की राजधानी होने के सथ ही त्रिवेंद्रम अपनी शिल्प और वास्तु-कला के लिए जाना जाता है। यह शहर अपनी अद्भुत बनावट के साथ ही अपने रिच कल्चर से भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां आप अविश्वसनीय संग्रहालयों, खूबसूरती भरे महलों, पवित्र व एतिहासिक मंदिरों और मंत्रमुग्ध करने वाले समुद्र तटों सहित कई प्रकार के दर्शनीय स्थलों को देख सकते हैं। इस शहर की यही खूबसूरती इसे दक्षिण भारत का सबसे खूबसूतर पर्यटक स्थल साबित करती है। यदि आप इतिहास जानने, प्राचीन चीजों को देखने और कला आदि में रुचि रखते हैं तो इस वीकेंड त्रिवेंद्रम की यात्रा जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: जा रही हैं अमृतसर, तो आसपास की इन जगहों पर जाना न भूलें

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर

weekend  getaways from south india  Trivandrum inside

Recommended Video

राजधानी तिरुवनंतपुरम में स्थित श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर केरल के सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। इस मंदिर पर सोने की परत चढ़ी हुई है, जिसे देखने के लिए यहां समय समय पर लाखों लोगों का हुजूम एकत्रित होता है। यह मंदिर 108 दिव्य देशमों में से एक है। दिव्य देसम भगवान विष्णु का पवित्र निवास हैं। इस मंदिर में रोज सुबह भगवान पद्मनाभ की पूजा होती है। यह मंदिर इसलिए भी प्रचलित है क्योंकि यहां सिर्फ हिंदू लोगों को ही प्रवेश दिया जाता है।

कनककुन्नू महल

weekend  getaways from south india  Trivandrum inside

इतिहास में भी कहा गया है त्रावणकोर राजा के शासन में नेपियर संग्रहालय के निकट कनककुन्नू महल बनाया गया था। आज यह महल अपनी सांस्कृतिक विरात, शिल्प कला, वास्तु कला, दक्षिण भारत की कला और लोक नृत्य की मेजबानी करने के लिए जाना जाता है। त्रिवेंद्रम जाकर अगर आप कुछ अलग फील करना चाहते हैं तो कनककुन्नू महल जरूर जाएं।

कोझिपपारा वाटरफॉल

weekend  getaways from south india  Trivandrum inside

कोझिपपारा वाटरफॉल खूबसूरत नदियों और पहाड़ों के लिए जाना जाता है। अगर आप वन्यजीवों को करीब से देखने का शौक रखते हैं तो यहां आपका उनके भी राब्ता हो जाएगा। इसके अलावा यहां ट्रैकिंग और तैराकी का भी मजा लूटा जा सकता है। कोझिपपारा दक्षिण भारत के चुनिंदा और सबसे खास झरनों में से एक है। यहां लोग अपने पार्टनर से लेकर फैमिली के साथ भी आना पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: कुछ खास है महाबलेश्वर की बारिश, यहां घूमने जाएं तो इन जगहों को देखना न भूलें

थिककोटी लाइटहाउस

अगर आप त्रिवेंद्रम आकर कुछ नेचुरल देखना चाहते हैं तो थिककोटी लाइटहाउस जाने का प्लान बना सकते हैं। यह जगह अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के कारण सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश के सैलानियों को भी आकर्षित करता है। यहां नीले समुद्र के साथ एक कतार में खड़े नारियल के पेड़ इस स्थान को सबसे अलग बनाने का काम करते हैं। यहां एक बहुत बड़ा लाइटहाउस भी है जिसके नाम पर इस जगह का नाम पड़ा है।

चित्रा आर्ट गैलरी

weekend  getaways from south india  Trivandrum inside

यह त्रिवेंद्रम की ऐसी जगह है जहां हर पर्यटक जरूर जाता है। अगर आप पहली बार त्रिवेंद्रम जा रहे हैं तो चित्रा आर्ट गैलरी जरूर जाएं। यह जगह कला प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है, जहां राजा रवि वर्मा के प्रसिद्ध कामों को प्रदर्शित किया गया है। यहां आपको राजा रवि वर्मा के पश्चिमी और भारतीय दोनों रूपों को दिखाने वाली चित्र शैलियां मिलेंगी। राजपूजों, मुगलों और तंजौर कला स्कूलों से संबंधित कला को भी यहां देखा जा सकता है।