मानसून के मौसम में बारिश भले ही होती है लेकिन गर्मी बिल्कुल भी कम नहीं होती है। ऊपर से बारिश में उमस इतनी अधिक हो जाती है जिसके कारण पसीना अधिक आने लगता है। ऐसे में चिपचिपी स्किन और ऑफिस का तनाव पूरा मूड बेकार कर देता है। अधिकतर महिलाओं के साथ ऐसा होता है। और अगर ऐसे में पीरियड हो रहे हैं तो फिर मूड तो हमेशा सातवें आसमान पर रहता है। केवल किसी के छेड़ने की जरूरत होती है। उसके बाद सारा गुस्सा उसी पर निकलता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो बारिश के मौसम में ये फल खाएं। इन फलों के खाने से मूड हमेशा ऑसम रहेगा।  

इसे जरूर पढ़ें- मानसून ट्रिप प्‍लान कर रही हैं तो जरूर घूमें ये 4 जगह

आड़ू

happy girl mood fruit INSIDE  PEACH

पीच को हिंदी में आड़ू कहते हैं। यह फल इस मौसम में ही मार्केट में आता है। पीच तो हर किसी को खाना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन आंखों को हेल्दी बनाते हैं। आड़ू में जितनी मात्रा में बीटा-कैरोटीन होता है उतनी मात्रा में बीटा-कैरोटीन केवल गाजर में ही होता है। जिसके कारण आंखों के मरीजों को पीच इस मौसम में खूब सारे पीच खाने चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए सावन में क्यों नहीं पीना चाहिए दूध और नहीं खाना चाहिए बैंगन

इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और सी हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसलिए रोज सुबह आड़ू का शेक पीकर दिन की शुरुआत करें। 

नाशपाती

नाशपाती खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और इस मौसम में ही आते हैं। यह एक नर्म और मीठा फल है जिसमें काफी मात्रा में फ़ाइबर्स होते हैं। यह एक ऐसा फल है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है और इसे नियमित तौर पर खाने से हायपरटेंशन, डायबिटीज़ और हृदय रोग होने की संभावना कम होती है।

आलूबुखारा

happy girl mood fruit INSIDE  PLUM

लाल-लाल रसीले पल्म यानी की आलूबुखारा को देखते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। यह फल बारिश में ही मिलता है और इसे खाने से बारिश में होने वाली बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। इसे खाने से इस मौसम में लगने वाली गर्मी के कारण पेट भी खराब नहीं होता है।

लाल-चेरीज

केक के ऊपर दो-तीन रखी चेरीज़ को खाने के लिए हर घर के बच्चों में झगड़े होते हैं। हो भी क्यों ना... यह होती ही हैं मीठी और खट्‍टी सी जो हर किसी के मुंह में पानी ला देती है। चेरी जितनी स्वाद से भरपूर होती है उतनी ही चेरी पोषक-तत्वों से भी भरपूर होती हैँ। चेरीज़ खाने से ख़ून में यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है और आपको मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलता है।  तो इस मौसम में इन फलों का सलाद जरूर खाएं और हेल्दी रहें।