फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 08 Jun 2018, 17:38 IST

गर्मी में कोल्ड कॉफी की जगह आपके फेवरेट बॉलीवुड स्टार्स पीते हैं ये मॉकटेल ड्रिंस

अगर आपको मैंगो शेक नहीं पसंद आता है और आप सूप भी नहीं पीना चाहती हैं तो ये मॉकटेल ड्रिंक्स पिएं। ये काफी लाइट होते हैं और आपको पूरा दिन एनर्जेटिक रखने...
summer mocktail drinks instead of coffee main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 08 Jun 2018, 17:38 IST

गर्मी बहुत है। इस गर्मी से बचने के लिए लोग कॉफी की जगह कोल्ड कॉफी पीते हैं। लेकिन इससे क्या फायदा हुआ? आप अब भी तो उतनी ही कैफीन ले रही हैं। कैफीन आपके शरीर में जाकर पानी को ऑब्जर्व कर लेता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस पानी की कमी से बचने के लिए आपके फेवरेट बॉलीवुड स्टार्स भी गर्मी में कोल्ड कॉफी के बजाय ये मॉक्टेल ड्रिंक्स पीना शुरू कर देते हैं। 

तो अगर आपको मैंगो शेक नहीं पसंद आता है और आप सूप भी नहीं पीना चाहती हैं तो ये मॉकटेल ड्रिंक्स पिएं। ये काफी लाइट होते हैं और आपको पूरा दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की किस बॉलीवुड स्टार को कौन सा मॉकटेल ड्रिंक सबसे ज्यादा पसंद है।

गर्मियों में क्यों जरूरी है मॉकटेल ड्रिंक्स

गर्मी में मॉकटेल ड्रिंक्स हर किसी को पीने की जरूरत होती है। क्योंकि ये ड्रिंक्स आपको लू और डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाते हैं। इन ड्रिंक्स को पीने से आपमें थकावट नहीं होती है और आपको दिन भर फ्रेश महसूस होता है। इसलिए ऑफिस या कॉलेज जाने से पहले ये मॉकटेल ड्रिंक्स पीकर निकलें। 

1फ्रेश लाइम सोडा

summer mocktail drinks instead of coffee inside

गर्मी में दिन भर व्यक्ति को एनर्जेटिक रखने के लिए यह सबसे कारगर ड्रिंक है। सोनम कपूर दिन भर खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए रोज सुबह फ्रेश लाइम सोडा जरूर पीती हैं। 

ऐसे बनाएं - सोडा, नींबू, पुदीना, नमक, ब्राउन शुगर, तुलसी का पत्ता और गुलाब जल की जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक ग्लास में नींबू का रस लें और फिर इसमें ब्राउन शुगर, नमक, 2 चम्मच गुलाब जल, तुलसी का पत्ता और पुदिने का पत्ता डालें। अब इस मिश्रण में बर्फ डालें और इसका सेवन करें। सुबह-सुबह की सारी सुस्ती इससे दूर हो जाएगी। 

Read More: भूल जाइए कड़क चाय, घर में इन खुशबूदार फूलों से बनी चाय का मजा उठाइए और सेहतमंद हो जाइए

2मैंगो पंच

summer mocktail drinks instead of coffee inside

आम का तो नाम लेने से ही सारी सुस्ती गायब हो जाती है। इसलिए तो कैटरीना कैफ सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट करने के बजाय मैंगो पंच पीना ज्यादा पसंद करती हैँ। वैसे भी हर किसी को मालूम है कि कैटरीना कैफ को आम बहुत पसंद होते हैं। मैंगो के इस स्वाद को दोगुना करने के लिए वो इसका मॉकटेल ड्रिंक बनाकर पीती हैं जिसे आप घर पर भी बना सकती हैं। 

ऐसे बनाएं - इसे बनाने के लिए, आम, तुलसी का पत्ता और ब्राउन शुगर लें। अब इन सारी चीजों को एक साथ मिक्सी में पीस लें। इसके अलग स्वाद के लिए आप इसमें रूह-अफ्जा भी मिला सकती हैं। अब इसका सेवन करें। आपके मुंह का स्वाद भी चेंज हो जाएगा और आप का दिमाग भी फ्रेश हो जाएगा। 

Read More: ये 5 रामबाण नहीं होने देंगे आपको सफर में उल्टियां

3कुकुम्बर लेमोनेड

summer mocktail drinks instead of coffee inside

खीरे में सबसे अधिक पानी होता है और यही एक चीज है जिसे खाने के कोई साइडइफेक्ट नहीं होते हैं और ये गर्मी में हर जगह आसानी से मिल जाता है। ऐक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा गर्मी में खुद को फ्रेश रखने के लिए कुकुम्बर लेमोनेड पीना पसंद करती हैं क्योंकि इसमें एक्स्ट्रा फैट और शुगर, कुछ नहीं होता है। आपको शायद मालूम भी होगा कि सिंगर अदनान सामी ने भी पतला होने के लिए केवल खीरे का ही सेवन किया था। तो फिर देर किस बात की है... आज से ही आप भी इस लेमोनेड को पीना शुरू कर दें और खुद को रखें हेल्दी। 

ऐसे बनाएं - कुकुम्बर लेमोनेड बनाने के लिए, नींबू का रस, चीनी, ताजे पुदिने के पत्ते और पानी लें। इस मॉकटेल को बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को काटें और उसमें पुदीने के पत्ते, नींबू का रस, चीनी और काला नमक मिलाकर मिक्सी में पीस लें। आपका कुकुम्बर लेमोनेड तैयार हो गया है। अब आप इसे पी सकती हैं। 

Read More: गर्मियों में चेहरे पर खीरे को इन 6 चीजों के साथ जरूर लगाएं

4वॉटरमेलन मोजितो

summer mocktail drinks instead of coffee inside

तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें काफी मात्रा में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को ताजगी प्रदान करता है। इसमें काफी मात्रा में पानी होता है जिसके कारण इसे पीने से गर्मी में डिहाईड्रेशन की समस्या नहीं होती है। 

ऐसे बनाएं - वॉटरमेलन मोजितो को बनाने के लिए, तरबूज, नींबू का रस, ब्राउन शुगल और पुदिने की पत्ती। सबसे पहले तरबूज के टुकड़ों को मिक्सी में पीस लें। फिर इसमें नींबू का रस और पुदिने की पत्ति मिलाएं। अब इसे मीठा करने के लिए इसमें ब्राउन शुगर मिलाएं। अब इसे एक ग्लास में निकालें। फिर इसमें ऊपर से बर्फ डाल कर पिएं। 

गर्मी में इन चार तरह के जूस का सेवन करें और हेल्दी रहें। 

Loading...
Loading...