वैसे तो दहीं का सेवन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं। इसलियए आयुर्वेद में दही के सेवन को अमृत के समान माना गया है। लेकिन क्या आप जानती है दहीं का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप दही खा रही हैं तो कभी भी उसके साथ इन 8 चीजों को न खाएं। नहीं तो आपकी तबीयत बिगड़ सकती है। तो आइए जानें वो कौन चीजें है जिनको खाने से बचना होगा।

not consume these food items with curd inside

इसे जरूर पढ़ें: अंडा फ्रेश है या नहीं कैसे करें इसकी पहचान, जानें जांचने के तरीके

चीज

आयुर्वेद के मुताबिक कभी भी दही के साथ चीज नहीं खाना चाहिए। अगर आप इन दोनों का चीजों को साथ में खाती है तो इसका आपके शरीर के लिए बुरा प्रभाव पड़ सकता है और आप बीमार पड़ सकती हैं।

मछली

दही और मछली को साथ में खाने से बचें, क्योकि मछली की तासीर गर्म होती है, तो वही दही की तासीर ठंडी होती। दोनों चीजों को एक साथ खाने पर त्वचा संबंधी समस्‍या हो सकती है। साथ ही, एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

तली और भूनी चीजें

दही के साथ कभी भी तली, भूनी चीजें न खाएं, क्योकि दही में मौजूद एंजाइम फैट्स को पचाने में बाधा उत्पन्न करते है। जिससे आपको पेट की समस्‍या हो सकती है। हेल्दी समझी जाने वाली इन अनहेल्दी चीजों को न दें अपने घर में जगह

dont consume these things with curdinside

चिकन और खजूर

चिकन और खजूर का सेवन करने के बाद दही न खाएं। अगर आप इनका सेवन एक साथ करती हैं तो आपका पेट खराब हो सकता है। इन 5 चीजों को उबालने के बाद न करें दोबारा गर्म, हो सकती हैं बीमार

केला

हम अक्सर दूध के साथ केले का सेवन करते हैं जो शरीर के लिये अमृत के समान काम करता है, लेकिन क्‍या आपको पता है कि दही के साथ केला खाने से आपके हेल्‍थ को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए दही के साथ केला का सेवन को करने से बचें। अगर आपको दही खाना ही है, तो आप इसे 2 घंटे बाद ही खा सकती हैं।

do not consume these things with curdinside

आम

आम वैसे तो दूध के साथ मृत के समान होता है लेकिन दहीं के साथ इसका सेवन शरीर के लिये फायदेमंद नहीं होता है, क्योकि दोनों की तासीर एकदम अलग होती है। कहने का मतलब जहां एक ओर आम गर्म होता है वहीं दही ठंडा होता हैं। इस बारिश ये 8 फूड कर देंगे आपके मानसून का मजा दोगुना, जानें क्‍या खाना है

खट्टे फल

दही में खट्टापन होता हैं, इसलिए इसके साथ कभी भी खट्टे फलों को न खाएं, क्योंकि इसमें अलग-अलग एंजाइम पाये जाते है। जिसकी वजह से इन दोनों को एक साथ पचाने में परेशानी आती हैं और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, जिससे अपच, डायरिया और कब्ज की समस्‍या हो सकती है।

do not consume these things with curd inside

इसे जरूर पढ़ें: मानसून के दौरान इन 8 खाद्य पदार्थों को खाने से बचें, नहीं तो पड़ सकती हैं बीमार

उड़द की दाल

कभी भी उड़द की दाल के साथ दही न खाएं। इन दोनों को एक साथ खाने पर ये आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकता है। स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।