टीवी शो ‘दिया और बाती हम’ की संध्या यानि दीपिका सिंह एक बार फिर टीवी पर दस्तक देने वाली हैं और इस बार वो कोई डेली सोप में नहीं बल्कि एक ख़ास शो किचन चैम्पियन के ज़रिए लोगों को एंटरटेन करने वाली हैं। पिछले दो सालों से अपने काम से ब्रेक लिए दीपिका अपने कमबैक को लेकर बेहद एक्साइटेड हैं। पिछले दो सालों से वो अपने मदरहुड को एन्जॉय कर रही हैं।

deepika singh cooking inside

हमसे ख़ास बातचीत के दौरान दीपिका ने हमें बताया कि इन दो सालों में उन्होंने बहुत अच्छी-अच्छी आदतें अपनाई हैं, जिनमें से सबसे ख़ास है सुबह जल्दी उठना। खाना खाने और बनाने के प्रति भी उनका इन्ट्रेस्ट काफी बढ़ गया है। दीपिका ने दिन भर के अपने meal के बारे में हमें बताया और एक खाना बनाने के एक ख़ास स्टाइल के बारे में भी बात की, आइए जानते है-

deepika singh cooking inside

इसे जरूर पढ़ें: Women's Day 2019: लहरों से लड़कर वतन वापस आईं भारतीय नौसेना की महिला टीम 'तारिणी' की पूरी कहानी जानिए

रोज़ एक सब्ज़ी मिट्टी के बर्तन में बनाकर खाएं

दीपिका ने कहा मैं रोज़ सुबह 5 बजे उठ जाती हूं, नहा-धोकर थोड़ी सी पूजा करती हूं। किचन में मैडिटेशन वाले म्यूज़िक चलाती हूं या हेड फ़ोन लगा लेती हूं। अच्छा म्यूज़िक सुनते हुए खाना बनाती हूं। मैं मिट्टी के पॉट्स में खाना बनाती हूं। मुझे कम से कम एक सब्ज़ी तो मिटटी के पॉट में बनानी ही होती है। दरअसल, मैं पिछले साल अपने जन्मदिन पर उड़ीसा गई थी और वहां मैंने पुरी में जगन्नाथ पुरी का खाना खाया था, वह प्रसाद होता है। मुझे ये इतना टेस्टी लगा कि मैने वहां ही पता किया कि ये कैसे बनता है और इसकी रेसिपी क्या है तो, मैंने उनके किचन में देखा कि वो लोग सारा खाना मिटटी के बर्तन में बनाते हैं। फिर मैंने थोड़ी रिसर्च भी की तो पता चला कि वो लोग सिंपल घी, हींग और जीरे का तड़का लगाते हैं। मिट्टी के बर्तन से आपको एक अलग ही नेचुरल स्वाद आता है और बॉडी को न्यूट्रीशन भी मिलता है।

deepika singh cooking inside

इसे जरूर पढ़ें: सरोगेसी पर जानिए क्या है मोना सिंह की राय

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना एक आयुर्वेदिक कुकिंग है

दीपिका ने आगे कहा कि मिट्टी के बर्तन में आप तड़का भी लगा सकते हैं और खाना भी बना सकते हैं। मुझे मिट्टी के बर्तन में बनी लौकी की सब्ज़ी बहुत पसंद है। मिट्टी के पॉट में थोड़ा सा घी और उमसें काला जीरा, टमाटर, प्याज और सरसों डालें और फिर लौकी और थोड़ा सा पानी डालकर उसे उबलने दें। यह बहुत ही टेस्टी और हेल्दी सब्ज़ी बनती है। मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना एक आयुर्वेदिक कुकिंग है और अब मुझे इसकी आदत हो गई है।

deepika singh cooking inside

अपने रोज़ाना के खाने के बारे में बात करते हुए दीपिका ने कहा कि वो ब्रेकफास्ट में ओट्स, पोहे या ऑमलेट खाती हैं और लंच में प्याला भर के सब्जियां और रात को सूप या सलाद जैसा कुछ लाइट खाती हैं।

Photo courtesy- instagram.com(deepikasingh150)