ट्रेवलिंग करने के पीछे सबके अपने रीज़न्स होते हैं। किसी को घूमने का शौक होता है, किसी को तरह-तरह की जगहों के तरह-तरह के डिशेज ट्राय करना होते हैं और तो और किसी को अपनी डेली लाइफ से ब्रेक चाहिए होता है... ऐसे कई कारणों की वजह से लोग ट्रेवल करते हैं। लेकिन, ट्रेवल करने के पीछे एक्ट्रेस सोहा अली ख़ान का बेहद इंट्रेस्टिंग कारण हैं।

सोहा ने हमसे ख़ास बातचीत में बताया कि लोगों को ट्रेवल करने से क्या-क्या फायदे होते हैं। और क्यों एक आम इंसान को भी साल में एक बार कोई नई जगह जाना चाहिए। ट्रिप पर जाने से पहले किन बातों का रखें ख़याल सोहा ने यह भी बताया, आइए जानते हैं-  

ट्रेवलिंग बनाता है आपको बेहतर इंसान

soha ali khan talking about travelling and its benefits inside

सोहा ने कहा कि हम हमेशा ध्यान रखते हैं कि साल में कम से कम एक बार कहीं ऐसी जगह जाया जाए जहां हम पहले कभी नहीं गए हैं। नई जगहों पर घूमने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप नए लोगों से मिलते हैं और उनके रहन-सहन को भी सीखते हैं। इसके अलावा अगर वहां की भाषा अलग है तो आप कुछ शब्द वहां से सीख कर ज़रूर आते हैं तो, इस तरह आप पहले से बेहतर बन जाते हैं। जब हम घर वापस आते हैं तो घर वैसा ही होता है, हम थोड़ा ज़रूर बदल जाते हैं, जो अच्छा है।

साल में एक बार ट्रेवलिंग क्यों करनी चाहिए

soha ali khan talking about travelling and its benefits inside

सोहा ने आगे कहा कि आप दिनभर अपने काम अपने goal के पीछे लगे रहते है। आप अपने फ्यूचर के लिए बहुत सारी सेविंग्स करते हैं और जिसके लिए साल भर मेहनत करते हैं। लगातार एक ही घर, एक ही वर्क प्लेस और एक ही तरह एक लोगों के साथ को आप शायद एन्जॉय करते होंगे मगर आपका दिमाग नहीं। दिमाग को रिलैक्स रखने के लिए साल में कम से कम एक बार ट्रेवलिंग ज़रूर करें। कुछ दिनों के लिए अपनी सुबह नई जगह से करें। शाम को सुबह ना उठने की फीलिंग के सतह सोएं। आप रिलैक्स भी होंगे और जब वापस आएंगे तो अपने काम पर ज्यादा फोकस कर पाएंगे।

ट्रिप पर जाने से पहले रखें इन बातों का खयाल

soha ali khan talking about travelling and its benefits inside

सोहा ने बताया कि कैसे एक नार्मल सी ट्रिप को भी आप बेहद useful बना सकते हैं। सोहा ने कहा कि जब आप कहीं घूमने जाएं तो वहां के लोकल प्लेस के बारे में पहले से पढ़कर जाएं। आजकल सारी इन्फार्मेशन आपको इन्टरनेट पर भी मिल जाती हैं। वहां कौन सी चीज़ कितने रूपये में मिलती है, घूमने की जगहें एक दूसरे से कितनी दूर हैं और वहां तक पहुंचने में किस तरह का ट्रांसपोर्ट होगा, इन सब की लिस्ट पहले से बना कर रखें।

Image Courtesy:Instagram (@sakpataudi)