शानदार सड़के, गगन चुम्बी इमारते और ग्रीनरी सिंगापुर की पहचान है । वर्ल्ड की टॉप ग्रीन सिटी सिंगापुर अपनी नाइट लाइफ के लिए भी काफी फेमस है। यहां आपको ढेरों पब मिल जाएंगे जो पूरी रात गलजार रहते हैं। यहां की सड़कों पर नाइट शो भी होते हैं। जिनमें से कुछ के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं तो कुछ का आप फ्री में लुत्फ उठा सकते हैं। सिंगापुर के बड़े-बड़े बहुमंजिला मॉल्स में भी आपको हर तरह का भारतीय सामान देखने को मिल सकता हैं।

मरीन बे  सेंड्स 

मरीन बे सेंड्स सिंगापुर की बेस्ट प्रॉपर्टी में गिनी जाती है।  सिंगापुर जाने वाला हर शख्स अगर इस खूबसरत ईमारत के सामने फोटो न खिचवाए तो अपनी एल्बम को अधूरा ही मानिये । इस मरीन बे रिसोर्ट के ऊपर दुनिया का सबसे उच्चा रूफ टॉप पूल है । साथ ही शॉपिंग माल के अलावा ख़ास मयूज़ुम के साथ 2561 कमरों का होटल है। साथ ही इसकी गिनती विश्व के सबसे मंहगे कैसिनो में भी होती है । 120000 स्क्वायर मीटर कन्वेंशन एजिबीशन सेण्टर यहाँ की कई खासियत में से एक है । मरीन बे में बोट का रोमांचक अनुभव लेना ना भूले ।

Tejashwani singh Singapore travel dairy

सेंटोसा

फन के लिए मशहूर सिंगापुर का सेंटोसा दीप एक ख़ास टूरिस्ट प्लेस है । यहाँ सिंगापुर का यूनिवर्सल स्टूडियो, एक्वेरियम टूरिस्ट को आकर्षित करता है । हर साल यहाँ 2 करोड़ से भी ज्यादा टूरिस्ट आते है। सेंटोसा में 70 प्रतिशत हिस्से में जंगलो को सेफ रखा गया है । जहा कई तरह के वन्यप्राणी भी हैं।  इस आइलैंड को घूमने के लिए रेगुलर बस सर्विस भी मौजूद हैं, जिससे आप कम पैसों में आसानी से यहां तक पहुंच जाएंगे।  

Tejashwani singh Singapore travel dairy

बोटानिकल गार्डन

सिंगापुर पहुँचते ही आपकी आँखों को बहुत सुकून भरे नज़ारे देखने को मिलेंगे । सिंगापुर को ग्रीन सिटी कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा। इस ग्रीन सिटी में 158 साल पुराना बोटानिकल गार्डन है । यह बेहद अद्भद है और। बेहद खूबसूरत भी।  यह गार्डन 52 हेक्टेयर में फैला है । नेशनल ऑर्किड के तहत यहाँ 3 हजार से ज्यादा आर्किड उगाया गए है ।अपने देश के लोगों को स्ट्रेस से दूर रखने के लिए यहां की सरकार का यह अनोखा प्रयास है। इसलिए पूरे सिंगापुर में आप जहां भी नजर दौड़ाएंगे आपको हरियाली ही नजर आएगी।  

Tejashwani singh Singapore travel dairy

खान-पान एवं ट्रेवलिंग

सिंगापुर में ट्रेवलिंग बहुत ही आसन है । ट्रेन एमआरटी सिंगापुर में कदम –कदम पर आपको मिलेगी । जो की फ़ास्ट होने के साथ ही काफी सस्ती भी है। टैक्सी सर्विस भी यहाँ काफी हिट है।  यहाँ फ़ूड में भी कई रंग देखने को मिलते है वैसे तो यहाँ हर तरह का खान मिल जायेगा। अगर आप भारतीय खाना खाना चाहती हैं तो वह भी आपको यहां पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।  हर साल जुलाई मंथ में सिंगापोर फ़ूड फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है । हां, अगर आप च्विंगम खाने के शौकीन हैं तो यहां संभलकर रहना पड़ेगा। सिंगापुर में आप च्विंगम नहीं खा सकते। सन् 1992 से सिंगापुर में च्वेन्गम बैन है । 

सिंगापुर की नाईट लाइफ भुत ही रंगीन होती है ।रात में शहर के टूर पर निकले । आर्चर रोड, सिंगापोर रिवर, बरस बासा, बुगीस,सीबीडी और मरीन बे में बोट का मजा ले ।