आप सभी ने दुनिया के सात अजूबों के बारे में सुना और पढ़ा होगा। हर कोई इन अजूबों को देखने की चाहत रखता है। मगर, इसके लिए अलग-अलग देश ट्रैवल करना आसान नहीं है। मगर, दिल्‍ली वालों के लिए एक साथ सातों अजूबों को देखना अब मुमकिन है। इसके लिए उन्‍हें रोम, फ्रांस, इजिप्‍ट या फिर उन जगहों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी जहां पर यह अजूबे मौजूद हैं।

इतना ही नहीं इन अजूबों को देखने के लिए लोगों न तो ज्‍यादा पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ेगी और न ही पासपोर्ट वीजा की। दरअसल, दिल्‍ली के सराय काले खां में एक पार्क तैयार किया गया है जिसका नाम ‘वंडर्स ऑफ द वर्ल्‍ड’ है। इस पार्क में दुनिया के सातों अजूबों की रैप्लिका तैयार की गई हैं। इनकी सबसे खास बात यह है कि इन्‍हें कबाड़ से तैयार किया गया है। आइए आज आपको इस पार्क की सैर कराते हैं और इसके बारे में खास बातें बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें :दिल्‍ली की एक ऐसी जगह जहां चारो ओर बिखरा है इतिहास और फैली है नैचुरल ब्‍यूटी

Wonders of world park travel delhi

ताज महल से लेकर आइफिल टावर तक सब कुछ है इस यहां 

साउथ ईस्‍ट दिल्‍ली के सराय काले खां बस टर्मिनल के पास एक पार्क तैयार कराया गया है। इस पार्क की बेस्‍ट बात यह है कि आपको यहां पर आगरा के ताजमहल से लेकर, गीजा का ग्रेट पिरामिड, पैरिस का आइफिल टावर और दूसरे सभी अजूबे देखने को मिल जाएंगे। हां यह बात अलग है कि हू-ब-हू दिखने वाले यह अजूबे असल अजूबों की तरह विशाल नहीं है। इन्‍हें उस तरह से बनाया भी नहीं गया है, जिस तरह से असल अजूबों को बनाया गया है।

जैसे यहां बना तज महल संगमरमर के पत्‍थरों से नहीं बना, लेकिन खूबसूरती के मामले में यह किसी से कम नहीं है। ताज महल 4 मिनारों को साइकल के स्‍पेयर पार्ट्स से बनाया गया है। यह पार्क वीकेंड्स पर फैमिली के साथ समय बिताने के लिए बहुत ही अच्‍छा है। यहां पर आप आकर पिकनिक मना सकती हैं और तस्‍वीरें भी क्लिक करा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें :दिल्ली के इन अम्यूजमेंट पार्कों में घूमने जाएं और वीकेंड का भरपूर मजा लें

Wonders of world park delhi tourism

कबाड़ से बना है पार्क 

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस पार्क में मौजूद सभी अजूबों की रैप्लिका को कबाड़ से बनाया गया है। यह कबाड़ सराय काले खां के पास राजीव गांधी स्मृति वन में मेटल स्क्रैप से लाया गया है। 

7 वंडर पार्क को तैयार करने में लगभग 4.7 करोड़ रपए खर्च किए गए हैं। यह पार्क 10 एकड़ में बनाया गया है, जिसमें 5 एकड़ में केवल अजूबों की रेप्लिका ही बनाई गई हैं।

इस में बनी अजूबों की रेप्लिका को 110 टन मेटल स्‍क्रैप से तैयार किया गया है। यहां बने एफिल टावर की ऊंचाई 60 फीट है। वहीं पीसा मीनार की 25 फीट, गीजा का पिरामिड 18 फीट ऊंचा है तो कोलोसियम 15 फीट। इसके अलावा क्राइस्‍ट द रिडीमर की ऊंचाई 25 फीट है, स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी 30 फीट ऊंचा है तो ताजमहल की ऊंचाई है 20 फीट। 

Wonders of world park places in delhi

बच्‍चों के लिए है खास  

इस पार्क में सात अजूबों की रेप्लिका को देखने के अलावा मॉर्निंग वॉक भी की जा सकती है। यहां वॉक करने के लिए लंबा वॉकिंग ट्रैक बनाया गया है। बच्‍चों के खेलने के लिए भी यहां काफी झूले लगाए गए हैं। यहां पर रबड़ का प्‍लेइंग जोन भी बनाया गया है। यहां बच्‍चे आराम से खेल भी सकते हैं। यदि खेलते वक्‍त बच्‍चे गिर जाए तो यहां पर उनको चोट लगने का डर नहीं है। 

 
Loading...
Loading...